×

Bulandshahr News: होली पर सेहत से खिलवाड़ करने वालों पर फूड सेफ्टी विभाग की छापेमारी, मचा हड़कंप

Bulandshahr News: खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर की टीम ने अरनिया में मिलावटी दूध से दूषित मिठाइयां बनती उससे पहले ही भारी मात्रा में मिलावटी दूध को पकड़ लिया और उसे नष्ट करा दिया।

Sandeep Tayal
Published on: 4 March 2023 2:21 PM GMT
X

बुलंदशहर: फूड सेफ्टी विभाग की छापेमारी, मिलावटी दूध कराया नष्ट, लिए सैंपल

Bulandshahr News: डीएम सीपी सिंह के निर्देश के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमार कार्रवाई शुरू कर दी है, जिससे मिलावटखोरों में हड़कंप मचा है। खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर की टीम ने अरनिया में मिलावटी दूध से दूषित मिठाइयां बनती उससे पहले ही भारी मात्रा में मिलावटी दूध को पकड़ लिया और उसे नष्ट करा दिया। हालांकि, खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने लगभग आधा दर्जन सैंपल भी लेकर परीक्षण को भेजे हैं।

त्योहारों पर मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं। नतीजन, मिलावटखोरी का गोरखधंधा चरम पर पहुंचने लगता है। मिलावट खोर थोड़े से लाभ के लिए लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने से नहीं चूकते। लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले ऐसे ही मिलावटखोरों पर अंकुश लगाने के लिए बुलंदशहर के जिला अधिकारी सीपी सिंह ने खाद्य सुरक्षा विभाग को अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के डीओ राजकुमार गुप्ता ने बताया खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने डिबाई, अरनिया, स्याना, औरंगाबाद में छापामार कार्यवाही की, जहां मिलावटी दूध से मावा और मिठाइयां बनाई जा रही थी।

दूध, मिल्क क्रीम, खोया के सैंपल लिए

सूचना पर छापामार दल ने दूध का सैंपल और मिठाइयों के सैंपल लिए तथा ड्रमो में भरे दूषित दूध को नष्ट करा दिया। बुलंदशहर के डिबाई में भी फ़ूड सेफ्टी विभाग की टीम ने एक अहाते में मिलावटी दूध से बनाये जा रहे मिलावटी मावे के काले खेल का खुलासा कर दिया। टीम ने न सिर्फ यहां भारी मात्रा में मिलावटी दूध और खोया को नष्ट कराया, बल्कि मिलावट के शक में दूध, दूध पाउडर, मावा और मिल्क क्रीम का नमूना भर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया। बताया गया है अहाते में चलाये जा रहे कारखाने में बेहद गन्दे ढंग से मिलावटी दूध से मिलावटी मावा तैयार किया जा रहा था, साफ सफाई नहीं थी मिठाइयों में मक्खियां भी भिनक रही थी। जिसकी सप्लाई दिल्ली और नोएडा में होनी थी। इससे पहले की मिलावटखोर अपने मकसद में कामयाब होते प्रशासन ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

मिलावटखोरों पर लगा जुर्माना

47 मिलावटखोरों पर 22.57 लाख का जुर्माना ठोका गया बुलंदशहर के एडीएम प्रशासन डॉ प्रशांत कुमार ने बताया कि 47 मिलावटखोरों पर 22.57 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा गया है। उन्होंने बताया कि जनपद बुलन्दशहर में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियत 2006 के अन्तर्गत अपर जिलाधिकारी प्रशासन, बुलन्दशहर के न्यायालय में विचाराधीन वादों में कार्यवाही की गई है, जिसमे माह फरवरी 2023 में बेसन मिश्रित दूध, कुट्टू आटा, छैना रसगुल्ला, मावा, पानी, काला नमक आदि का नमूना अधोमानक / मिथ्याछाप / बाह्य पदार्थ की उपस्थिति / बिना पंजीकरण पाये जाने पर खाद्य कारोबार कर्ताओं पर 22 लाख 57 हजार रुपए का अर्थदण्ड आरोपित किया गया ।

अर्थदण्ड की आरोपित धनराशि को जमा किये जाने हेतु एक माह का समय दिया गया है। यदि आरोपित खाद्य कारोबारकर्ता द्वारा निर्धारित समयावधि में आरोपित धनराशि जमा नहीं की जाती है, तो आरोपित धनराशि भू-राजस्व की भाँति वसूल किया जायेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story