Bahraich Encounter : 'यह कहां की न्याय व्यवस्था है?', पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने बहराइच एनकाउंटर पर उठाए सवाल

Bahraich Encounter : बहराइच हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर को लेकर उत्तर प्रदेश पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सवाल उठाया है।

Network
Newstrack NetworkReport Sarfaraz Warsi
Published on: 17 Oct 2024 11:44 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2024 1:02 PM GMT)
Akhilesh Yadav
X

Akhilesh Yadav: Photo- Social Media

Bahraich Encounter : बहराइच हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर को लेकर उत्तर प्रदेश पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए एनकाउंर कर रही है, यह कहां की न्याय व्यवस्था है?

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. बेनी प्रसाद वर्मा की पत्नी के निधन पर उन्हें श्रृद्धांजलि देने पूर्व मंत्री राकेश वर्मा के घर पहुंचे थे। यहां पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने बहराइच हिंसा को लेकर योगी सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि लगातार इस प्रकार की घटनाएं हो रही हैं और ये घटनाएं सरकार की नाकामी के कारण हो रही हैं। सरकार अपनी नाकामी छिपाने के लिए एनकाउंटर कर रही हैं। उन्होंने कहा कि एनकाउंटर, हाफ एनकाउंटर, और भी कई परिभाषाएं हैं, जो सरकार ने बनाई है। अगर एनकाउंटर से ही कानून-व्यवस्था बेहतर हो रही होती तो अभी उत्तर प्रदेश कई आंकड़ों में दूसरे प्रदेशों से अच्छा होता।

नफरत को बढ़ावा दे रही सरकार

उन्होंने कहा कि यह प्रशासनिक विफलता थी कि जब वहां (बहराइच) कार्यक्रम पुलिस की जानकारी में था तो आखिरकार वे शांतिपूर्ण तरीके से कार्यक्रम संपन्न क्यों नहीं करवा पाए? एनकाउंटर करना और नफरत को बढ़ावा देना, यह इस सरकार के काम करने का नया तरीका है, यह कहां की न्याय व्यवस्था है?"

सरकार की मशीनरी पूरी तरह फेल

अखिलेश यादव ने कहा कि यह घटना दुखद है, समाज में ऐसी घटनाओं की कोई जगह नहीं है। इस सरकार में एनकाउंटर नहीं, हत्याएं हो रहीं है। उन्होंने कहा कि यह घटना रोकी जा सकती थी, लेकिन सरकारी मशीनरी पूरी तरह से फेल हुई है। ये सरकार डिवाइड एंड रूल पर काम कर रही है और नफरत को बढ़ावा दे रही है।

सरकार बदलते ही कराई जाएगी जांच

उन्होंने कहा कि पूर्व डीजीपी भी पुलिस के एनकाउंटर पर सवाल उठा चुके हैं। सरकार बदलते ही जांच कराई जाएगी। उन्होंने दावा किया कि जांच में पुलिस के कई बड़े अधिकारी जेल जाएंगे। तब इन पुलिस अधिकारियों के साथ कोई नहीं खड़ा होगा। सरकार ने बैलेंस करने के लिये मंगेश यादव का एनकाउंटर किया था। भाजपा के लोग पत्रकारों को मारपीट कर झूठे मुकदमे में जेल भिजवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2027 में सपा की सरकार आने पर हम जनता को बेहतर सुनिधाएं देंगे। हमारी सरकार में कानून व्यवस्था सुधरेगी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story