×

Lucknow News: लखनऊ के चार शिक्षकों को मिला एडूलीडर्स अवार्ड, कुल 150 शिक्षक हुए सम्मानित

Lucknow News: उद्यमिता विकास संस्थान के आडीटोरियम में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 150 शिक्षकों को एड्लीडर्स यूपी अवार्ड दिया गया। इनमें चार शिक्षक राजधानी लखनऊ से हैं।

Network
Written By Network
Published on: 4 Feb 2023 3:38 PM GMT (Updated on: 4 Feb 2023 3:40 PM GMT)
Lucknow News
X

Lucknow News (Newstrack Samachar)

Lucknow News: राजधानी के चार शिक्षकों को एडूलीडर्स अवार्ड 2022 से आज यानी चार फरवरी को सम्मानित किया गया। उद्यमिता विकास संस्थान के आडीटोरियम में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 150 शिक्षकों को एड्लीडर्स यूपी अवार्ड दिया गया। इनमें चार शिक्षक राजधानी लखनऊ से हैं। एडूलीडर्स 2022 अवार्ड से सम्मानित होने वाले शिक्षको में गोसाईगंज के प्राथमिक विद्यालय सलौली के राज्य शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक संतोष कुमार,व प्राथमिक विद्यालय उजरियाँव जोन-दो गोमतीनगर की सरिता शर्मा, कंपोजिट विद्यालय सरोसा भरोसा काकोरी की महिमा सक्सेना तथा स्कूटर्स इंडिया सरोजनी नगर की सुरभि शर्मा का नाम शामिल है।

प्रदेश के विभिन्न जनपदों से 150 शिक्षक हुए सम्माननित

समग्र शिक्षा उत्तर प्रदेश के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में उक्त शिक्षकों को महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद द्वारा सम्माननित किया गया। जिन शिक्षकों ने अपने छोटे-छोटे नवाचारों से स्कूलों में बड़े बदलाव किए है जिसका असर छात्र संख्या बढ़ाने से लेकर सुविधाओं एवम गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा में विकास हुआ है। प्रदेश सरकार निपुण भारत मिशन स्कूलों के शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए कवायद कर रही है। इसमें स्कूलों के शिक्षकों ने भी काफी प्रयास व्यक्तिगत रूप से किये है। प्रदेश भर के विभिन्न जनपदों से कुल 150 शिक्षकों को सम्माननित किया गया। गौरतलब है कि एलीडर्स यूपी प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत स्वप्रेरित, ऊर्जावान, टेक्नोसेवी शिक्षकों का एक समूह है जिसका नेतृत्व बस्ती के राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्माननित डॉ सर्वेस्ट मिश्र करते है।


क्या है एडूलीडर्स अवार्ड

उक्त समूह सभी 75 जनपदों में अपने व्हाट्सप समूहों, फेसबुक कुटुंब पेज और वेबसाइट के माध्यम से बच्चों को गुणवतापूर्ण शिक्षा व निपुण भारत मिशन की दक्षताओं को सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन शैक्षणिक सामग्री निर्माण, निपुण भारत वर्कशीट, ज्ञान गंगा ब्लैकबोर्ड संदेश, संस्कार, बूझ भाई बूझ, बाल सवाल तथा शब्द संग्रह सन्देश प्रेषित करता है। शिक्षकों की क्षमता संवर्धन के लिए समय-समय पर ऑनलाइन वेबिनार, गोष्ठी व सरकार द्वारा समय समय पर संचालित राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय कार्यक्रमो में सहयोगी के रूप में प्रतिभाग करता है। इस वर्ष 150 शिक्षको के कार्यों का प्रस्तुतिकरण करते हुए चार फरवरी को राजधानी में एडूलीडर्स अवार्ड महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद व अन्य के द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story