×

Lakhimpur Kheri News: आत्मदाह का प्रयास करने वाले किसान सहित पांच गिरफ्तार

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी जिले में अफसरों से वार्ता के बाद नाराज होकर एक किसान नेता ने भीड़ के बीच आत्मदाह का प्रयास किया था। पुलिस ने 5 किसानों को जेल भेज दिया।

Himanshu Srivastava
Published on: 11 Dec 2022 5:40 AM GMT
Five arrested, including a farmer who attempted self-immolation in Lakhimpur Kheri
X

लखीमपुर खीरी में आत्मदाह का प्रयास करने वाले किसान सहित पांच गिरफ्तार: Photo- Social Media

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी जिले में अफसरों से वार्ता के बाद नाराज होकर एक किसान नेता ने भीड़ के बीच आत्मदाह (attempted self immolation) का प्रयास किया था। पुलिस ने उसे दबोच कर एंबुलेंस में डाल दिया था। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया था। किसान नेता के साथ आत्मदाह का ऐलान करने वाले 5 लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया था। किसान नेता को ले जा रही एंबुलेंस रोकने के लिए ग्रामीण व महिलाएं पुलिस से भिड़ गए थे। पुलिस ने इस मामले में 5 किसानों को जेल भेज दिया। वहीं पांच नामजद समेत 22 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है। जेल भेजे जाने वालों में श्यामू शुक्ला ग्राम लट्ठोना, मोहन तिवारी ग्राम हैरम खेड़ा, हिमांशु दीक्षित, खूदिबुजुर्ग, अनूप कुमार अवस्थी शामिल हैं।

68 दिनों से धरने पर बैठे किसानों ने सुनवाई ना होने पर विकास कार्यों में गड़बड़ी की जांच का मुद्दा उठाया था। किसान नेता श्यामू शुक्ला ने, बाईपास मार्ग पर खड़ंजा निर्माण की जांच कर जिम्मेदार पर कार्रवाई की मांग को लेकर शुक्रवार को आत्मदाह का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद हरकत में आए अफसरों ने एक मैगलगंज को छावनी बना दिया था। सैकड़ों किसान ने हाईवे पर जुलूस निकाला। पुलिस ने रोका तो हाईवे पर ही बैठ गए। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

बाद में अफरा-तफरी के माहौल में हाईवे से किसान हटे और कस्बे में एक मोहल्ले में धरने पर बैठ गए थे। किसान नेता श्यामू शुक्ला का कहना था कि यादव मोहल्ला बाईपास तक लगता 400 मीटर खड़ंजा निर्माण के नाम पर ₹ चार लाख 68000 निकाले गए थे। खड़ंजा लगा ही नहीं।

किसानों से वार्ता करने को अफसर मौके पर पहुंचे

आत्मदाह के ऐलान के बाद किसानों से वार्ता करने को अफसर मौके पर पहुंचे, अपर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह, सीओ मोहम्मदी अरविंद कुमार, एसडीएम मितौली विपिन उपाध्याय ने श्यामू से वार्ता कर कार्रवाई का आश्वासन दिया था। श्यामू ने उच्च अधिकारियों के मौके पर पहुंचने तक प्रदर्शन जारी रखने की बात कही थी।

इसके बाद परियोजना निदेशक एके पांडे भी पहुंच गए उन्होंने भी श्यामू शुक्ला से वार्ता की और इस मौके पर मितौली सर्किल के तीनों थानों के थाना अध्यक्ष सहित भारी पुलिस बल चिकित्सकों की टीम एलआईयू सहित फायर ब्रिगेड मौजूद रही।

आत्मदाह का ऐलान करने वाले लोगों को पुलिस ने लिया हिरासत में

बताते चलें कि वार्ता के दौरान असंतुष्ट होकर किसान नेता श्यामू शुक्ला वार्ता स्थल से हटकर भीड़ के बीचो बीच पहुंच गए वहां उन्होंने अपने शरीर पर पेट्रोल डालकर आग लगाने का प्रयास किया। पहले से मुस्तैद पुलिस ने उसी समय उनको दबोच लिया था, कंबल डाल कर और घसीट कर एंबुलेंस में डाल दिया था। यह देखकर बाकी किसान भड़क गए और आत्मदाह का ऐलान करने लगे पुलिस ने 6 लोगों को हिरासत में ले लिया। इसके बाद भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने लाठी चलाई।

गांव वालों का कहना है कि पुलिस कुछ स्प्रे भी कर रही थी, इसके बाद वहां भगदड़ मच गई। किसानों ने श्यामू को लेकर जा रहे एंबुलेंस को रोकने का प्रयास किया था। भारी फोर्स होने के कारण किसान व ग्रामीण सफल नहीं हो पाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story