×

शाहजहांपुर में बुखार का प्रकोप, डिप्थीरिया से अब 5 बच्चे बीमार

यूपी के शाहजहांपुर में एक गांव मे रहस्यमयी बुखार से पिछले 18 दिन में दस बच्चों की मौत के बाद अब दूसरे गांव में भी रहस्यमयी बुखार से पांच बच्चे बिमार पड़ गए है। हालत नाजुक होने पर पांचों बच्चों को सीएचसी पर भर्ती कराया गया।

priyankajoshi
Published on: 21 Aug 2017 1:35 PM GMT
शाहजहांपुर में बुखार का प्रकोप, डिप्थीरिया से अब 5 बच्चे बीमार
X

शाहजहांपुर : यूपी के शाहजहांपुर में एक गांव मे रहस्यमयी बुखार से पिछले 18 दिन में दस बच्चों की मौत के बाद अब दूसरे गांव में भी रहस्यमयी बुखार से पांच बच्चे बिमार पड़ गए है। हालत नाजुक होने पर पांचों बच्चों को सीएचसी पर भर्ती कराया गया।

बच्चों की नाजुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने जिला अस्पताल में रेफर कर दिया है। रहस्यमयी बुखार का प्रकोप लगतार बढ़ता ही जा रहा है अब बच्चो के परिजनों मे दहशत का माहौल बन गया है।

दरअसल, थाना जलालाबाद के मनोरथपुर गांव में डिप्थीरिया से दस बच्चों की मौत के बाद अब ये बुखार इस गांव से करीब एक किलोमीटर दूर हरेवा गांव पहुंच गया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

बच्चों की तबियत बिगड़ी

परिजनों के मुताबिक तेज बुखार आने के बाद उन्होंने प्राइवेट डॉक्टर को दिखाया लेकिन कोई फायदा नही हुआ। सोमवार को अचानक बच्चों की हालत बिगड़ने लगी। जिसके बाद उन्होंने सीएचसी पर भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर डॉक्टरों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है। डॉक्टरों को जब पता चला कि जिन बच्चों को बुखार आया है सब एक ही गांव के है, तभी डॉक्टर ने एक टीम हरेवा गांव कैंप करने के लिए भेज दी। फिलहाल, बच्चों की तबियत बिगड़ती जा रही है जिनको जिला अस्पताल मे भर्ती करा दिया गया है।

10 बच्चों ने गवाई जांच

आपको बता दें हरेवा गांव से मात्र एक किलोमीटर देर मनोरथपुर गांव है। जहां पिछले 18 दिनों मे 10 बच्चों की मौत हो चुकी है। पहले जब सात बच्चों की मौत हुई थी, उसके बाद स्वास्थ्य विभाग की नींद टूटी। फिर गांव मे कैंप लगाया गया। बच्चों के खून की जांच हुई जिसमें पता चला कि बच्चों को डिप्थीरिया होने के कारण मौत हुई है। धीरे धीरे गांव मे 10 बच्चें अपनी जान गवां चुके है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

दहशत का माहौल

डिप्थीरिया होने से पहले तेज बुखार आता है पेट दर्द होने के साथ गले मे दर्द होने लगता है। यही सब हरेवा गांव मे भी बच्चों को हुआ। जिससे गांव मे दहशत का माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों को ये समझ नही आ रहा है कि आखिर वह अपने बच्चों को कैसे इस बीमारी से बचा सकें।

वहीं डॉक्टर ज्ञानेंद्र का कहना है कि हरेवा गांव के पांच बच्चे अस्पताल आए है जिनको काफी तेज बुखार आ रहा है। जिनकी हालत बिगड़ रही थी। उनको जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है। हरेवा गांव एक टीम भेज दी गई है और एक टीम मनोरथपुर गांव कैंप कर रही है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story