×

G20 Meeting in Lucknow: जी -20 की सिक्योरिटी का खाका तैयार, चप्पे चप्पे पर रहेगी निगरानी

G20 Meeting in Lucknow: राजधानी में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और जी-20 सम्मेलन को लेकर यूपी पुलिस ने सिक्योरिटी प्लान तैयार कर लिया है। लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 और जी 20 सम्मेलन 11 फरवरी से 27 अगस्त तक चलेगा।

Sunil Mishraa
Published on: 5 Feb 2023 2:09 AM GMT
Lucknow News
X

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार (फोटों: सोशल मीडिया)

G20 Meeting in Lucknow: राजधानी में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और जी-20 सम्मेलन को लेकर यूपी पुलिस ने सिक्योरिटी प्लान तैयार कर लिया है। लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 आयोजित होगी, जबकि जी 20 सम्मेलन 11 फरवरी से 27 अगस्त तक चलेगा। जी 20 सम्मेलन में लखनऊ, आगरा, वाराणसी और गौतमबुद्ध नगर में 11 बैठकें आयोजित होनी हैं।

चप्पे चप्पे पर होगा पुलिस का पहरा

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया है कि इन बैठकों को लेकर संबंधित एयरपोर्ट, आयोजन स्थल, अतिथियों के ठहरने के स्थान, घूमने की जगह और आवागमन के मार्गों को जोन और सेक्टर में बांटा गया है। यूपी पुलिस के मुताबिक, सभी जोन और सेक्टर में पुलिसकर्मियों की तैनाती आला अधिकारी खुद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस और पीएसी के साथ ही सीएपीएफ और गजटेड ऑफिसर भी सुरक्षा में लगाए गए हैं।

वहीं वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान यातायात व्यवस्था बाधित न हो इसके लिए माइक्रो प्लानिंग की गई है। वहीं इसके साथ खुफिया तंत्र को संदिग्धों और अराजक तत्वों को सूचीबद्ध कर उन पर सतर्क दृष्टि रखने के निर्देश दिए गए हैं। यूपी पुलिस के मुताबिक, स्पेशल ऑपरेशनल यूनिट एसटीएफ और एटीएस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। माफिया, अपराधियों और स्लीपिंग मॉड्यूल के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

सादे कपड़ों में भी पुलिस की ड्यूटी

उन्होंने बताया कि आयोजन के दौरान चिन्हित महत्वपूर्ण जगहों पर ATS की स्पॉट टीम को भी तैनात किया गया है। दोनों आयोजनों से संबंधित हॉटस्पॉट्स को चिन्हित करके सादे कपड़ों में पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। आयोजन ड्यूटी करने वाली महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। पुलिसकर्मियों को बारकोड युक्त परिचय पत्र दिया जाएगा।

आयोजन के दौरान सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को संचालित करने के लिए एक कमांड कंट्रोल सेंटर भी बनाया गया है, जहां सभी इमरजेंसी व्यवस्थाएं होंगी। कार्यक्रम स्थल, विशिष्ट अतिथियों के ठहरने की जगह और आवागमन के मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सभी जगहों की ड्रोन कैमरा से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story