×

स्पेशल ट्रेनों में गूंजी किलकारियां, सफर के दौरान चार महिलाओं की डिलवरी

04 महिला यात्रियों को आवश्यकता पड़ने पर रेलवे द्वारा प्रसव भी सफलतापूर्वक कराया गया तथा एक विशेष परिस्थिति में सूचना प्राप्त होने पर श्रमिक स्पेशल गाडी में एक 1.5 वर्षीय बच्ची को दूध डायपर तथा चोकलेट भी उपलब्ध करायी गयी।

Shivani Awasthi
Published on: 5 Jun 2020 3:59 PM GMT
स्पेशल ट्रेनों में गूंजी किलकारियां, सफर के दौरान चार महिलाओं की डिलवरी
X

झाँसी। मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के कुशल मार्गदर्शन में झाँसी मंडल द्वारा लगभग 1.72 लाख से अधिक प्रवासी और अन्य फंसे हुए व्यक्तियों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से सकुशल गंतव्य स्टेशन पहुँचाया गया। राज्य सरकारों की अंतिम मांग पूरी होने तक झाँसी मंडल इन विशेष ट्रेनों को चलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

टर्मिनेटिंग गाड़ियाँ, मंडल के स्टेशनों पर ठहराव वाली तथा गुजरने वाली ट्रेनों द्वारा झाँसी भारतीय रेल के विभिन्न स्टेशनों से 90 हजार से अधिक व्यक्तियों की घर वापसी करायी गयी। मंडल से चलाई गयी गाड़ियों में झाँसी व ललितपुर स्टेशन से 61 गाड़ियाँ को गोरखपुर, वाराणसी , दींन दयाल उपाध्याय जंक्शन, छपरा, देवरिया तथा बरौनी के लिए चलाया गया। इनसे 83696 श्रमिकों को सकुशल उनके गंतव्य तक पहुचाया गया।

415721 भोजन और 377 पानी की बोतलें श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में दी गई

झाँसी मंडल खानपान अनुभाग द्वारा दिनांक:05.05.20 से 03.06.20 तक प्रवासी यात्रियों व श्रमिकों को 173356 बिस्कुट के पैकेट, 136188 नमकीन के पैकेट, 4100 पूडी-भाजी पैकेट, 515 दर्जन केले वितरित किये गए I इसी प्रकार आईआरसीटीसी द्वारा दिनांक:05.05.20 से 03.06.20 तक 415721 भोजन और पानी की बोतलें 377 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में प्रदान किया गया।

ये भी पढ़ेंः यूपी की ये फ़ूड स्कीम: लाखों लोगों के लिए रोजगार, प्रदेशवासियों को ऐसे मिलेगा लाभ

रेलवे ने सफलतापूर्वक चार महिला यात्रियों का कराया प्रसव

इसके अतिरिक्त 04 महिला यात्रियों को आवश्यकता पड़ने पर रेलवे द्वारा प्रसव भी सफलतापूर्वक कराया गया तथा एक विशेष परिस्थिति में सूचना प्राप्त होने पर श्रमिक स्पेशल गाडी में एक 1.5 वर्षीय बच्ची को दूध डायपर तथा चोकलेट भी उपलब्ध करायी गयी।

मंडल से गुजरी 700 श्रमिक स्पेशल गाड़ियां

श्रमिकों / प्रवासी यात्रियों को खान-पान सामग्री के अतिरिक्त रेलवे स्टाफ और स्काउट्स एंड गाइड्स के स्वयंसेवकों ने यह भी सुनिश्चित किया कि स्टेशन के नलों से पीने का पानी यात्रियों के पास उपलब्ध कंटेनर में भर दिया जाए । मंडल से इस दौरान लगभग 700 श्रमिक स्पेशल गाड़ियों का गुजरना हुआ जिसमें झाँसी मंडल के सभी कर्मचारियों जैसे वाणिज्य विभाग - मंडल नियंत्रक, कैटरिंग निरीक्षक, टिकट जांच कर्मी, रेल सुरक्षा बल, लोको पायलट, गार्ड, आदि ने अपनी उत्कृष्ट सेवाओं के साथ इस विपदा काल में अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया।

रिपोर्टर- बी. के. कुशवाहा झाँसी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story