×

Expressways in UP: यूपी के ये चार शानदार एक्सप्रेस वे, जिस से मीलों का सफर हुआ आसान

Expressways in UP: कभी खराब सड़कों के लिए बदनाम रहे उत्तर प्रदेश में अब सड़कों का जबरदस्त नेटवर्क बनाया जा रहा है। एक से बढ़कर एक एक्सप्रेस वे के निर्माण के कारण यह सूबा एक्सप्रेस वे कहलाने लगा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 July 2022 6:35 AM GMT
नया बना बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे
X

नया बना बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (फोटो साभार सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Express Way in UP: कभी खराब सड़कों के लिए बदनाम रहे उत्तर प्रदेश में अब सड़कों का जबरदस्त नेटवर्क बनाया जा रहा है। एक से बढ़कर एक एक्सप्रेस वे के निर्माण के कारण यह सूबा अब एक्सप्रेस वे कहलाने लगा है। अगर सब कुछ इसी गति से चला तो आने वाले दिनों में यूपी में छोटे - बड़े 13 एक्सप्रेस वे होंगे, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। अबतक अपने पिछड़ेपन के कारण अक्सर विकास के सभी पैरामीटर में आखिरी स्थान पाने वाले इस राज्य का भविष्य इन एक्सप्रेस वेओं के नेटवर्क के कारण काफी उज्जवल नजर आ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी को एक और एक्सप्रेस वे की सौगात देने जा रहे हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के साथ ही ये प्रदेश का चौथा लंबा एक्सप्रेस होगा। बता दें वर्तमान में यमुना एक्सप्रेस वे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस के लिए दो छोटे एक्सप्रेस वे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे और दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेस वे हैं। इन शानदार एक्सप्रेस वेओं के कारण यूपी में मीलों का सफर काफी आसान हो गया है। आइए एक नजर प्रदेश के चार बड़े संचालित एक्सप्रेस वे पर डालते हैं -


यमुना आगरा एक्सप्रेस वे

165.5 किलोमीटर की लंबाई वाले यमुना एक्सप्रेस वे को यूपी का पहला एक्सप्रेस वे कहा जाता है। इसकी नींव 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने रखी थी। यह एक्सप्रेस वे ग्रेटर नोएडा से नोएडा बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा के रास्ते आगरा को जोड़ता है। इसे 12,839 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है।


आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे

13 हजार करोड़ की लागत से बना आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे की लंबाई 370 किलोमीटर है। ये एक्सप्रेस वे उन्नाव, कानपुर, हरदोई, औरैया, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा और फिरोजाबाद से आगरा को जोड़ता है। इस एक्सप्रेस के रास्ते में गंगा समेत पांच नदियां पड़ते हैं। इसके निर्माण के बाद लखनऊ से दिल्ली तक का सफर काफी आसान हो गया।


पूर्वांचल एक्सप्रेस वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे यूपी के नौ जिलों से गुजरता है। 341 किमी लंबा यह एक्सप्रेस वे लखनऊ से शुरू होकर बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ से होते हुए गाजीपुर तक जाता है। इसका उद्घाटन बीते साल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।


बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई यानी आज ही करने वाले हैं। प्रदेश के अत्यंत पिछड़े इलाके से गुजरने वाले यह एक्सप्रेस वे काफी चर्चा में है। इसे रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है। अमूमन भारत में परियोजनाएं समय से काफी विलंब चलती हैं लेकिन तय समय से 8 माह पूर्व ही तैयार हो गया।

296 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड के चित्रकूट जिले से शुरू होकर बांदा, महोबा, हमीरपुर, जलौन, इटावा होते हुए आगरा और लखनऊ को जोड़ेगा। इसके निर्माण के बाद बुंदेलखंड से लखनऊ और दिल्ली का सफर काफी आसान हो जाएगा। इसके अलावा दो छोटे एक्सप्रेस वे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे (25 किमी और दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेस वे 98 किमी) भी संचालित हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story