×

UP में किसानों के लिए 1 अप्रैल से बिजली फ्री, सिचाई का नहीं देना होगा बिल

UP News: उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को नलकूप से सिंचाई के लिए अब फ्री बिजली मिलेगी। इसका भुगतान राज्य सरकार करेगी। इस घोषणा से किसानों को बड़ी मदद मिलेगी और बिजली बिल अदा करने की कोई चिंता नहीं रहेगी। भाजपा ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में सिंचाई के लिए फ्री बिजली का वादा किया था।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 25 March 2023 11:31 AM GMT
UP में किसानों के लिए 1 अप्रैल से बिजली फ्री, सिचाई का नहीं देना होगा बिल
X

UP News: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए एक अप्रैल से मुफ्त बिजली की घोषणा की है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बाराबंकी में ग्राम पंचायत बसारा के राजकीय इंटर कॉलेज निंदूरा में जन चौपाल में इसका ऐलान किया।

प्रदेश में नलकूप से सिंचाई होगी फ्री

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को नलकूप से सिंचाई के लिए अब फ्री बिजली मिलेगी। इसका भुगतान राज्य सरकार करेगी। इस घोषणा से किसानों को बड़ी मदद मिलेगी और बिजली बिल अदा करने की कोई चिंता नहीं रहेगी। भाजपा ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में सिंचाई के लिए फ्री बिजली का वादा किया था।

पीएम आवास योजना की तारीफ की

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने चौपाल को संबोधित करते हुए कहा कि अचानक कार्यक्रम के बाद भी काफी भीड़ इकट्ठा हुई है। उन्होंने पीएम आवास योजना की तारीफ करते हुए कहा कि अब तक 45 हजार लोगों को आवास मिल चुके हैं। उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की भी जमकर तारीफ की।

साल में दो बार मिलेगा फ्री सिलेंडर

उन्होंने बताया कि यूपी सरकार साल में दो बार फ्री सिलेंडर देगी। होली और दीपावली के मौके पर ये मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर मिलेंगे। उन्होंने प्रदेश में कानून-व्यवस्था का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि गुंडे माफिया के जेल जाने के कारण दलालों की दुकानें बंद हो गई हैं। किसानों के खाते में सरकार की ओर से दी जाने वाली धनराशि सीधे उनके खाते में पहुंच रही है।

सरकार ने फ्री बिजली का किया था वादा

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने आने वाले वित्त वर्ष में किसानों को निजी नलकूप से सिंचाई पर बिजली बिल में पूरी छूट देने के लिए बजट में 1500 करोड़ रुपये का इंतजाम किया है। इसके तहत ही ये शुरुआत की जा रही है। योगी सरकार ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में सिंचाई के लिए फ्री बिजली का वादा भी किया था।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story