×

Mirzapur News: मिर्जापुर में पांच लाख दीयों से जगमगाया गाड़ौली धाम, मानव श्रृंखला बनाकर बनाया गया रिकॉर्ड

Mirzapur News: मिर्जापुर जिले के गाड़ौली धाम पांच लाख दीयों से जगमगाया, कछवां ब्लॉक स्थित गाड़ौली धाम में लाखों हाथों ने दीपक जलाए, दीपों और मानव श्रृंखला का रिकार्ड बनाया।

Brijendra Dubey
Published on: 6 Nov 2022 1:51 AM GMT
X

मिर्जापुर: पांच लाख दीयों से जगमगाया गाड़ौली धाम, मानव श्रृंखला बनाकर बनाया गया रिकॉर्ड

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर (Mirzapur) जिले के गाड़ौली धाम पांच लाख दीयों से जगमगाया, कछवां ब्लॉक स्थित गाड़ौली धाम (Gadoli Dham) में लाखों हाथों ने दीपक जलाए, दीपों और मानव श्रृंखला का रिकार्ड बनाया। गंगा किनारे रंगोली और जगमगाते दीपों से बनी मनोहरी छटा में भगवान शालिग्राम और तुलसी का विवाह (Tulsi Vivah) हुआ।

स्कूल के बच्चों और अध्यापकों ने मिलकर दीपक को सजाया था जिसके बाद उसमें तेल डालने का कार्यक्रम सुबह से चल रहा था शाम को तीन बजे के बाद से दीपक को जलाए जाने का कार्यक्रम चलने लगा लगभग शाम 6 बजे के बाद पूरे पांच लाख दीपको से गाडौली धाम जगमगाने लगा। इस कार्यक्रम का आयोजन में लगभग सैकड़ों की संख्या में भक्त लोग लगे थे, दीपाको से जगमगाने पर पूरा धाम मनमोहक लगाने लगा, साथ में तुलसी माता का विधि विधान के साथ पूजन अर्चन किया गया।

दीपों से गंगा किनारे बसे धाम का हर कोना जगमगा उठा

मिर्जापुर के कछवां ब्लॉक स्थित गाड़ौली धाम में आज अद्भुत नजारा देखने को मिला जब एक साथ पांच लाख दीपों से गंगा किनारे बसे धाम का हर कोना जगमगा उठा । आसपास ही नहीं देश और प्रदेश के कोने कोने से आए हजारों लोग इस दीपोत्सव में शामिल होकर न केवल दीप जलाएं बल्कि इस अलौकिक और अद्वितीय कार्यक्रम का हिस्सा बने । गांव की महिलाएं स्कूल की छात्र छात्राएं कि नहीं जनप्रतिनिधियों और नेताओं ने भी बढ़-चढ़कर इस आयोजन में हिस्सा लिया । कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे लोग बहुत उत्साहित दिखे।

भगवान शालिग्राम और तुलसी का विवाह हुआ

गाड़ौली धाम में दीपोत्सव के रिकॉर्ड आयोजन के मुख्य व्यवस्थापक ने कहा कि गंगा नदी के किनारे प्रकृति के सानिध्य में आज भगवान शालिग्राम और तुलसी के विवाह के अवसर पर आयोजित इस दीपोत्सव में सबकी सहभागिता है । यह आयोजन केवल धार्मिक और आध्यात्मिक न होकर वैज्ञानिक भी है, हम सभी को आपस में जोड़ने और सहभागिता के साथ सभी को आगे बढ़ने की सीख देता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story