Kushinagar: जहरीली टाफी ने लील ली चार मासूमों की जिंदगी, सीएम योगी ने दिया जांच के आदेश

kushinagar Kids Death: घर के बाहर फेंकी गई जहरीली टॉफी खाने से चार मासूमों की तड़प-तड़पकर मौत हो गई। मरने वाले चारों मासूमों में तीन एक ही परिवार के हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 23 March 2022 5:23 AM GMT (Updated on: 23 March 2022 8:20 AM GMT)
children died-poisoned toffee-kushinagar-Uttar Pradesh news-breaking news-up news in hindi-latest news
X

जहरीली टॉफी खाने से 4 मासूमों की तड़प-तड़पकर मौत (सांकेतिक फोटो)

Kushinagar News: कुशीनगर जनपद के कसया थाना क्षेत्र के दिलीप नगर के टोला सिसई में बुधवार सुबह में जहरीली टॉफी खाने से 4 मासूमों की दर्दनाक मौत हो गई। मौके पर पुलिस और प्रशासन के लोग जुट कर मामले की छानबीन कर रहे हैं।

बुधवार सुबह दिलीप नगर गांव के सिसाई टोला के रसगुल्ला की बेटी संजना उम्र 7 वर्ष अपनी बहन श्वेता उम्र पांच वर्ष, भाई समर उम्र 3 वर्ष तथा रिश्तेदारी में आया एक अन्य लड़का घर के बाहर खेल रहे थे। तभी अचानक बच्चो की नजर एक सड़क के किनारे एक घर के सामने रखी कुछ टाफियां और फुटकर पैसे पर पड़ी।

संजना सहित सभी बच्चे टाफियां बांट कर खाने लगे। टॉफी खाने के बाद बच्चे मूर्छित होकर गिरने लगे और उनके मुंह से झाग निकलने लगा। परिजन अभी कुछ समझ पाते तब तक 3 बच्चे काल के गाल में समा गये। चौथे बच्चे की मौत जिला अस्पताल में हो गई ।

मृतकों में 2 से 5 साल तक के बच्चे

मासूम बच्चों को तड़पता देख ग्रामीणों ने एंबुलेंस को फोन किया। एंबुलेंस आने में विलंब होने पर एक-एक बच्चे को बाइक पर बैठाकर जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृत बच्चों में रसगुल्ला की 5 वर्षीय बेटी मंजना, 3 वर्ष की स्वीटी और दो वर्षीय बेटा समर तथा बलेसर का इकलौता बेटा 5 वर्षीय अरुण शामिल है।


रैपर पर बैठने वाली मक्खियां भी मर रहीं

बुधवार सुबह चार बच्चों की मौत से गांव में कोहराम मच गया। परिवारजनों की चीख पुकार से हर किसी का कलेजा फट जाता है। ग्रामीणों के मुताबिक, टॉफी के रैपर पर बैठने वाली मक्खियों की भी मौत हो जा रही है। एक टाफी सुरक्षित रखा गया है।

क्या कहा एसडीएम ने?

एसडीएम कसया वरुण कुमार पांडेय ने बताया, कि बच्चों की मौत की सूचना मिली है। मौके पर तहसीलदार पहुंच रहे हैं। टॉफ़ी किसने रखा और जहर क्यों दिया गया है? पूरे मामले की पड़ताल की जा रही है।

एक साथ चार मासूमों की मौत से गांव में मातम

टॉफी खा कर चार बच्चों की मौत की सूचना मिलते ही पूरे गांव में मातम छा गया । मृतक बच्चों के माता-पिता दहाड़े मार-मार कर रोने लगे। रसगुल्ला के परिवार की तीन मासूमों तथा रिश्तेदारी में आए बेटी की बेटे की जहरीली टॉफी ने काल के गाल में समवा दिया।

मुख्यमंत्री ने जताया शोक

कसया थाना क्षेत्र के दिलीप नगर में जहरीली टॉफी खाने के बाद चार बच्चों की मौत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने दुख व्यक्त करते हुए पीड़ित परिवारों को तत्काल सहायता तथा जांच के निर्देश दिए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों में बड़े पैमाने पर बिक रहे हैं गैर मान्यता टाफियां

जनपद में प्रत्येक गांव की दुकानों पर दो नंबर की टॉफियां, नमकीन चिप्स आदि सहित बच्चों के खाने पीने की सामग्रियां आकर्षक पैक में बिक रही हैं। ज्यादा मार्जिन होने के कारण दुकानदार इस कारोबार को खूब बढ़ा रहे हैं और प्रशासन की ढिलाई का भी लाभ ले रहे हैं। सभी ब्रांड कंपनियों के टाफियां रैपरो के तरह डुप्लीकेट आकर्षक रैपरो में टॉफियां बेची जा रही हैं। गांव के गरीब परिवार के बच्चे इनको खरीद कर खाते हैं जिससे उनका स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है। वहीं खाद्य विभाग के अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं ।

एक घर के सामने टाफियां गिराना साजिश तो नहीं

दिलीप नगर गांव के सिसई टोला में मासूमों की मौत के पीछे कोई गहरी साजिश तो नहीं! यह जांच का विषय है। परिजनों के अनुसार एक घर के सामने आकर्षक रैपर में कुछ टाकियां पांच, दो और एक के कुछ सिक्के फेंके गए थे। टॉफी कौन लाकर वहां गिराया उसकी क्या मंशा थी यह जांच के बाद पर्दा उठेगा। मृतकों में 2 बच्चे तथा दो बच्चियां हैं सभी की उम्र 7 वर्ष से कम है।

एक पिता ने खोया अपने तीन मासूमों की जिंदगी

दिलीप नगर के सिसई निवासी रसगुल्ला ने अपने तीन मासूमों को खो दिया जिसमें दो बच्चियां तथा एक लड़का था। एक ही परिवार के तीन मासूमों का एक एक साथ इस तरह इस दुनिया से अलविदा हो जाना माता-पिता सहित क्षेत्र के लोगों को झकझोर दिया है। रसगुल्ला और उसकी पत्नी मासूमो को याद कर दहाड़े मार-मार कर रो रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story