×

400 साल पुराना चमत्कारी शिव मंदिर, रात में आती हैं आवाजें

गांव के वीराने में चार सौ साल पुराना शिव मंदिर है। इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग स्वयं ही धरती के भूगर्भ से निकला है

Ashiki
Published By Ashiki
Published on: 5 April 2021 12:34 PM GMT
shiv temple
X

फोटो- सोशल मीडिया 

गाजीपुर: गाजीपुर जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर मोहम्मदाबाद तहसील के अंतर्गत बसा है एक छोटा सा गांव मोहमदपुर। मोहमदपुर के इसी गांव के वीराने में चार सौ साल पुराना चमत्कारी शिव मंदिर मौजूद है। कहा जाता है कि इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग स्वयं ही धरती के भूगर्भ से निकला है। इस चमत्कारी शिव मंदिर पर पसंद कि गई लड़कियों की शादी कभी नहीं टूटी है।

दूर दराज से एक दुसरे को पसंद करने आते हैं लोग

मोहमदपुर गांव के प्रधान राधेश्याम यादव बताते हैं कि आज तक जितनी भी लड़कियों को पंसद कराया गया उन्हें लड़के वालों ने एक बार में ही पसंद कर लिया और उन सबकी शादियां हो गईं। प्रधान ने बताया की आज तक ऐसा नहीं हुआ है कि किसी लड़की को किसी ने नापसंद किया हो। वहीं बुजुर्ग ग्रामीणों का कहना है की इस मंदिर पर दूर दराज से लोग अपने लड़कियों को लाते हैं, जहां लड़के पक्ष के लोग तुरंत ही पसंद कर लेते हैं और कुछ दिनों में उनकी शादी हो जाती है। प्रधान राधेश्याम यादव ने बताया कि ये सिलसिला वर्षों से लेकर आज तक जारी है।


शिव मंदिर के बगल में रहस्यमयी तालाब

वीराने में मौजूद चमत्कारी शिव मंदिर के बगल में एक रहस्यमयी तालाब भी मौजूद है। रहस्यमयी तालाब के बारें में आस पास के लोग बतातें हैं कि एक बार ग्रांम सभा के द्वारा तालाब का सुंदरीकरण कराया जा रहा था, जिसके लिए तालाब की खुदाई कराई जा रही थी। तालाब की खुदाई कराते समय पुराने जमाने की सीढ़ियां मिलने लगी। जीतने निचे तक खुदाई हो रही थी, सीढ़ियां उतनी ही निचे मिल रही थी। थक हार कर तालाब के खुदाई का काम बंद कर दिया गया। यहां के ग्रामीणों का कहना है की ये मंदिर व तालाब कितना पुराना है। किसी को पता नहीं है। हम लोग अपने पूर्वजों से भी पूछे लेकिन इस मंदिर के बारे में कोई नहीं बता सका।


मध्यरात्रि में आती है झनझनाहट की आवाज

यहां के लोग बताते हैं कि मध्यरात्रि में इस मंदिर से वर्षो से झनझनाहट की आवाज आती है, जो आज भी मध्यरात्रि में सुना जा सकता हैं। यहां के बुजुर्गों ने बताया कि रात को 12 बजे के आसपास झनझनाहट की आवाज आती है। जैसे लगता है धरती के अंदर सोने चांदी से भरा पोटली को कोई इधर से उधर कर रहा है। ये बातें हम लोगों के पूर्वज भी बताते थे और आज भी सुना जाता है।

सुंदरीकरण के लिए प्रदेश सरकार के तरफ से मिली धनराशि

मोहमदपुर के प्रधान राधेश्याम यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के तरफ से राज्य के हर एक विधानसभा में मंदिर सुंदरीकरण के लिए विधायक निधि के मद में पैसा आया है, जो जहूराबाद के विधायक ओमप्रकाश राजभर उस पैसे से इस मंदिर का सुंदरीकरण करायेंगे। उन्होंने बताया की जल्द ही इस मंदिर पर काम भी चालू हो जायेगा। वहीं ग्रामीणों ने अपना भारत/न्युजट्रेक के प्रतिनिधि से कहा की इस चमत्कारी मंदिर को पुरातत्व विभाग अपने संरक्षण में ले तो इस मंदिर का अस्तित्व बच जायेगा।

रिपोर्ट: रजनीश कुमार मिश्र

Ashiki

Ashiki

Next Story