×

Mirzapur News: बैंक खाता खुलवा कर किया गया करोड़ों का फ्रॉड, कर्मचारी और अधिकारी शामिल

Mirzapur News: बैंक खाता खुलवा कर करोड़ों के फ्रॉड का सनसनीखेज मामला सामने आया है। फ्रॉड करने में बैंक के कर्मचारी और अधिकारी शामिल रहे हैं ।

Brijendra Dubey
Published on: 8 Jun 2022 5:55 PM GMT
Fraud of crores done by opening a bank account in Mirzapur, employees and officers involved
X

मिर्जापुर में बैंक खाता खुलवा कर किया गया करोड़ों का फ्रॉड: Photo - Newstrack

Mirzapur News: बैंक खाता खुलवा कर किया गया करोड़ों के फ्रॉड का सनसनीखेज मामला आया सामने, फ्रॉड करने में शामिल रहे बैंक के कर्मचारी और अधिकारी, जनपद प्रयागराज (District Prayagraj) में एक निजी बैंक से चल रहा था खेल। इनकम टैक्स की नोटिस मिलने के बाद खाताधारक को हुई फ्रॉड की जानकारी, एक को गिरफ्तार कर एसपी सिटी ने किया बड़ा खुलासा।

मिर्जापुर पुलिस एक बहुत ही सनसनीखेज मामले का खुलासा किया है। बैंक के कर्मचारियों द्वारा मिलकर एक फर्जी खाते (fake accounts) से करोड़ों का लेनदेन किया जाता रहा, मामले की जानकारी खाताधारक को तब हुई जब उसके पास इनकम टैक्स का नोटिस आया। नोटिस मिलने के बाद उसने पुलिस को सूचना दी, पुलिस ने मामले को दर्ज कर जांच की, जिसमें एक बड़े नेटवर्क का पता चला, एसपी सिटी ने पत्रकार वार्ता कर मामले का खुलासा किया।

कटरा कोतवाली क्षेत्र के निवासी जय प्रकाश केशरी के साथ हुआ फ्रॉड

पत्रकारों से बात करते हुए एसपी सिटी ने बताया कि कटरा कोतवाली क्षेत्र (Katra Kotwali area) के निवासी जय प्रकाश केशरी से जनपद प्रयागराज के चौक स्थित एक निजी बैंक में खाता खुलवाने के लिए कागजात लिए गए। कागजात लेने वाला बैंक का आशीष सिंह कर्मचारी था। वह खाता धारक से अच्छी तरीके से परिचित था। बाद में उसने कह दिया कि आपके खाते की जरूरत नहीं है। जबकि उस जय प्रकाश के खाते में उसका नाम और सिग्नेचर सही था और दूसरी जानकारियां फ्रॉड कर डाली गई थी।

जयप्रकाश के खाते से लगातार ट्रांजैक्शन कर 52 करोड़ का लेनदेन किया गया जिसके एवज में इनकम टैक्स ने उसे ढाई करोड़ की नोटिस भेजी, नोटिस मिलने के बाद उसे पता चला कि उसके साथ बहुत बड़ा फ्रॉड किया गया है । एसपी सिटी ने बताया कि इस फ्रॉड के मुख्य आरोपी आशीष सिंह को गिरफ्तार किया गया है जबकि जांच में अन्य लोग भी शामिल है जिनकी तलाश की जा रही है।

हजार से डेढ़ हजार करोड़ तक का फ्रॉड हो सकता है

यह भी पता चला है कि यह एक बड़ा नेटवर्क है जो काले धन को सफेद करने का काम ऐसे ही लोगों को बेवकूफ बनाकर उनके नाम से फर्जी अकाउंट खोल कर करता रहा है। इस संबंध में बैंक के हेड शाखा को भी सूचित किया जा रहा है। एसपी सिटी ने बताया कि आशीष से 47 खातों का पता चला है। जिसकी जांच की जा रही है । संभावना है कि हजार से डेढ़ हजार करोड़ तक का फ्रॉड हो सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story