×

Lucknow News: भाजपा प्रदेश कार्यालय से नगर निगम मुख्यालय तक सड़क का ये हाल, तो आम जनता तक कैसे पहुँचेगी अच्छी सड़कें

UP Gaddha Mukt Abhiyan: यूपी में गड्ढा मुक्त अभियान की तय समय सीमा 30 नवंबर को पूरी हो चुकी है। यूपी सरकार ने दावा किया गया है, कि प्रदेश में गड्ढा मुक्त अभियान के तहत 99 फीसदी से ज्यादा गड्ढों को भरा जा चुका है।

Prashant Dixit
Published on: 13 Dec 2022 2:24 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2022 7:23 AM GMT)
UP Gaddha Mukt Abhiyan
X

टूटी सड़क ने गुजरते वाहन (न्यूजट्रैक)

Lucknow News Today: यूपी में गड्ढा मुक्त अभियान की तय समय सीमा 30 नवंबर को पूरी हो चुकी है। तो यूपी सरकार की तरफ से दावा किया गया है, कि प्रदेश में गड्ढा मुक्त अभियान के तहत 99 फीसदी से ज्यादा गड्ढों को भरा जा चुका है। तो वहीं लोक निर्माण विभाग (PWD) से मिलीं जानकारी के अनुसार, सड़कों को गड्डा मुक्त करने के आभियान के तहत कुल 60,497 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत और नवीनीकरण का कार्य किया जाना था। जबकि 12 दिसंबर तक तमाम जगहों से सड़कों पर गड्ढों की तस्वीरें सामने आती रही हैं।



भाजपा कार्यालय से नगर निगम की रोड

आज जब न्यूजस्ट्रैक की टीम इस गड्ढा मुक्त अभियान की हकीकत जानने निकली तो उसने देखा की भाजपा प्रदेश कार्यालय से नगर निगम मुख्यालय होते हुए लाल बाग जानें वाली सड़क ही खस्ता हाल में है। भाजपा प्रदेश कार्यालय के गेट नम्बर 2 से चंद कदम दूर सड़क पर बड़े बड़े गड्डे देखने को मिल जाएंगे। भाजपा प्रदेश कार्यालय और नगर निगम के बीच सड़क कई जगह टूटी होने के कारण कुछ जगह पर मलबा से गड्ढों को भरा गया है। तो वही भाजपा प्रदेश कार्यालय के गेट 2 से नगर निगम के मुख्यालय की दूरी 400 मीटर के करीब होगी तो वही विधान सभा की दूरी 900 के करीब है। इस मार्ग से हर दिन नगर निगम के अधिकारी, मेयर, विधायक और मंत्रियों की आवाजाही होती रहती है। जब "चिराग तले ही अंधेरा" देखने को मिल रहा हो तो प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की क्या स्थिति होगी इस बात से समझा जा सकता है।



लखनऊ में सड़कों पर अब भी खूब गड्ढे

यूपी की राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में अब तक सड़क गड्ढों से भरी पड़ी है। आज जब हम राजधानी के अगल-अगल हिस्सो में गड्ढा मुक्त अभियान की हकीकत जानने को दोबारा निकलें तब शहर में कई जगह बाइक, गाड़ियों और ई रिक्शा आदि गड्ढों में हिचकोले खाते हुए आगे बढ़ रहे थे। जब हमने सड़क से गुजर रहे लोगों से पूछा की सड़क पर बहुत गड्ढा है, जबकि पीडब्ल्यूडी कहा रहा है, कि हमने प्रदेश की 99 फीसद सड़कों को गड्ढा मुक्त कर दिया है? तो लोगों ने कहा सरकार आई और चली गई लेकिन किसी ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया है, जबकि यूपी में फिर से बीजेपी की सरकार बनी और शहर में बीजेपी की मेयर है और निकाय चुनाव नजदीक है, उसके बाद भी सड़क का यह हाल है।



यूपी में हुआ यह मरम्मत कार्य

उत्तर प्रदेश में सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का अभियान 30 नवंबर को खत्म हो गया। यूपी के पीडब्ल्यू्डी विभाग का दावा है, कि 30 नवंबर मंगलवार की शाम तक उसने प्रदेश की 99 फीसदी सड़कों के गड्ढे भर दिए है। अब तक नवीनीकरण की प्रगति 55.65% और विशेष मरम्मत 54.82% रही है। सीएम योगी ने सड़कों को गड्ढामुक्त करने का अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। पीडब्ल्यूडी को 60,497 किमी लंबी सड़कों की पैच मरम्मत कार्य करना था। पीडब्ल्यूडी रिकॉर्ड के अनुसार 29 नवंबर की शाम तक 59,805 किमी सड़कों के पैच भरे जा चुके थें। इसी तरह 6,254 किमी सड़कों का नवीनीकरण और 6,886 किमी सड़कों की विशेष मरम्मत का काम भी पूरा किया जा चुका है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story