×

Siddharthnagar News: पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने फ्री प्रिकॉशन डोज का किया शुभारम्भ, कहा, प्रिकॉशन डोज जरूरी

Siddharthnagar News: सिद्धार्थनगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड -19 के फ्री प्रिकॉशन डोज का रविवार को विधायक व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुभारम्भ किया।

Intejar Haider
Published on: 7 Aug 2022 11:26 AM GMT
Former Health Minister Jai Pratap Singh launched the Free Precaution Dose Camp, said, Precaution dosage is necessary
X

सिद्धार्थनगर: पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने फ्री प्रिकॉशन डोज कैंप का किया शुभारम्भ

Siddharthnagar News: सिद्धार्थनगर जनपद के बाँसी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) पर कोविड -19 (COVID-19) के फ्री प्रिकॉशन डोज (Free Prescription Dose) का रविवार को विधायक व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (Former Health Minister Jai Pratap Singh) ने शुभारम्भ किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन्होंने भी दूसरी डोज छह माह पूर्व लगवा ली है उन्हें प्रिकॉशन डोज अवश्य लगवा लेना चाहिए। वर्तमान में सरकार की तरफ "आजादी के अमृत महोत्सव" (Azadi ka Amrit Mahotsav) के उपलक्ष्य में इसे सभी को फ्री में हर पीएचसी व सीएचसी पर लगाया जा रहा है। यह फ्री डोज बीते 15 जुलाई से लगना शुरू हुआ और 30 सितंबर तक इसे लगाया जाएगा। इसके बाद यह फ्री नहीं लग सकेगी।

कोविड टीकाकरण को लेकर लोग जागरूक रहें- विधायक

विधायक ने कहा कि कोविड टीकाकरण (covid vaccination) को लेकर लोग जागरूक रहें। यह संक्रमण सभी डोज के बाद व्यक्ति को प्रभावित नही करता है। इस लिए प्रथम, द्वितीय व प्रिकॉशन डोज में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। सीएचसी बसंतपुर के अधीक्षक डा .राजीव कुमार रंजन ने कहा कि सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक इसे बांसी ब्लाक अंतर्गत हर पीएचसी पर लगाया जाएगा।

यदि कहीं किसी को यह डोज लगवाने में दिक्कत हो या वहां का स्टाफ कोई लापरवाही बरते तो तुरन्त सूचित करें। पीएचसी प्रभारी डा. आरके सिंह ने सभी का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव का सही उपाय टीकाकरण व जागरूकता ही है। इस समय बरसात के समय साफ साफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। दिन में कम से कम चार से पांच बार हाथों को साबुन से जरूर धोएं। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से पहले मास्क का प्रयोग करना भी आवश्यक है। इस दौरान डा. अश्वनी चौधरी, फार्माशिस्ट रतन शंकर चौधरी, हरीश यादव सहित समस्त स्वस्थ्य कर्मी मौजूद रहे। आजादी का अमृत महोत्सव की करें पूरी तैयारी प्रिकाशन डोज लेकर निभाएं अपनी जिम्मेदारी- राघवेन्द्र प्रताप सिंह

रविवार को दिन में पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डुमरियागंज व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बजरंगी चौक (बेवां) पर मुफ्त प्रिकाशन डोज अभियान के अंतर्गत सभी क्षेत्रवासियो से निःशुल्क बूस्टर डोज लगवाने का आग्रह किया।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 18 से 59 साल तक के लोगों के लिए बूस्टर डोज लगाने व जागरूकता फैलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग रविवार को विशेष अभियान चलाया हैं। अभियान को सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी विभाग ने लिया हैं, इसी क्रम में पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डुमरियागंज व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बजरंगी चौक (बेवां) में जागरूकता अभियान चलाकर सभी से बूस्टर डोज लगवाने का आग्रह किया।

राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि शासन से 18 से 59 साल के लोगों के लिए 75 दिन तक नि:शुल्क बूस्टर डोज लगवाने की व्यवस्था की है। लेकिन बूस्टर डोज लगवाने के लिए लोग गंभीरता नहीं दिखा रहे। जबकि कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस दौरान लवकुश ओझा, लालजी शुक्ला, मुकुंद झा, बब्लू पाण्डेय आदि सहित भारी संख्या में लोगों ने बूस्टर डोज लगवाया।



पूर्व विधायक ने बजरंगी चौक(बेवां) में बन रहे ड्रग वेयर हाउस का किया निरीक्षण

दिन में पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने जनपद सिद्धार्थनगर के तहसील डुमरियागंज अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बजरंगी चौक(बेवां) में बन रहे ड्रग वेयर हाउस का निरीक्षण किया। 21 अगस्त 2021 को पूर्व विधायक ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद सिद्धार्थनगर में 7.5 करोड़ की लागत से बनने वाला पहला सबसे बड़ा जनपदीय ड्रग वेयर हाउस(दवाओं का भण्डारण गृह) का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया था।

राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान देते हुए सभी मानकों के अनुरूप कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान डा० प्रिंस विश्वास, वीरेंद्र यादव, दुर्गेश श्रीवास्तव, प्रिंस पाण्डेय, रेखा सिंह, डी0 वी0 राय आदि उपस्थित रहें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story