×

UP News: प्रदेश में बनेंगे चार नए लिंक एक्सप्रेसवे, सीएम योगी ने मांगे प्रस्ताव

UP News: सीएम योगी ने निर्माणाधीन एवं नए एक्सप्रेसवे की परियोजनाओं, औद्योगिक कॉरीडोर की प्रगति की समीक्षा के दौरान चार नए लिंक एक्सप्रेसवे बनाने के निर्देश दिए हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Jun 2024 6:50 AM GMT
Lucknow News
X

सीएम योगी। (Pic: Social Media)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सड़कों का जाल बढ़ाने में लगी है। सीएम योगी ने प्रदेश में चार नए लिंक एक्सप्रेसवे बनाने का फैसला किया है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को शीघ्र प्रस्ताव देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी ने बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेस-वे को और विस्तार देने की जरूरत पर भी बल दिया है। बृहस्पतिवार को निर्माणाधीन एवं नए एक्सप्रेसवे की परियोजनाओं, औद्योगिक कॉरीडोर और डिफेंस कॉरीडोर की प्रगति की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए हैं।

प्रस्ताव बनाने के दिए निर्देश

उन्होंने निर्देश दिए कि मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेसवे को दिसंबर तक जनता के लिए खोल दिया जाए। जिससे कुम्भ-2025 में श्रद्धालु इसका लाभ उठा सकें। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की प्रगति पर सीएम योगी ने संतोष जताया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर, संतकबीर नगर, आजमगढ़ और अम्बेडकर नगर के लिए यह शानदार कनेक्टिविटी का माध्यम बनेगा। बुदेलखंड एक्सप्रेसवे को चित्रकूट से जोड़ने के काम में जल्द से जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए हैं।

"लंबित न रखें नए निवेश प्रस्ताव"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में निर्माणाधीन एवं नए एक्सप्रेसवे की परियोजनाओं, औद्योगिक कॉरीडोर और डिफेंस कॉरीडोर की प्रगति की समीक्षा की। डिफेंस कारीडोर की समीक्षा करते हुए सीएम ने के कहा कि लखनऊ नोड में ब्रम्होस एयरोस्पेस, एरोलॉय टेक्नोलॉजी, झांसी नोड में भारत डायनॉमिक्स लिमिटेड, कानपुर नोड में अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजिज जैसी बड़ी कंपनियां अपनी इकाई लगा रही हैं। इन नए प्रस्तावों में कोई भी प्रस्ताव लंबित न रखा जाए। सीएम ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन के निवेश प्रस्तावों की लगातार समीक्षा और निवेशकों को जमीन आवंटन व इंसेंटिव तत्काल देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलती परिस्थितियों के बीच प्राधिकरणों के बाइलॉज को अपडेट करने की आवश्यकता है। नियमों को और अधिक निवेश अनुकूल बनाया जाना चाहिए। साथ ही योगी ने नवगठित बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) में भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही तेज करने के निर्देश दिए।

इन्हें जोड़ेंगे लिंक एक्सप्रेसवे

  • गंगा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट
  • पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा आगरा- लखनऊ एक्सप्रेसवे
  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा गंगा एक्सप्रेसवे
  • चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे भी बनेगा
Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story