×

यहां बढ़ने लगा नदियों का जलस्तर, बाढ़ की आशंका से बढ़ी धुकधुकी

पूर्वांचल पर मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान दिख रहा है। पिछले 48 घंटे से हो रही लगातार बारिश का असर दिखने लगा है।

Roshni Khan
Published on: 20 Jun 2020 1:54 PM GMT
यहां बढ़ने लगा नदियों का जलस्तर, बाढ़ की आशंका से बढ़ी धुकधुकी
X

वाराणसी: पूर्वांचल पर मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान दिख रहा है। पिछले 48 घंटे से हो रही लगातार बारिश का असर दिखने लगा है। पूर्वांचल में मानसून की सक्रियता से जिला प्रशासन की धड़कने बढ़ने लगी हैं। दरअसल पहाड़ी क्षेत्रों में भी बारिश हो रही है, जिससे मैदानी भाग में नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। ऐसे में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आने वाले दिनों में गंगा नदी में संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों की निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें:आईडी तो नहीं हुई हैकः फंसे तो ठगे जाएंगे, अब ठग ऐसे मांग रहे हैं रुपये

कंट्रोल रुम को एक्टिव किया गया

जिलाधिकारी ने अभी से बाढ़ कंट्रोल रूम एक्टिव करने के आदेश के साथ उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी बाढ चौकी पूर्व में बनती आ रही है, उनमें भी संबंधित विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी अभी से लगा दी जाये। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कैंप कार्यालय सभागार में बाढ संबंधी बैठक ली। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बाढ प्रभावित लोगों के लिए खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराने के लिए लोकल स्तर पर व्यापरियों को टेण्डर कराने के निर्देश दिए। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि बाढ राहत शिविर के आस-पास ही कम्युनिटी किचन संचालिए किए जाए, इसके लिए कैटरर्स चिन्हित करते हुए उन्हें निर्देश पहले से ही दे दिए जायें।

ये भी पढ़ें:Solar Eclipse शुभ-अशुभ संकेत: जब दिखाई दें ऐसा सूर्य तो समझ लेना आ गई मौत

गोताखोरों को भी किया गया अलर्ट

गोताखोरों को चिन्हित करते हुए उन्हें घाटवार तैनात किए जाने हेतु उपजिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया। साथ ही नाविकों तथा गोताखोरों की सूची पुलिस को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान निर्देशित किया कि बाढ कन्ट्रोल रूम अभी से चालू करा दिए जायें तथा वहां पर 24 घंटे शिफ्टवार संबंधित विभागों के कर्मचारियों की तैनाती कर दी जाय। उन्होंने लेखपालों को अगले 2 महीने तक गांव में ही निवास करने का निर्देश दिया। ताकि किसी भी आपात स्थिति की सूचना तथा सहायता उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी बाढ चौकी पूर्व में बनती आ रही है, उनमें भी संबंधित विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी अभी से लगा दी जाये।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story