×

Lucknow: यूपी में भारतीय आदर्श योग संस्थान का गठन, योग से लोगों को जोड़ने का उठाया बीड़ा

Lucknow: लोकभवन में एक औपचारिक कार्यक्रम में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की उपस्थिति में भारतीय आदर्श योग संस्थान का गठन हुआ।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 4 Jun 2022 1:45 PM GMT
Formation of Indian Institute of Ideal Yoga in UP, took the initiative to connect people with yoga
X

लखनऊ: यूपी में भारतीय आदर्श योग संस्थान का गठन

Lucknow: राजधानी के व्यापारियों और नागरिकों ने राजधानी सहित पूरे प्रदेश एवं देश में योग पद्धति (yoga system) का प्रचार प्रसार करने का संकल्प लेते हुए लोगों को योग से जोड़ने का बीड़ा उठाया है। शनिवार को लोकभवन में एक औपचारिक कार्यक्रम में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की उपस्थिति में भारतीय आदर्श योग संस्थान का गठन (Formation of Ideal Yoga Institute) हुआ। इस अवसर पर योगाचार्य कृष्ण दत्त मिश्रा ने कहा योग पद्धति को अपनाकर शरीर को पूर्णतया स्वस्थ रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा संगठन का लक्ष्य उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में अपनी पूरी क्षमता के साथ योग का प्रचार प्रसार करते हुए एक एक व्यक्ति को जोड़ने का है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने नवगठित संगठन को अपनी शुभकामनाएं देते हुए लोगों को योग से जुड़ने की अपील की।

प्रत्येक माह अलग-अलग जिलों में योग शिविर का होगा आयोजन

उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता (Sanjay Gupta) ने कहा प्रदेश के व्यापारियों को योग पद्धति अपनाने के लिए संगठन प्रेरित करेगा। योग प्रशिक्षक राजकुमार ने जानकारी देते हुए बताया संगठन प्रत्येक माह अलग-अलग जिलों में योग शिविर आयोजित करेगा।

योगी सरकार भी चला रही मुहिम

गौर हो कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) मनाया जाएगा। योग दिवस को भव्यता से मनाने के साथ ही शासन ने विश्व रिकार्ड बनाने के लिए कमर कसी है। इस बार सरकार ने 7.5 करोड़ प्रदेशवासियों को योग से जोड़ऩे का लक्ष्य तय करते हुए आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 21 मई से 21 जून तक अमृत योग माह आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

योगी सरकार चिकित्सा के प्राकृतिक तरीकों पर आधारित स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देना चाहती है। योग प्राकृतिक उपचार (yoga natural remedies) की आधारशिला है और सरकार इस बार इसे अगले स्तर पर ले जाना चाहती हैं। सरकार के साथ अब भारतीय आदर्श योग संस्थान भी इसमें अपनी भागीदारी दिखाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story