G20 Summit 2023: ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की थीम पर शुरू हुआ G-20 समिट, दुनिया देखेगी ‘डिजिटल इंडिया’

G20 Summit 2023: G-20 समिट में सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। लखनऊ में इसकी बैठक में इन देशों के बीच परस्पर आर्थिक संबंधों, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और विकास पर मंथन हो रहा है। यूपी के चार जनपदों में जी-20 सम्मेलन की कुल 11 बैठकें होंगी।

Dhanish Srivastava
Published on: 13 Feb 2023 7:17 AM GMT (Updated on: 13 Feb 2023 7:17 AM GMT)
CM Yogi in G20 Summit 2023
X

CM Yogi in G20 Summit 2023 (photo: Newstrack )

G20 Summit 2023: मुख्यमंत्री योगी ने सोमवार को G-20 समिट का उद्घाटन किया । इस बैठक में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। समिट की शुरूआत में सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, जिसमें विदेशी मेहमानो को भारत के विकास से रूबरू कराया गया। इसके साथ ही मेक इन इंडिया से जुड़े प्रोजेक्ट और उत्तर प्रदेश में हुए विकास कार्यों की झलक दिखाई गई, जिसके बाद आर्थिक और परस्पर तकनीकि सहयोग के मुद्दों पर बैठकों का दौर शुरू होगा।

डिजिटल विकास का नया रोडमैप होगा तैयार

इस सम्मेलन में डिजिटल इकॉनोमी वर्किंग ग्रुप की बैठक में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, साइबर सिक्योरिटी और डिजिटल कुशलता पर मंथन होगा। इसमें शामिल देशों के बीच परस्पर आर्थिक संबंधों, विकास कार्यों, साइबर सुरक्षा और रोजगार बढ़ाने जैसे क्षेत्रों में काम आगे बढ़ेगा। जी-20 देशों में 75 प्रतिशत व्यापार होता है और इन देशों की जीडीपी अच्छी है। 2017 में डिजिटल इकोनामी टास्क फोर्स बनाया गया था। इस बार साइबर सिक्योरिटी अहम मुद्दा है, इस चुनौती से कैसे निपटा जाए, इसको लेकर चर्चा होगी। साथ ही डिजिटल स्किल की शिक्षा पर मंथन होगा, जिसके तहत लोगों को पढ़ाई के लिए निशुल्क सामग्री उपलब्ध हो सकगी। पहले से ही डिजिटल पेमेंट 33 देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है। कुल यूपी के चार जनपदों में जी-20 सम्मेलन की 11 बैठकें होंगी। ये चार जनपद आगरा, लखनऊ, वाराणसी और गौतमबुद्धनगर हैं। इस सम्मेलन को लेकर सभी जिलों के प्रशासन की ओर से खास तैयारियां की गई हैं।

G-20 Summit In Lucknow (photo: Newstrack)

स्वागत से लेकर डिनर तक सबकुछ खास

लखनऊ में जी-20 समिट की बैठक में लिए शहर को खूबसूरती से सजाया-संवारा गया है। समिट में आए गेस्ट जहां-जहां से होकर गुजरेंगे, उन रास्तों को फूलों से सजाया गया है। केंद्र सरकार की ओर से 13 फरवरी को डिनर रखा गया है। जबकि प्रदेश सरकार 14 फरवरी की शाम को होटल ताज में मेहमानो को भोज देगी। इसके अलावा मेहमानों के ठहरने, सैर, मनोरंजन और आने-जाने के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के इंतेजाम किए गए हैं।


G-20 Summit In Lucknow (photo: Newstrack)


योगी ने कहा देश G-20 की अध्यक्षता मिलना सम्मान की बात

सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत को G-20 की अध्यक्षता मिलना देश के लिए बड़े गौरव और सौभाग्य की बात है। आबादी की दृष्टि से उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है। 25 करोड़ की आबादी इस राज्य में निवास करती है। कुल आबादी का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते सबसे ज्यादा युवा शक्ति यूपी के पास मौजूद है। तकनीक और डिजिटाइजेशन को अपनाकर प्रदेश की एक बड़ी आबादी लाभान्वित हो रही है। भारत की कुल आबादी का हर छठा व्यक्ति यूपी में निवेश करता है। तकनीक का उपयोग करते हुए हम लोग इतनी बड़ी आबादी के साथ पूरी पारदर्शी तरीके से काम कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story