×

Free Ration: शुरू हुआ फ्री राशन वितरण, योगी का ऐलान, गेहूं-चावल के साथ अब ये भी मुफ्त

Free Ration: केंद्र सरकार के साथ यूपी सरकार लोगों के बीच मोटे अनाज का बढ़ावा देना का प्रयास कर रही है। इसी वजह से बाजरा बांटने का फैसला लिया है।

Viren Singh
Published on: 12 Jan 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 4:00 AM GMT)
Free Ration
X

Free Ration: (सोशल मीडिया)  

Free Ration: अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप इसके लाभार्थी हैं तो आपके लिए सरकार की ओर से एक तोहफा मिला है। तोहफा यह है कि अब लाभार्थियों को राशन में सरकार मोटे अनाज भी मुहैया करावा रही है। यूपी सहित देश भर में केंद्र सरकार 1 जनवरी से राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन प्रदान देने वाले स्कीम लागू कर दी है। मुफ्त राशन वितरण का काम भी शुरू हो चुका है। मोटे अनाज के तहत इस बार सरकार लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए गेहूं-चावला के साथ बाजरा भी वितरण करने का आदेश दिया है, लेकिन यूपी में बाजरा लोगों को नहीं मिल रहा था। हालांकि अब यह कुछ जिलों में राशन कार्ड धारकों गेहूं-चावल के साथ बाजरा भी मिलना शुरू हो गया है।

इन जिलों में शुरू हुई बाजरा बांटने की व्यवस्था

आपको बता दें कि यूपी के राशन वितरण कोटेदार अपनी कुछ मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए थे। यह हड़ताल 10 जनवरी को खत्म हुई है, जिसके बाद यूपी के कुछ जिलों में मुफ्त राशत के तहत गेहूं-चावल के साथ बाजरा भी लाभार्थियों को मिलना शुरु हो गया है। यूपी में अभी बाजरा बांटने की व्यवस्था संभल, मुथरा, कन्नौज, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर सहित कई जिलों में शुरू हो गई है, जल्दी संपूर्ण जिले में यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

मोटे अनाज को बढ़ावा के लिए मिल रहा बाजरा

दरअसल, केंद्र सरकार के साथ यूपी सरकार लोगों के बीच मोटे अनाज का बढ़ावा देना का प्रयास कर रही है। इसी वजह से इस बार जनवरी से शुरू हुए मुफ्त राशन के तहत सरकार लोगों को स्वास्थय रखने के लिए बाजरा बांटने का फैसला लिया है। यूपी शासन से निर्देश मिलने के बाद विभाग ने यूपी राशन डीलरों से गेंहू चावला के साथ बाजरा लेने को कहा है। इस बार यूपी सरकार केंद्रों से धान खरीद करने से साथ मक्का और बाजरा की भी खरीद की है। इससे पहले मुफ्त राशन के तहत लाभार्थियों को गेंहू और चावल ही मिलता था, लेकिन अब इसमें बाजरा जोड़ गया है।

सरकार इतना देती है राशन

यूपी में अभी तक पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को हर यूनिट पर दो किलो गेंहू और तीन किलो चावल दिया जा रहा है। अब इसमें एक यूनिट पर 1 किलो बाजरा भी जोड़ गया है, जबकि अंत्योदय कार्डधाकरों को प्रति कार्ड पर 14 किलो गेंहू और 20 चावल सरकार प्रदान की है, लेकिन इस बार दिये जा रहा बाजरा उन्हें भी 1 किलो ही मिलेगा।

जानिए क्यों की कोठेदार ने हड़ताल ?

बता दें कि 200 रुपए प्रति कुंतल की दर से लाभांश दिये जाने की मांग को लेकर यूपी के कोटेदार बीते 1 जनवरी से हड़ताल पर चले गए थे। कई वार्ता के बाद भी अपनी मांगों को लेकर अडिग रहे कोटेदारों के संगठन ने आखिरकार यह हड़ताल 10 जनवरी को खत्म कर दी। सरकार पहले जहां 5 जनवरी को मुफ्त राशन वितरण करती थी, लेकिन इस बार हड़ताल होने की वजह 10 जनवरी को राशन वितरण करना शुरू किया है। सरकार की ओर से लाभांश बढ़ाए जाने के मिलने आश्वासन की वजह से कोटेदारों ने हड़ताल वापस ले लिया है। हालांकि खाद्य आयुक्त और प्रमुख सचिव ने ये भी बताया की मांग पूरी होने में कुछ समय लगा सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story