गागलहेड़ी थाना बना पहला आईएसओ सर्टिफाइड पुलिस स्टेशन

Manoj Dwivedi
Published on: 7 Jun 2018 2:10 PM GMT
गागलहेड़ी थाना बना पहला आईएसओ सर्टिफाइड पुलिस स्टेशन
X

सहारनपुर: थाना गागलहेडी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का पहला आईएसओ सर्टिफाइड थाना बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। इसके लिए आईएसओ टीम ने यहां निरीक्षण कर थाने को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पाया और इसे आईएसओ सर्टिफाइड सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

थाना गागलहेड़ी को आईएसओ प्रमाण-पत्र दिलाने के लिये जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार द्वारा थानाध्यक्ष को निदेर्षित किया गया था। जिसके क्रम में थानाध्यक्ष द्वारा आंगतुको के लिये आधुनिक सुविधाओ से युक्त आंगतुक कक्ष तैयार कराया गया जिसमें उनके मनोरंजन के लिये टीवी व बैठने के लिये सोफे और सहायता के लिये रिसेप्शन हेल्प डेस तैयार करायी गयी, जहां पर किसी पीड़ित व आंगतुक की शिकायत की सुनवाई 24 घंटे होती है।

शिकायत की एक प्रति प्राप्त कर त्वरित सेवा उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी। पीड़ित या आंगतुक को पीने के लिये आरओ जल की व्यवस्था की गयी। इसके अतिरिक्त थाने में सीसीटीवी कैमरे लगवाये गये। थाने में कार्यस्थल के लिये थानाध्यक्ष का कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, आफिस और मालखाना बने है।

चारे की कोठारी में दाखिल हुई भैंस, वहशी दरिंदों ने बच्ची को दे दी मौत की सजा

जिनको मानको के अनुरुप परिवर्तित किया गया। जिससे कि थाने के भ्रमण पर आने वाले अधिकारी को कोई असुविधा न हो। कार्यालय में बने कम्प्यूटर कक्ष में कार्यो का निस्पादन इस प्रकार से कराये जाने लगे कि थाने मेें पेपर लेस कार्यप्रणाली विकसित हुई। कर्मचारियो के कल्याण के लिये उपलब्ध आवास परिसर एवं बैरको में आवष्यक संसाधन जुटाई गये, जिससे कि कर्मचारी लम्बी एवं थकाव सेवाओ के बाद उपलब्ध कराये संसाधनो से शीघ्र ही दूर हो।

जहां तक ऊर्जा संरक्षण की बात है तो थाने परिसर मे एलईडी लाइट की व्यवस्था की गयी। इसके इतिरिक्त सोलर लाइट की व्यवसथा की गयी। जिससे कि पावर कट होने की स्थिति में सोलर लाइट को उपयोग हो सके। थाना परिसर में कर्मचारियो को विषेश ट्रेनिंग दी गई, जिससे कि थाने आने वाले शिकायतकर्ता एवं आंगतुक को उनकी संतुष्टी तक सेवा प्रदान कर सके।

उपरोक्त की गयी तैयारियो के बीच आईएसओ सर्टीफिकेट जारी करने वाली एंजेसियो से सम्पर्क कर थाने द्वारा जुटाये गये संसाधनो एवं किये गये परिवर्तनो के बारे में थानाध्यक्ष द्वारा बताया गया। जिसके बाद आईएसओ की एक टीम ने आकर पिछले 10 दिनो से थाने का सर्वे कर अंतराश्ट्रीय मानको के आधार पर थाने की व्यवस्थाओ को पाया। जिसके आधार पर थाना गागलहेड़ी को आईएसओ 9001:2015 सर्टीफिकेट प्रदान किया गया है। इस प्रकार थाना गागलहेड़ी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहला आईएसओ सर्टीफाइड थाना बन गया है।

Manoj Dwivedi

Manoj Dwivedi

MJMC, BJMC, B.A in Journalism. Worked with Dainik Jagran, Hindustan. Money Bhaskar (Newsportal), Shukrawar Magazine, Metro Ujala. More Than 12 Years Experience in Journalism.

Next Story