UP News: यूपी में दिवाली से पहले बड़ा धमाका, CM योगी ने उज्ज्वला परिवारों को दिया ये फ्री गिफ्ट

UP Free LPG Cylinder: दिवाली से पहले उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर हर हाल में उपलब्ध करा दिए जाएं।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 Oct 2024 4:46 PM GMT
UP Free LPG Cylinder Update
X

UP Free LPG Cylinder Update

UP Free LPG Cylinder: नवरात्रि पर्व की पूर्व संध्या और दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के महिलाओं के लिए एक बड़े तोहफे की घोषणा की है। सीएम योगी ने एक बड़ा एलान करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा। इस फैसले से राज्य के दो करोड़ परिवारों को फायदा होने की संभावना है। योगी का यह फैसला गरीब परिवारों की त्योहारी सीजन की खुशियां दोगुनी करने वाला है। खासकर दिवाली के दौरान मुफ्त एलपीजी सिलेंडर राज्य की महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ा उपहार होगा।

आगामी त्योहारों की तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दिवाली से पहले उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर हर हाल में उपलब्ध करा दिए जाएं। योगी का इस बात पर खास जोर था कि फैसले से जुड़ी सभी औपचारिकताएं समय पर पूरी कर ली जाएं।

सीएम योगी ने 'एक्स' पर यह जानकारी साझा करते हुए लिखा, "दिवाली के अवसर पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक लाभार्थी को दिवाली से पहले सिलेंडर मिल जाना चाहिए।"

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में दो करोड़ उज्ज्वला योजना लाभार्थी हैं, इस फैसले से इन सभी को फायदा होगा। हालाँकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके गैस कनेक्शन आधार से लिंक नहीं हैं, उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन सीएम योगी ने अधिकारियों को इस मुद्दे का भी समाधान करने का निर्देश दिया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की एक योजना है। यह योजना 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में शुरू की गई थी। योजना के तहत मार्च 2020 तक वंचित परिवारों को 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य था। वित्त वर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट के तहत, पीएमयूवाई योजना के तहत अतिरिक्त 1 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी करने का प्रावधान किया गया था। इस चरण में प्रवासी परिवारों को विशेष सुविधा दी गयी। वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) का विस्तार। 1 मार्च 2024 तक 10.27 करोड़ PMUY लाभार्थी हैं।

Admin 2

Admin 2

Next Story