×

Flood In UP: यूपी के इन जिलों में बाढ़ का कहर, क्षेत्र के सांसदों और जिला प्रशासन ने दौरा कर जाना हाल, बांटी गई राहत सामग्री

Flood In UP: उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर, बलिया और बांदा में बाढ़ का कहर जारी है। इन जिलों के कई गाँव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं और लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है।

Brijendra Dubey
Published on: 27 Aug 2022 3:00 PM GMT
Flood havoc in these districts of UP, area MPs and district administration visited, relief material distributed
X

यूपी के इन जिलों में बाढ़ का कहर: Photo- Social Media

Flood In UP: उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर, बलिया और बांदा में बाढ़ का कहर जारी है। इन जिलों के कई गाँव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं और लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। जिसको देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है।

Mirzapur: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (Union Minister Anupriya Patel) ने गंगा नदी ( Ganges River) से प्रभावित बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का भ्रमण कर क्षेत्र का हाल जाना । बाढ़ से फसलों को होने वाले नुकसान को लेकर सही नोटिंग हो, किसानों को फसल बीमा का सही लाभ मिले, कृषि विभाग को निर्देश दिया गया है, छोटी नाव, मोटर बोट से बाढ़ क्षेत्रो से लोगो को सुरक्षित निकाला जाए । एक रिपोर्ट ...

सिखड़, कोन, और मझवा ब्लॉक के कई बाढ़ ग्रस्त ग्रामों का निरीक्षण कर केंद्रीय मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि किसानों की मिर्च की खेती, मूंगफली, टमाटर आदि की फसलों का जो नुकसान हुआ है उसका ठिक से नोटिंग हो ताकि किसानों को उचित मुआवजा मिले । मुवावजा दिलाने के लिए हमने अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है । मिर्च के लिए फसल बीमा के बारे में कृषि विभाग से वार्ता करेंगे । लेखपाल द्वारा सर्वे कराकर जल्द से जल्द रिपोर्ट भेजने के लिए मैंने कहा है । बाढ़ प्रभावित इलाकों में नाव मोटरवोट की व्यवस्था की गई है -


उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति एवं बाढ़ मंन्त्री स्वतंत्र देव सिंह ने बलिया में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का किया दौरा

Ballia: उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बलिया में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया। गंगा नदी के जलस्तर में अचानक आई वृद्धि के कारण गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने लगा है जिसके कारण आसपास के इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है। अचानक आई इस बाढ़ की वजह से कई गांव प्रभावित हुए हैं।

वहीं जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Jal Shakti Minister Swatantra Dev Singh) ने रामगढ़, दूबे छपरा, गायघाट सहित बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया। साथ ही नाव में बैठकर पानी का जलस्तर भी देखा। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव मदद एवं राहत सामग्री जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का निर्देश जिला प्रसाशन को दिया। मंन्त्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में बेतवा तथा चंबल नदी का पानी छोड़ देने के कारण बलिया में गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन की तरफ से बाढ़ पीड़ितों के लिए हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।


उन्होंने कहा कि बाढ़ की संभावना की देखते हुए जिला प्रसाशन पहले से ही तैयार था और जिलाधिकारी द्वारा पहले से ही बाढ़ ग्रस्त इलाको का दौरा कर उसकी तैयारी की जा रही थी । मंन्त्री ने कहा कि किसी का भी कुछ नुकासन नही होने दिया जाएगा । बाढ़ पीड़ितों के लिए बाढ़ राहत शिविर स्थापित किए गए हैं। साथ ही बच्चों के अध्ययन में किसी प्रकार की समस्या न आए इसके लिए कैम्प लगाकर स्कूल भी चलाए जा रहे हैं। लोगों को भोजन, पानी, बिजली और स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस दौरान मंत्री के साथ जिलाधिकारी बलिया सौम्या अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक बलिया राजकरण नैयर, मुख्य चिकित्साधिकारी, एसडीएम बैरिया और भाजपा जिला अध्यक्ष जयप्रकाश साहू मौजूद रहे।

बांदा में बाढ़ प्रभाभित इलाकों का जिलाधिकारी ने किया दौरा, लोगों को बांटी राहत सामग्री

बांदा जनपद में इस समय यमुना नदी (Yamuna River) का कहर चरम पर पहुंच गया है लोगों में अफरा तफरी का माहौल है। लोगों की समस्याओं को देखते हुए जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल (District Magistrate Banda Anurag Patel) ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। इस दौरान भाजपा नेता अजय सिंह पटेल व उपजिलाधिकारी बबेरू रावेंद्र सिंह सहित आला अधिकारी मौजूद रहे।


आपको बता दें कि पूरा मामला बांदा जनपद के बबेरू तहसील क्षेत्र अंतर्गत मरका थाना क्षेत्र (Marka Police Station Area) का है। मरका थाना क्षेत्र में यमुना नदी कहर बरपा रही है। लोगों के घरों के अंदर यमुना नदी का घुस गया है। बाढ़ की समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और लोगों की समस्याएं जानी। उन्होंने लोगों को राहत सामग्री भी बांटी। साथ में उप जिलाधिकारी बबेरू रावेंद्र सिंह और भाजपा नेता अजय सिंह पटेल सहित ज्यादा संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story