×

Friday Violence over Prophet Row: सीएम योगी बोले-असामाजिक लोगों के लिए सभ्य समाज में कोई जगह नही, दोषियों पर करें कड़ी कारवाई

Friday Violence over Prophet Row: शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में हुई हिंसा के मामले में सीएम योगी ने अधिकारियों को दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के कहा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 11 Jun 2022 7:04 AM GMT (Updated on: 11 Jun 2022 7:08 AM GMT)
Up hinsa news
X

सीएम योगी आदित्यनाथ हिंसा मामले में की बैठक

Friday Violence over Prophet Row: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में हुई हिंसा के मामले में अधिकारियों से कहा है कि इसे लेकर दोषियों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाए। बैठक में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा ना जाए। उन्होंने कहा कि विगत दिनों प्रदेश के विभिन्न शहरों में माहौल बिगाड़ने के लिए हुए अराजक प्रयासों में शामिल समाजविरोधी तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि ऐसे असामाजिक लोगों के लिए सभ्य समाज मे कोई स्थान नहीं है। लेकिन किसी भी निर्दोष का उत्पीड़न न हो, लेकिन दोषी एक भी न बचे।

उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है

बैठक में कोरोना को लेकर भी चर्चा हुई जिसमे कहा गया कि विभिन्न राज्यों में कोविड के नए केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है। इस समय कुल एक्टिव केस की संख्या 1087 है। विगत 24 घंटों में 96 हजार से अधिक टेस्ट किए गए और 236 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 152 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। जीनोम सिक्वेंसिंग के हालिया नतीजे बताते हैं कि प्रदेश में ओमिक्रोन वैरिएंट का ही संक्रमण है। यह स्थिति घबराने की नहीं, किंतु सतर्क और सचेत रहने की है।

प्रदेश में 33 करोड़ 21 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही 18+ आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 94% से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15-17 आयु वर्ग के 98.50% किशोरों और 12 से 14 आयु वर्ग के 91.44% से अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। पात्र लोगों को टीके की दूसरी खुराक समय से दिया जाए। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने में तेजी लाई जाए। बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए।

संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जुलाई से प्रदेशव्यापी अभियान शुरू हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, फॉगिंग सैनिटाइजेशन के संबंध में जागरूकता बढ़ाये जाने की जरूरत है। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी जरूरी तैयारियां कर ली जाएं। जगरूकता प्रसार के प्रयासों में जनप्रतिनिधि गण का भी सहयोग लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि

बाढ़ एवं अन्य आपदाओं की स्थिति में स्थापित राहत कैम्पों में रहने वाली महिलाओं एवम किशोरियों को डिग्निटी किट उपलब्ध कराए जाएं। डिग्निटी किट में सैनेटरी पैड, साबुन, तौलिया, डिस्पोजे़बल बैग, बाल्टी, मास्क आदि शामिल हों।निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापित करने के इच्छुक संस्थाओं को सरकार की ओर से सभी जरूरी सहयोग दिए जाएं। स्थापना संबंधी नियमों को यथासंभव सरल भी किया गया है। ऐसे प्रस्तावों को कतई लंबित न रखें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story