×

गरीबों, किसानों को योगी सरकार का गिफ्ट, 2.5 लाख तक के इलाज मुफ्त

प्रचंड बहुमत के बाद यूपी के सस्ता पर काबिज योगी सरकार लगातार संदेश देती रही है कि जिले में गरीबों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। इसी कदम पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी 8 दिसंबर को मोहर लगा दिया है।

priyankajoshi
Published on: 9 Dec 2017 5:23 AM GMT
गरीबों, किसानों को योगी सरकार का गिफ्ट, 2.5 लाख तक के इलाज मुफ्त
X

लखनऊ: प्रचंड बहुमत के बाद यूपी के सत्ता पर काबिज योगी सरकार लगातार संदेश देती रही है कि जिले में गरीबों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। इसी कदम पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी 8 दिसंबर को मोहर लगा दिया है।

अब यूपी के राजकीय मेडिकल कॉलेजों, चिकित्सा शिक्षा के संस्थानों और चिकित्सा विश्वविद्यालयों में गरीबों, किसानों और असहाय वर्ग के लोगों को अब ढाई लाख रुपए की सीमा तक मुफ्त इलाज मिलेगा। इसके अलावा उपचार के दौरान डॉक्टरों द्वारा जरूरी समझने पर यदि किसी कृत्रिम अंग की जरूरत पड़ती है तो एक लाख रुपए की कीमत तक का इम्प्लांट भी नि:शुल्क मिलेगा। जल्द ही यह नई व्यवस्था जिले में लागू होने जा रही है। योगी सरकार के इस कदम से गरीबों, किसानों और असहाय लोगों को राहत मिलेगी।

सरकार ने शासनादेश भी किया जारी

सरकार ने नई सुविधाओं को लागू करने के संबंध में सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है। इसलिए निश्चित तौर पर यूपी के सरकारी मेडिकल कॉलेजों से लेकर कई स्थानों पर गरीबों को मुफ्त में इलाज मिलेगा। इसके अलावा चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने विभागीय अधिकारियों को प्राथमिकता पर योजना लागू करने का निर्देश भी दे दिया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री के मुताबिक, यूपी के कमजोर वर्ग के लोगों को सामाजिक सुरक्षा का आवरण देने के लिए बीमा योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है।

संस्थानों के आला कमानों को बनाया जाएगा नोडल अधिकारी

चिकित्सा शिक्षा के सभी संस्थानों के प्रधानाचार्य, निदेशक और कुलपति को बीमा योजना का नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा, जो कि पैंनी नजरों से नई व्यवस्था पर नजर रखेंगे। मुफ्त इलाज के मामलों में उन्हें सीजीएचएस दरों के मुताबिक 10 दिनों में बीमा कंपनी को क्लेम प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story