×

Free Bus Service in UP: बुजुर्ग महिलाएं रोडवेज की बसों में करेंगी निःशुल्क यात्रा, जल्द फैसले पर लगेगी मुहर

Free Bus Service in UP: जल्द इस फैसले को परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, वहां से हरी झंडी मिलते ही पूरे प्रदेश में बुजुर्ग महिलाओं को यह सुविधा मिलने लगेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Nov 2023 3:12 AM GMT
Free Bus Service in UP: बुजुर्ग महिलाएं रोडवेज की बसों में करेंगी निःशुल्क यात्रा, जल्द फैसले पर लगेगी मुहर
X

Free Bus Service in UP: योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओं को जल्द बड़ा सौगात देने वाली है। परिवहन विभाग के एक प्रस्ताव के मुताबिक, यूपी में 60 साल से अधिक उम्र की माताएं और बहनें रोडवेज की बसों में निःशुल्क यात्रा करेंगी। बुधवार को परिवहन निगम के प्रमुख सचिव वेंकटेश्वर लू की अध्यक्षता में अफसरों की एक बैठक हुई, जिसमें इस पर चर्चा हुई। प्रस्ताव को जल्द परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, वहां से हरी झंडी मिलते ही पूरे प्रदेश में बुजुर्ग महिलाओं को यह सुविधा मिलने लगेगी।

बुजुर्ग महिलाओं को यह सुविधा सबसे पहले रोडवेज की साधारण बसों में मिलेगी। यहां से सकारात्मक फीडबैक के आधार पर यह सुविधा सभी बसों में शुरू की जा सकती है। परिवहन निगम की ओर से वित्त विभाग से इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए 180.42 करोड़ रूपये की मांग की गई थी। अभी तक वहां से जवाब नहीं आया है। वित्त विभाग से स्वीकृति मिलते ही प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। परिवहन विभाग से सूत्रों की मानें तो अगर सब कुछ ठीक रहा तो लोकसभा चुनाव से पहले इसे लागू कर दिया जाएगा।

योजना से परिवहन निगम को भी होगा फायदा

परिवहन निगम का मानना है कि 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को निःशुल्क यात्रा की सुविधा देने से रोजवेज को भी फायदा होगा। योजना के लागू होने के बाद बुजुर्ग महिलाएं रोडवेज की बसों में यात्रा करने के लिए आकर्षित होंगी। दरअसल, इस उम्र की महिलाएं अक्सर किसी न किसी के साथ यात्री करती हैं।

ऐसे में भले बुजुर्ग महिला का किराया सरकार की जेब से लगे लेकिन उनके साथ यात्रा करने वाले व्यक्ति का किराया सीधे परिवहन निगम के हिस्से में जाएगा। यूपी में रोडवेज की कुल 11 हजार बसें हैं। इनमें 10,600 साधारण बसें हैं। परिवहन निगम के मुताबिक, रोजाना 15 लाख से अधिक यात्री रोडवेज की बसों में सफर करते हैं। इनमें बुजुर्ग महिलाओं की संख्या 90 हजार के करीब है।


UP News: सीएम योगी केआईईटी के उपाधि वितरण कार्यक्रम में बोले - 2014 के पहले देश की जनता में व्यवस्था के प्रति था आक्रोश

बीजेपी ने किया था चुनावी वादा

साल 2022 में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने जो संकल्प पत्र जारी किया था, उसमें सत्ता में दोबारा लौटने पर प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओं को रोजवेज की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा देने का वादा किया था। सरकार को बने डेढ़ साल से ज्यादा का समय हो गया लेकिन अब तक बीजेपी का ये वादा फाइलों में ही धूल फांक रहा। ऐसे में जब लोकसभा चुनाव बिल्कुल सिर पर है तो योगी सरकार जल्द से जल्द अपने इस चुनावी वादे को पूरा करना चाहती है।

बता दें कि देश में फिलहाल तीन ही ऐसे राज्य हैं, जहां महिलाओं को फ्री बस यात्रा की सुविधा दी जा रही है, वो हैं – दिल्ली, राजस्थान और पंजाब। यूपी अपने प्रदेश की महिलाओं को यह सुविधा देने वाला चौथा राज्य होगा।

Gorakhpur: गोरखपुर को 271 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात देंगे CM योगी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story