×

Paytm में KYC के नाम पर ठगी: महीनों बीतने के बाद भी नहीं मिला पैसा

अगर आप Paytm यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। यदि आपको भी Paytm KYC का मैसेज मिला होगा। ऐप में Paytm KYC के लिए नोटिफिकेशन दिख रहे हैं। इसे लेकर ऑनलाइन फ्रॉड भी जोरों पर हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 20 Jan 2020 8:25 AM GMT
Paytm में KYC के नाम पर ठगी: महीनों बीतने के बाद भी नहीं मिला पैसा
X
Paytm

लखनऊ: अगर आप Paytm यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। यदि आपको भी Paytm KYC का मैसेज मिला होगा। ऐप में Paytm KYC के लिए नोटिफिकेशन दिख रहे हैं। इसे लेकर ऑनलाइन फ्रॉड भी जोरों पर हैं।

दरअसल, लखनऊ के रहने वाले राधे श्याम इसके विक्टिम हैं। एक लिंक क्लिक करना आपको कितना भारी पड़ सकता है, इस ताजा फ्रॉड से समझ सकते हैं। राधे श्याम के मुताबिक 21 सितम्बर 2019 को उनके पास एक कॉल आई और कहा गया कि पेटीएम की तरफ से बात कर रहे हैं और आपका KYC पेंडिंग हैं।

केवाईसी के नाम पर ठगी

उधर से कहा गया कि पेटीएम कस्टमर केयर से बात कर रहे हैं और आपका KYC अपडेट करना है। KYC अपडेट नहीं हुआ तो आप वॉलेट नहीं यूज कर पाएंगे। टेक्स्ट मैसेज में पेटीएम ऑफिस के नाम पर एक मोबाइल नम्बर था। जिस पर फोन किया गया तो किसी ने उसे रिसीव नहीं किया। थोड़ी देर बाद उसी नम्बर से वापस फोन आया।

ऐसे हुई ठगी

उधर से कहा गया कि आपके पेटीएम में बैलेंस नहीं है। आप किसी भी कार्ड से अपने पेटीएम खाते में एक रूपये ट्रांसफर कर दीजिये। राधे श्याम ने जैसे ही एक रूपये ट्रांसफर किया उसके थोड़ी देर बाद ही मोबाइल पर ओटीपी आने शुरू हो गये। लेकिन फोन करने वाले शख्स ने न तो कोई जानकारी मांगी और न ही ओटीपी नम्बर पूछा।

उसके बाद तीन ट्रांजेक्शन में खाते से 11950 रुपये निकाल लिए गये। राधे श्याम का कहना है कि ये पैसे उन्होंने नहीं निकाले। बल्कि फ्रॉड करने वाले किसी शख्स ने निकाले हैं। उन्होंने फौरन इसकी शिकायत बैंक, पेटीएम और साइबर पोर्टल पर ऑनलाइन की। उसके बाद इसकी शिकायत लखनऊ साइबर सेल और थाने में भी कराई।

1950 रूपये मिले वापस बाकि का आज भी इंतजार

जिसका असर ये हुआ कि शिकायत दर्ज कराने और लगातार ट्वीट करने के बाद खाते में डेढ़ महीने के उपरान्त 1950 रूपये तो वापस आ गये लेकिन शेष पैसे आज तक नहीं मिले। सभी आवश्यक विभागों के पास शिकायत करते हुए तीन महीने से ज्यादा का वक्त पूरा हो चुका है लेकिन अभी तक राधे श्याम को बाकि के पैसे वापस नहीं मिले है।

जबकि आरबीआई के दावे के अनुसार अगर आप शिकायत दर्ज कराते हैं तो तीन दिनों के भीतर पूरे पैसे वापस मिल जाते हैं। वहीं राधे श्याम का कहना है कि वे शिकायत करते-करते अब थक चुके है।

तीन महीने बाद भी ​कुछ नहीं हुआ

हैरानी की बात तो ये है कि करीब तीन महीने बीत जाने के बाद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। जबकि उन्हें प्रशासन की तरफ से कई बार आश्वासन मिल चुका है। ऐसे में ये साफ है कि लोगों को आनलाइन ट्रांजेक्शन कितना महंगा पड़ रहा है। उन्होंने उम्मीद भी खो दी है कि अब उनके पैसे उन्हें वापस मिलेंगे भी या नहीं। उन्होंने पेटीएम और ऑनलाइन मनी ट्रांजेक्शन करने वालों लोगों को भी आगाह किया है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story