×

गणतंत्र दिवस पर अयोध्या में बनने वाली मस्जिद की पड़ी नींव, किया गया ध्वजारोहण

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करते हुए राज सरकार ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को यह 5 एकड़ जमीन मुहैया कराई है।  इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन जल्द ही मिट्टी की जांच के बाद मस्जिद का निर्माण शुरू कर देगा।

suman
Published on: 26 Jan 2021 4:55 AM GMT
गणतंत्र दिवस पर अयोध्या में बनने वाली मस्जिद की पड़ी नींव, किया गया ध्वजारोहण
X
ध्वजारोहण के साथ अयोध्या में बनने वाली मस्जिद की रखी गई नींव

अयोध्या: अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का शिलान्यास गणतंत्र दिवस के मौके पर ध्वजारोहण के साथ किया गया। इस मौके पर इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सभी 9 सदस्य 9 पौधरोपण कर मस्जिद का सांकेतिक शिलान्यास किया। मिट्टी की जांच की रिपोर्ट आने के बाद मस्जिद का निर्माण कार्य शुरू होगा। राम जन्मभूमि से लगभग 25 किलोमीटर दूर सोहावल तहसील के धनीपुर गांव में 5 एकड़ की जमीन पर मस्जिद के साथ-साथ हॉस्पिटल कम्युनिटी किचन कल्चरल हॉल बनाए जाएंगे।

मस्जिद का निर्माण भी शुरू

मस्जिद में 2000 नमाजी एक साथ नमाज पढ़ सकें, इसकी व्यवस्था की जा रही है। 26 जनवरी को शिलान्यास के बाद राम मंदिर के साथ-साथ जल्द ही मस्जिद का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य सरकार ने सोहावल तहसील के धनीपुर गांव में मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन दी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करते हुए राज सरकार ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को यह 5 एकड़ जमीन मुहैया कराई है। इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन जल्द ही मिट्टी की जांच के बाद मस्जिद का निर्माण शुरू कर देगा।

यह पढ़ें....Flipkart Mobile Bonanza Sale: इन प्रोडक्ट्स पर मिल रही बंपर छूट, जानिए डिटेल्स

मिट्टी गुंजन लैब में जांच

शिलान्यास से पूर्व लखनऊ के गुंजन लैब की एक्सपर्ट की टीम सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव पहुंची। टीम ने 20 फुट खोदकर कर नीचे की मिट्टी निकालनी शुरू कर दी। यह मिट्टी गुंजन लैब में जांच के लिये भेजी जाएगी कि इस पर होने वाले निर्माण के भार के सहने की क्षमता कितनी है। धन्नीपुर गांव पहुंचे गुंजन लैब के सुपरवाइजर देवधर यादव ने बताया कि जमीन के 20 फीट नीचे खोदकर मिट्टी निकालने का काम शुरू किया गया है। जैसे ही 20 फुट नीचे हम पहुंचेंगे उसकी मिट्टी निकाल कर टेस्ट के लिए लैब में ले जाया जाएगा।

ayodhya

ऐसी होगी बनावट

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन दी गई थी। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने इस जमीन पर मस्जिद के साथ ही एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, संग्रहालय, पुस्तकालय, कम्युनिटी किचन, इंडो इस्लामिक कल्चरल रिसर्च सेंटर और एक पब्लिशिंग हाउस के निर्माण का फैसला किया है। आज इस प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत हो गई । हालांकि जैसा फाउंडेशन ने पहले ही तय किया था यह कार्यक्रम सादगी के साथ सीमित लोगों के बीच हुआ।

यह पढ़ें....गणतंत्र दिवस LIVE- पीएम मोदी ने शहीदों को दी सलामी, राजपथ पर कुछ देर में परेड

मस्जिद में महिलाओं के लिए अलग से सजदा करने की व्यवस्था होगी। सचिव अतहर हुसैन में बताया कि 4 मंजिल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल 200 बेड का होगा जिसकी अनुमानित लागत लगभग 100 करोड़ है। वहीं म्यूजियम ऐसा होगा जो हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करे।

suman

suman

Next Story