×

Prayagraj News: संगम नगरी में विदेशियों ने भी हर्षोल्लास के साथ मनाया आजादी का जश्न, स्वर में स्वर मिलाकर गाया जन गण मन

Prayagraj News: विदेशी पर्यटक भी भारत की आजादी के जश्न में गवाह बनते हुए नजर आए। संगम नगरी प्रयागराज की खास तस्वीरें हर देशवासियों को गौरवान्वित होने पर मजबूर कर रही है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 15 Aug 2022 12:33 PM GMT
Prayagraj News: In the city of Sangam, foreigners also celebrated independence with gaiety
X

प्रयागराज: संगम नगरी में विदेशियों ने भी हर्षोल्लास के साथ मनाया आजादी का जश्न

Prayagraj News: इस साल 15 अगस्त का मौका बेहद खास है क्योंकि भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है। केंद्र सरकार (Central government) और राज्य सरकार के आवाहन के बाद देशभर में 'आजादी के अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) की धूम है और जनता के बीच भी 15 अगस्त को लेकर खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। लोगों ने अपने घरों पर भी तिरंगा लगाया है और सोशल मीडिया पर भी लाखों लोगों ने अपनी डीपी में तिरंगा लगाया है। सरकार 'हर घर तिरंगा' अभियान (Har Ghar Tiranga Abhiyan) चला रही है। तो वहीं दूसरी तरफ विदेशी पर्यटक (foreign tourist) भी भारत की आजादी के जश्न में गवाह बनते हुए नजर आए। संगम नगरी प्रयागराज (Sangam city Prayagraj) की खास तस्वीरें हर देशवासियों को गौरवान्वित होने पर मजबूर कर रही है।

प्रयागराज के झूसी स्थित क्रिया योग आश्रम में सात संमुदर पार से आए विदेशी सैलानी भी इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा बने। क्रिया योग आश्रम पर साधु संतों, विदेशी सैलानियों और आम श्रद्धालुओं ने झंडारोहण (flag hoisting) किया और देशभक्ति के गीत गाए और उसके बाद क्रिया योग का अभ्यास किया। इस दौरान भारी संख्या में विदेशी सैलानियों ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में संगम की रेत पर विदेशी सैलानियों, साधु-संतों और आम श्रद्धालुओं का संगम देखने को मिला है। संगम नगरी में ऐसा पहली बार हो रहा है जब हमारे देश के झंडारोहण में विदेशी सैलानियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।


प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्रेरित हुए विदेशी सैलानी

देश के प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्रेरित होकर ये सभी सैलानी प्रयागराज आए हुए है। क्रिया योगा आश्रम के संस्थापक योगी सत्यम महाराज का कहना है कि सभी विदेशी सैलानी इस दिन को मनाने के लिए पहले से ही संगम नगरी पहुंच चुके थे। ऐसे में आज कई देशों के विदेशी सैलानियों ने योग गुरु शिविर में झंडारोहण किया और तिरंगे को सलाम किया। वहीं कनाडा से आए एक सैलानी का कहना है कि वह भारत आकर के बेहद खुश है। 2 दिन पहले ही वह प्रयागराज पहुंची है और मीडिया के माध्यम से वह देश में हो रहे कार्यक्रम को देख रही है। हर और तिरंगा लहरा रहा है ऐसे में भारत जैसे बड़े देश में और उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में इस तरह का आयोजन होना खुद में एक सुखद एहसास है।





विदेशी छात्रों ने मनाया आजादी का जश्न

वहीं प्रयागराज के इंटरनेशनल हॉस्टल में भी विदेशियों ने जमकर आजादी का जश्न मनाया और राष्ट्रगान भी गाया। हालांकि यहां पर जो छात्र है वह अफगानिस्तान, सूडान, घाना, नाइजीरिया और भी कई देशों से आए हुए है। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी से प्रेरित हुए छात्रों ने बोला की भारत एक ऐसा देश है जो सबको साथ लेकर चलता है। हम लोग हमारे प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi Adityanath) को फॉलो भी करते है। छात्रों ने कहा कि सरकार 'हर घर तिरंगा' अभियान चला रही है। इस तरह का अमृत महोत्सव कभी नहीं देखा है। हर घर पर तिरंगा लगा हुआ है। हम प्रयागराज में आकर आजादी का जश्न मना रहे है यह देख कर हम सभी को काफी अच्छा लग रहा है।


पुलिस लाइन में मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने किया ध्वजारोहण

आजादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रिजर्व पुलिस लाइन्स प्रयागराज में मुख्य अतिथि औद्यौगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता द्वारा ध्वजारोहण किया गया । इस उपलक्ष्य पर सांसद व समस्त वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद रहे। "आजादी के अमृत महोत्सव" के अन्तर्गत जिला प्रशासन प्रयागराज द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन प्रयागराज में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सैनिक/पुलिस शहीद के परिजनों, खिलाड़ियों एवं ख्याति प्राप्त साहित्यकारों को सम्मानित किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story