×

Kanpur: पूर्व राष्ट्रपति कोविंद ने बेच दिया 25 साल पहले बनवाया अपना घर, जानें कौन हैं खरीदने वाले..क्या कहा?

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का घर खरीदने वाले डॉ. दंपति कानपुर में ही रहते हैं। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद रामनाथ कोविंद ने 'पावर ऑफ अटॉर्नी' खरीदार को सौंप दी है।

aman
Written By aman
Published on: 23 Oct 2022 8:18 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2022 9:04 AM GMT)
former president ramnath kovind sold his 25 years old house in kanpur who bought
X

पूर्व राष्ट्रपति कोविंद का कानपुर स्थित घर (Social Media) 

Kanpur News : देश के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Former President Ram Nath Kovind) ने अपना यूपी के कानपुर स्थित घर बेच दिया है। कोविंद का ये 25 साल पुराना घर जिले के कल्याणपुर में है। पूर्व राष्ट्रपति के घर को एक डॉक्टर दंपति ने 1.80 करोड़ में ख़रीदा है। बता दें कि, मकान के खरीद-फरोख्त की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी है।

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का घर खरीदने वाले डॉक्टर दंपति कानपुर में ही एक एक अपार्टमेंट में रहते हैं। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद रामनाथ कोविंद ने 'पावर ऑफ अटॉर्नी' खरीदार को सौंप दी है। घर की रजिस्ट्री हो चुकी है।

कौन हैं पूर्व राष्ट्रपति का घर खरीदने वाले?

आपको बता दें कि, यूपी के कानपुर जिले के इंदिरा नगर के दयानंद विहार में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का एक घर था। इसे उन्होंने 25 साल पहले तब बनवाया था जब वो वकील थे। हालांकि, बीच-बीच में कोविंद यहां आते-जाते रहे। राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी पत्नी मात्र एक बार इस घर पर आई थीं। लेकिन, अब ये घर पावर ऑफ अटार्नी के जरिए पूर्व राष्ट्रपति ने डॉ. शरद कटियार (Dr. Sharad Katiyar) और श्रीति बाला (Sriti Bala) को बेच दिया है। कोविंद का घर खरीदने वाले डॉ. दंपति बिल्हौर में श्रीश हॉस्पिटल के मालिक बताए जाते हैं। डॉ. शरद कटियार इससे पहले जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज (GSVM Medical College) में असिस्टेंट प्रोफेसर भी रह चुके हैं।

क्या कहा घर के नए मालिक ने?

पूर्व राष्ट्रपति से खरीदे गए घर के बारे में डॉ. शरद कटियार कहते हैं, कि एक महीने पहले उनकी मुलाकात रामनाथ कोविंद के घर की देखभाल करने वाले आनंद कुमार से हुई थी। बातों ही बातों में आनंद कुमार ने घर बेचने के संबंध में बताया था। जिस पर शरद ने खरीद की इच्छा जाहिर की। तब आनंद कुमार ने फोन पर ये सारी बातें रामनाथ कोविंद की पत्नी सविता कोविंद को बताई। शरद की सविता कोविंद से बात भी हुई। जिसके बाद डॉक्टर दंपति ने दिल्ली जाकर पूर्व राष्ट्रपति से मुलाकात की। इसी दौरान घर बिक्री की सहमति भी बनी। रामनाथ कोविंद ने मकान की रजिस्ट्री के लिए आनंद कुमार को पावर ऑफ अटॉर्नी सौंप दी।

भावुक हुए कोविंद

डॉ. शरद कटियार ने पूर्व राष्ट्रपति से मुलाकात के बारे में बताया कि, उन्होंने चार दिन पहले दिल्ली जाकर घर की बिक्री के संबंध में रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी। हालांकि, इस दौरान कोविंद और उनकी पत्नी ने सहजता से बातचीत की। लेकिन, घर की बिक्री की बात करते वक्त दोनों भावुक हो गए। इसके बाद उन्होंने डॉ कटियार दंपति से खाना खाने के बाद ही कानपुर लौटने की बात कही। फिर, फोटोग्राफर को बुलवाया और फोटो खिंचवाई। कोविंद दंपति के इस व्यवहार से डॉक्टर शरद पति-पत्नी गदगद दिखे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story