Gandhi Shastri Jayanti in UP: यूपी में गांधी और शास्त्री जयंती की धूम

Gandhi Shastri Jayanti in UP: महात्मा गांधी भारत के ही नही विश्व के लिए आदर्श है। हम सभी लोगो को इनके सपनों को साकार करना है तथा इनके विचारो को आत्मसात करे।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 Oct 2024 10:32 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2024 4:17 PM GMT)
Gandhi Shastri Jayanti In UP
X

Gandhi Shastri Jayanti In UP 

Gandhi Shastri Jayanti in UP: उत्तर प्रदेश में आज विभिन्न संगठनों, राजनीतिक दलों और सरकारी कार्यालयों में आज देश की दो महान विभूतियों महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनायी गयी। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

सिद्धार्थनगर में मनाई गई महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

इंतेजार हैदर की रिपोर्ट

Siddharthnagar News: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयन्ती एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती के अवसर पर कलेक्ट्रेट भवन पर डीएम द्वारा ध्वजारोहण किया गया। ध्वजारोहण कार्यक्रम के पश्चात सभी अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा सामूहिक राष्ट्रगान का गायन किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में दो महान विभूतियों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किये। इसी क्रम में कलेक्ट्रेट के सभी कर्मचारियों द्वारा भी दोनों महान विभूतियों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।

डीएम ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज हम सभी लोग भारत देश के महान विभूतियों का जन्म दिन मना रहे हैं। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी ने हमारे देश भारत को सत्य व अहिंसा का मार्ग अपनाकर भारत देश को आजाद कराया था। लाल बहादुर शास्त्री ने हरित क्रान्ति और श्वेत क्रान्ति की शुरूआत की। जय जवान जय किसान का नारा दिया। लाल बहादुर शास्त्री ने भारत पाकिस्तान युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर भारत को विजय दिलायी। महात्मा गांधी भारत के ही नही विश्व के लिए आदर्श है। हम सभी लोगो को इनके सपनों को साकार करना है तथा इनके विचारो को आत्मसात करे। हमे इनके बताये हुए मार्ग पर पूरे वर्ष चलना चाहिए तथा गरीब लोगो की समस्याओ का पारदर्शितापूर्ण तरीके से निस्तारण कराना चाहिए।


महात्मा गांधी ने स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया। हमे बाहरी सफाई के साथ ही अपने अन्दर की भी सफाई करना चाहिए। अपने मन को साफ रखे। किसी के भी बारे में बुरा न सोचे। सरकार ने हम लोगो को कलम की ताकत दी है। अपने कलम का और अच्छे से प्रयोग करके गरीब व्यक्ति का कल्याण करे तथा उनके समस्याओं का निस्तारण करना हम सभी लोगो की प्राथमिकता होना चाहिए। हम सभी को शपथ लेना चाहिए कि समाज के अन्तिम व्यक्ति को योजनाओ का लाभा दिलाये जाने हेतु कार्य करेगे। हम सभी को टीम भावना के साथ कार्य करना चाहिए। महात्मा गांधी ने अंग्रेजों से लड़ाई में टीम भावना से काम किया था तथा हमे आजादी दिलायी। असली स्वतंत्रता तभी है जब जनपद के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले।

Aligarh News: इगलास कस्बा में प्रभारी मंत्री चौ. लक्ष्मी नारायण ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

लक्ष्मन सिंह राघव की रिपोर्ट

Aligarh News: इगलास नगर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पार्क में प्रभारी एवं गन्ना मंत्री चौ. लक्ष्मीनारायण ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और स्वच्छ भारत मिशन के तहत झाडू भी लगाई। इस मौके पर विगत दिन एक खाद विक्रेता द्वारा धोखाधडी से 8 किसानों को बेची गई! नकली डीएपी खाद की शिकायत पर उन्होंने किसानों को खाद का पैसा वापसी व दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्यवाही कराये जाने का आश्वासन दिया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्म दिन के मौके पर प्रभारी मंत्री चौ. लक्ष्मीनारायण का इगलास नगर में स्थित महात्मा गांधी पार्क पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष चौ. प्रभात सिंह सहित तमाम कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया। वहीं इगलास नगर पंचायत अध्यक्षा प्रतिनिधि हरीश कुमार शर्मा, अधिशासी अधिकारी चौ. वृजेन्द्र सिंह, लिपिक विमल कुमार शुक्ला ने भी मंत्री जी का स्वागत किया।


इस मौके पर मंत्री द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया! और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत मंत्री के साथ नगर पंचायत अध्यक्षा प्रतिनिधि हरीश कुमार शर्मा व भाजपा के पूर्व चेयरमैन प्रत्याशी के प्रतिनिधि सुमित अग्रवाल, भाजपा मण्डल अध्यक्ष प्रभात चौधरी ने पार्क में झाडू लगाते हुए! स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दिये जाने की पहल की। इस मौके पर गांव मतरोई निवासी शशिकान्त शर्मा, रमेश चन्द्र शर्मा, भीलपुर निवासी वीरेन्द्र शर्मा आदि ने मंत्री को एक शिकायती पत्र प्रस्तुत किया। जिसमें कहा गया है कि विगत दिनों एक खाद विक्रेता ने गांव मतरोई के आठ किसानों को डीएपी खाद के नाम पर नकली खाद दिये जाने के बाद किसानों को खाद का पैसा वापस न होने व खाद विक्रेता के खिलाफ कार्यवाही न होने की शिकायत की।

Bareilly News: जिलाधिकारी ने टीबी मुक्त गांव घोषित होने पर 12 प्रधानों को किया सम्मानित, सम्मान पाकर खिले प्रधानों के चेहरे

सन्नी गोस्वामी की रिपोर्ट

Bareilly News: टीबी मुक्त गांव घोषित होने पर महात्मा गांधी जयंती के दिन जिलाधिकारी ने 12 ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया उन्होंने कहा कि टीबी मुक्त गांव बनाने में सीएचओ का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि टीबी मुक्त ग्राम घोषित होने पर ग्राम प्रधानों को बधाई कहा कि इस कार्य में सीएचओ का भी महत्वपूर्ण योगदान है जो लोग अच्छा कार्य करते हैं उन्हें शासन-प्रशासन और समाज द्वारा सम्मानित किया जाता है आज हम राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद कर रहे हैं। बताया कि यदि टीबी रोगी को पौष्टिक आहार व समुचित इलाज मुहैया कराया जाये तो वह जल्द ही स्वास्थ्य हो जाते हैं। वउन्होंने मलेरिया के दृष्टिगत वातावरण को स्वच्छ रखने तथा पराली जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण से बचने के लिये पराली ना जलाने अपील की। बताया गया कि पूर्व प्रधान तथा वर्तमान प्रधान के आपसी मन-मुटाव के कारण ग्रामवासियों को परेशान होना पड़ता है और विकास प्रभावित होता है, ऐसे में पूर्व प्रधान तथा वर्तमान प्रधान यदि मिलकर कार्य करें तो ग्रामीणों का भला होगा।

टीबी मुक्त ग्राम पंचायत (प्रथम वर्ष) घोषित होने के पर सम्बन्धित ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधानों को महात्मा गांधी की कास्य रंग की मूर्ति एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में जनपद बरेली के विकास खण्ड नवाबगंज के ग्राम काशीपुर धर्मपुर, प्रेमपुर मुरारपुर, सिथरा, विकास खण्ड बहेड़ी के ग्राम हरसूनगला, भैनसिया, आमडाण्डा, रेतवाड़ा, विकास खण्ड शेरगढ़ के ग्राम खाता, नियामतपुर, ढकिया डाम, विकास खण्ड क्यारा के ग्राम ठिरिया ठुकरान तथा विकास खण्ड भुता के ग्राम कंजा चकरपुर के ग्राम प्रधान सम्मिलित किए गए।


मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विश्राम सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत माननीय प्रधानमंत्री जी ने वर्ष-2025 टी०बी० उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी क्रम में टीबी मुक्त पंचायत कार्यक्रम को देश भर में लागू किया गया है।

टीबी मुक्त ग्राम पंचायत के क्या हैं मानक

किसी भी पंचायत को टीबी मुक्त घोषित करने हेतु भारत सरकार द्वारा 06 मानदण्ड लागू किये गये है, जिसके अन्तर्गत प्रति 1000 की जनसंख्या पर 30 जांचे होना, प्रति 1000 की जनसंख्या पर 01 रोगी या उससे कम, ग्राम पंचायत की उपचार सफलता दर (01 वर्ष पूर्व की) 85 प्रतिशत से अधिक हो, ग्राम पंचायत में उपचार ले रहे क्षय रोगियों की यू०डी०एस०टी० 60 प्रतिशत से अधिक हो, समस्त उपचारित क्षय रोगियों को निक्षय पोषण योजना के अन्तर्गत प्रथम किस्त का लाभ प्रदान किया गया हो तथा समस्त उपचारित क्षय रोगियों को निक्षय मित्रों के द्वारा गोद दिलाया गया हो।

जो ग्राम पंचायतें मानदण्डों को पूरा करती हैं वह टीबी मुक्त ग्राम पंचायत हेतु अपना दावा प्रस्तुत कर सकती हैं। प्राप्त दावों का मुख्य चिकित्सा अधिकारी के द्वारा एक जिला स्तरीय टीम का गठन सत्यापन कराया गया, जिसमें पंचायत विभाग की ओर से डीपीआरओ या उनके जिला स्तरीय प्रतिनिधि, मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर एवं एनटीईपी कार्यक्रम के जिला स्तरीय को-ऑर्डिनेटर रहें। टीम के द्वारा टी०बी० मुक्त ग्राम पंचायत घोषित होने के पश्चात प्रथम वर्ष सम्बन्धित ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधानों को महात्मा गांधी की कास्य रंग की मूर्ति एवं प्रशस्ति-पत्र, लगातार द्वितीय वर्ष भी टीबी मुक्त ग्राम पंचायत होने पर महात्मा गांधी की सिल्वर रंग की मूर्ति एवं प्रशस्ति-पत्र तथा लगातार तृतीय वर्ष भी टीबी मुक्त ग्राम पंचायत होने पर महात्मा गांधी की गोल्ड रंग की मूर्ति एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विश्राम सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी, सीएचओ, ग्राम प्रधानगण सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Sonbhadra News: औद्योगिक परियोजनाओं में रही गांधी-शास्त्री जयंती की धूम, देश व समाज का निर्माण प्रेम-सद्भाव से होता है घृणा से नहीं

कौशलेंद्र पांडे की रिपोर्ट

Sonbhadra News: जिले की औद्योगिक परियोजनाओं में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के वातावरण में मनाई गई। गांधी जयंती को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाते हुए जहां स्वच्छता, सेवा और श्रमदान से जुड़े कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं ओबरा ताप विद्युत गृह की तरफ से गांधी मैदान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

असफलता से हार न मान सत्य एवं अहिंसा के पथ पर चलते हुए सफलता को प्राप्त करने वाले थे महात्मा गांधी

ओबरा विद्युत गृह के मुख्य अभियंता इं. आरके अग्रवाल ने गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। महात्मा गांधी जी के जीवन चरित पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वह शुरूआती असफलता से हार न मान सत्य एवं अहिंसा के पथ पर चलते हुए सफलता को प्राप्त करने वाले तथा सर्वधर्म समभाव को मानने वाले थे। उनका मानना था कि देश व समाज का निर्माण प्रेम व सद्भाव से होता है घृणा से नहीं। उनका कार्यक्षेत्र स्वतंत्रता आन्दोलन तक ही सीमित नही था। उन्होंने तत्कालीन सामाजिक बुराई अस्पृश्यता के विरोध में अभियान चलाया। ग्रामोत्थान कार्य में सक्रिय रहे। कुटीर उद्योग व चरखे का प्रचार किया। उनकी लोकतांत्रिक लड़ाई के प्रमुख हथियार सत्य और अहिंसा थे जो बाद में विश्व मे कहीं भी चलाए जा रहे आन्दोलनों के प्रेरणा स्रोत बने।


शास्त्री का था मानना - देश की स्वायत्तता एवं संपन्नता में जवानों-किसानों की विशेष भूमिका

इसी तरह उन्होंने देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर प्रकाश डाला। कहा कि उनके अन्दर देश प्रेम की भावना कूट-कूट कर भरी थी। 17 वर्ष की अल्पायु में ही गांधी के आह्वान पर पढ़ाई छोड़कर असहयोग आन्दोलन में कूद पड़े थे। सादगी, ईमानदारी, दृढ़संकल्प, शुद्ध आचरण, परिश्रमी, उच्च आदर्शों में आस्था रखने वाले एवं सजग व्यक्तित्व के धनी शास्त्री का मानना था कि देश की स्वायत्तता एवं सम्पन्नता में जवानों व किसानों की भूमिका विशेष होती है, इसलिए इन्हें सम्मान मिलना चाहिए। ‘जय जवान-जय किसान’ का नारा उनकी नीतियों को प्रकट करता है।

छात्राओं ने दी बापू के भजन की मनोहारी प्रस्तुति

इस दौरान ओबरा इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा गांधी के सर्वप्रिय भजन की प्रस्तुति और समसामायिक कविता पाठ किया गया। इस अवसर पर ओबरा परियोजना के मुख्य अभियन्ता (ब) इं. राज कुमार गुप्ता, मुख्य अभियन्ता (स) इं. एसके सिंघल, मुख्य अभियन्ता (जानपद) इं. दिवाकर स्वरूप, मुख्य अभियन्ता (कोल) इं. वाईके गुप्ता, मुख्य अभियन्ता (प्रशासन) इं तुलसी दास, समादेष्टा सीआईएसएफ एसके सिंह, सीएमओ एके गुप्ता, अधीक्षण अभियंता इं. एके राय, इं. डीके सिंह, इं. केएस सचान, इं. अच्युतेष कुमार, इं रमाकान्त, इं संजय पाण्डेय, इं. विनोद कुमार, उप महाप्रबन्धक (लेखा) अखिलेश त्रिपाठी, एसएओ दीपक कुमार, अधिशासी अभियंता इं. सदानन्द यादव, इं. अजय भारती एवं परियोजना के अन्य अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहे। इसी तरह जिले के अन्य औद्योगिक परियोजनाओं में बापू और शास्त्री जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए और उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके पदचिन्हों पर चलने की लोगों से अपील की गई।

Gorakhpur News: गोरखपुर के नौ ग्राम पंचायत टीबी मुक्त घोषित, प्रधान बोले, अब नहीं होने देंगे किसी को रोगी

पूर्णिमा श्रीवास्तव की रिपोर्ट

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में नौ ग्राम पंचायतों को गांधी जयंती पर टीबी मुक्त ग्राम पंचायत के तौर पर सम्मानित किया गया। एडीएम (ई) पुरुषोत्तम दास गुप्ता, एडीएम सिटी अंजनी कुमार सिंह, सीआरओ सुशील कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट हिमांशु, अपर नगर मजिस्ट्रेट अमित जायसवाल और एसडीएम दीपक सिंह एवं आरती साहू ने जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश की तरफ से कार्यक्रम में पहुंचे छह ग्राम प्रधानों को यह सम्मान दिया। सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए एडीएम ई ने कहा कि टीबी मुक्त अभियान में ग्राम प्रधानों की भूमिका अहम है।

एडीएम ने कहा कि ग्राम प्रधान के सम्मान से अन्य जनप्रतिनिधि टीबी मुक्ति के अभियान में भागीदार बनेंगे। सम्मानित प्रधान दूसरे गांव के प्रधान से जब अपने अनुभव साझा करेंगे तो इसका लाभ पूरे राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम को मिलेगा। इस मौके पर जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ गणेश यादव ने बताया कि बड़हलगंज ब्लॉक के विमुटी, सहजनवां ब्लॉक के भलुआ, रामपुर गरथौली, सरदारनगर ब्लॉक के कुसुली और गोला ब्लॉक के ऊंचगांव, ददरा, दीपगढ़ और अहिरौली ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त घोषित किया गया है। पहली बार टीबी मुक्त होने पर इन गांव के ग्राम प्रधान को कांस्य पुरस्कार के तौर पर महात्मा गांधी का कांस्य रंग प्रतिमा दी गई है। अगले वर्ष टीबी मुक्त होने पर इन गांवों को रजत पुरस्कार और लगातार तीसरे वर्ष टीबी मुक्त होने पर स्वर्ण पुरस्कार दिया जाएगा। लगातार तीन वर्षों तक जो गांव टीबी मुक्त रहेंगे उनके बाहर टीबी मुक्त गांव का बोर्ड भी लगाया जाएगा। इस मौके नोडल अधिकारी आरटीपीएमयू डॉ बीएम राव, उप जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ विराट स्वरूप श्रीवास्तव, डीपीसी धर्मवीर प्रताप सिंह, पीपीएम समन्वयक अभय नारायण मिश्रा, मिर्जा आफताब बेग, कमलेश कुमार गुप्ता, केके शुक्ला, इंद्रनील, राघवेंद्र तिवारी, मयंक श्रीवास्तव, शक्ति पांडेय, ओम प्रकाश, अजीत कुमार पांडेय, भानु आदित्य और सत्य प्रकाश भारती प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

लगातार टीबी मुक्त रखेंगे गांव

सहजहनवां ब्लॉक के टीबी मुक्त भलुआ के ग्राम प्रधान अभिमन्यु सिंह (28) और ओम प्रकाश गुप्ता (40) ने बताया कि गांव में एक टीबी के केस निकला था। स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर 60 से अधिक संभावित रोगियों की जांच कराई गई। गांव टीबी मुक्त रह सके, इसके लिए अधिकाधिक लोगों की टीबी जांच हर वर्ष कराई जाएगी और अगर कोई नया मरीज मिलता है तो उसका तुरंत इलाज शुरू कराया जाएगा। यह सम्मान पूरे गांव का सम्मान है।


इन्हें मिला सम्मान

गोला ब्लॉक के ऊंचगांव से ग्राम प्रधान जय सिंह मौर्या, अहिरौली द्वितीय से राघवेंद्र दूबे, अहिरौली से राजेश यादव, बलहलगंज के विमुटी गांव की देवन्ती यादव, सहजनवां के भलुआ गांव से अभिमन्यु सिंह और रामपुर गरथौली गांव के ओम प्रकाश गुप्ता को प्रशासनिक अधिकारियों ने कलक्ट्रेट सभागार में सम्मानित किया। सरदारनगर ब्लॉक के कुसुली गांव की ग्राम प्रधान सरस्वती देवी को जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ गणेश यादव द्वारा एडीओ पंचायत सरदारनगर राधेश्याम जायसवाल की उपस्थिति में जिला क्षय रोग केंद्र में सम्मानित किया गया।

Gorakhpur News: केन्द्रीय राज्यमंत्री ने लगाई झाड़ू, कांग्रेसियों ने रघुपति राघव राजा राम गाते हुए निकाली प्रभात फेरी

Gorakhpur News: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर भाजपा, कांग्रेस, सपा के साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। केन्द्रीय राज्यमंत्री कमलेश पासवान के नेतृत्व में भाजपाईयों ने टाउनहाल के पास झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। कहा, बापू के बताए पथ पर चलने से भारत समृद्ध होगा।


भाजपा के पदाधिकारियों ने टाउन हाल स्थित महात्मा गांधी और शास्त्री चौक पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। केंद्रीय मंत्री कमलेश पासवान ने कहा कि सत्य और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं सादगी एवं ईमानदारी के प्रतीक लाल लाल बहादुर शास्त्री को पूरा देश नमन कर रहा है। देश के अमर सपूतों ने राष्ट्र सेवा में अपना सब कुछ समर्पित किया। भाजपा बापू के स्वच्छता के प्रति लगाव को केंद्र मानकर पूरे देश में लगातार स्वच्छता अभियान चला रही है। एमएलसी अनूप गुप्ता ने कहा कि गांधीजी ने आत्मविश्वास के भरोसे पर ही अंग्रेजों को देश से खदेड़ने में सफलता पाई थी। वहीं, कांग्रेस ने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद प्रभात फेरी निकाली। जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान के नेतृत्व में कांग्रेसी रघुपति राघव राजा राम गाते हुए शहर की सड़कों पर पदयात्रा की।

स्वैच्छिक श्रमदान रैली निकाली

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय की राष्ट्रीय सेवा योजना (आर्यभट्ट इकाई) के छात्रों ने बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर से सोनबरसा बालापार प्राथमिक विद्यालय तक स्वच्छता स्वैच्छिक श्रमदान रैली निकाली। रैली को संबोधित करते हुए अधिष्ठता प्रो. सुनील कुमार सिंह ने कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही स्वच्छता के प्रति समर्पण होना चाहिए ताकि घर-आंगन, विद्यालय से स्वच्छता की शुरुआत कर स्वच्छ भारत का संकल्प पूरा किया जा सके। स्वच्छता जीवनशैली का अभिन्न हिस्सा होनी चाहिए। रैली में विद्यार्थियों ने सर्वप्रथम महंत दिग्विजयनाथ हॉस्पिटल से नर्सिंग कॉलेज, बालापार प्राथमिक विद्यालय पर साफ-सफाई की। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी धनंजय पांडेय ने विद्यार्थियों को बताया कि सरकार और कई गैर सरकारी संगठन स्वच्छता अभियानों का आयोजन कर रहे हैं। रैली में प्रमुख रूप से डॉ. अनुपमा ओझा, डॉ. विकास कुमार संत, डॉ अमित दुबे, डॉ. धीरेंद्र सिंह, उप कुलसचिव श्रीकांत, डॉ.पवन कुमार कनौजिया, डॉ. प्रेरणा त्रिपाठी, डॉ. किरण कुमार, डॉ.आशुतोष श्रीवास्तव, डॉ. अवेद्यनाथ सिंह, डॉ. अंकिता मिश्रा, डॉ. कीर्ति कुमार यादव, डॉ. अखिलेश दुबे, अनिल कुमार, प्रज्ञा पांडेय, रश्मि झा, सृष्टि यदुवंशी, जन्मेजय सोनी, मिताली, अनिल मिश्रा, अनिल शर्मा सहित सभी विभागों के शिक्षक उपस्थित रहे।

Gonda News: जयंती पर याद आए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री, स्कूलों में संस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम

रिपोर्ट राधेश्याम मिश्र

Gonda News: जनपद में देश के दो महापुरुषों की जयंती भव्यता पूर्वक मनाई गई।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती जिले भर में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। दोनों महापुरुषों को याद कर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गयी और उनके बताए अहिंसा और एकता के रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया। देवी पाटन मंडल के आयुक्त शशि भूषण लाल सुशील ने मंडलायुक्त कार्यालय व डीएम नेहा शर्मा, एडीएम आलोक कुमार व सिटी मजिस्ट्रेट विजय शर्मा ने कलेक्ट्रेट भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की चित्र पर माल्यार्पण किया और सभी कर्मचारियों को एकता व अखंडता की शपथ दिलाते हुए सत्य व अहिंसा के रास्ते पर चलने का संकल्प दिलाया। विकास भवन कार्यालय पर सीडीओ अंकिता जैन, पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर एएसपी मनोज कुमार रावत व सीओ नगर सौरभ वर्मा ने दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे याद किया।

गांधी जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कलेक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण कर स्वच्छता अपनाने की शपथ दिलाई और राजकीय बालिका इंटर कालेज की छात्राओं व शिक्षिकाओं को उपहार भेंट किया। इसके बाद डीएम ने सड़क सुरक्षा पखवाड़े के आयोजित रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जबकि एसपी विनीत जायसवाल ने पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपिता व पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर माल्यार्पण किया और कर्मचारियों को उपहार बांटा। बीएसए कार्यालय पंतनगर ‌पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल तिवारी, व जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर डीआईओएस रामचंद्र ने भी सत्य और अंहिसा की राह दिखाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व जय जवान जय किसान का नारा देकर भारत को आत्मनिर्भरता की शिक्षा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद कर उन्हे पुष्पांजलि अर्पित की।


डीआईजी देवीपाटन मंडल ने सत्य, अहिंसा, शांति व सद्भाव के प्रतीक “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी” व सादगी और ईमानदारी की प्रतिमूर्ति “पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री” जी की जयंती के पर परिक्षेत्रीय कार्यालय पर डीआईजी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने दोनों महापुरुषों के चित्रों पर माल्यार्पण किया। इस दौरान डीआईजी ने दोनों महापुरुषों के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्र निर्माण में उनके अतुलनीय योगदान को बताया तथा उनके सम्पूर्ण जीवन से प्रेरणा लेकर सत्य,अहिंसा, सद्भाव, भाईचारा, परिश्रम व सत्मार्ग के रास्ते पर चलने की अपील की। उन्होने सभी पुलिसकर्मियों को सत्य,अहिंसा व सन्मार्ग पर चलते हुए राष्ट्र की एकता, अखंडता, संप्रभुता व स्वच्छता में अपना योगदान देने की शपथ भी दिलाई है।

इसी के साथ अधिवक्ता ने वार एसोसिएशन कार्यालय में झंडा रोहण कि और देश के दोनों महापुरुषों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की।इसी के साथ जिला भर के राजकीय और परिषदीय विद्यालयों में दो अक्टूबर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जयंती की धूम रही। स्कूलों में शिक्षकों ने दोनों महापुरुषों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हे याद किया और बच्चों को उनके जीवन से परिचित कराया। कई सारे विद्यालयों में बच्चों ने स्वच्छता रैली निकाली और लोगों को स्वच्छता अपनाने का संदेश दिया। इसके अलावा शाम तक कई स्कूलों में विभिन्न तरह के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही है।

Azamgarh News: राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद के जिला कमेटी द्वारा 2 अक्टूबर को तहसील लालगंज मे कराया गया वृक्षारोपण

रिपोर्ट श्रवण कुमार

Azamgarh News: राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद (रजि.) आजमगढ़ कमेटी द्वारा 2 अक्टूबर को तहसील परिसर लालगंज में वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत एसडीएम लालगंज श्याम प्रताप सिंह और तहसीलदार लालगंज शैलेश कुमार द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

एसडीएम लालगंज श्याम प्रताप सिंह ने 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जयंती अवसर पर वृक्ष लगाकर वृक्ष के महत्व के बारे में बताया। एसडीएम लालगंज श्याम प्रताप सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी जब दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल निवासियों के प्रति अंग्रेज शासको द्वारा भेदभाव अत्याचार को देखा उनका हृदय काफी परिवर्तित हो गया। उन्होंने संघर्ष करना शुरू कर दिया। फिर भारत में आए देश की आजादी दिलाने के लिए संघर्ष किया, उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करते हुए गांधी जी ने अहिंसा का मार्ग चुना और आजादी दिलाई। गांधी जी के दर्शन और सिद्धांत को पूरी दुनिया आज अपनाती है। उन्होंने गांधी जी के जीवन शैली, उनके दर्शन, सिद्धांतों के बारे में अधिक से अधिक अध्ययन करने और उसे आत्मसात करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा। तभी समाज मे इन महान विभूतियों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। तहसीलदार लालगंज शैलेश कुमार ने वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि वृक्ष हमारे लिए अमूल्य हैं। प्रत्येक व्यक्ति को वृक्ष लगाने के साथ-साथ उसकी सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।


इस अवसर पर राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद आजमगढ़ के संरक्षक/मीडिया प्रभारी श्रवण कुमार व जिला अध्यक्ष संजय कुमार ने भी जयंती के अवसर पर वृक्ष लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। आईटी सेल प्रभारी सादिक उस्मानी, उपाध्यक्ष तूफानी चौहान, संगठन मंत्री दीपक लाल, जिला महासचिव दीपक भारती, जिला सचिव संजीव कुमार, जिला महासचिव विनोद कुमार, जिला सचिव इंदु भारती, जिला सचिव सतीश चौहान, जिला सचिव जितेंद्र कुमार, आदि लोगों के अलावा कृपा शंकर और रामचंद्र ने इस कार्यक्रम में सहयोग किया।

Chandauli News: शास्त्री जी की जन्मस्थली पर पूर्व राजसभा सांसद ने श्रद्धा सुमन अर्पित किये

रिपोर्ट अश्विनी मिश्र चंदौली

Chandauli News: चंदौली जनपद के पं. दीन दयाल उपाध्याय नगर (मुगलसराय) में शास्त्री जी के जन्मस्थली पर पूर्व राज्य सभा सांसद आर के सिन्हा पहुंचकर उनके प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनको याद किए। पूर्व राज्य सभा सांसद ने पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री जी के खूबियों का वर्णन किया कहा त्याग, ईमानदारी और कर्त्तव्य परायणता की मिशाल थे पूर्व प्रधानमंत्री। चंदौली जनपद के पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर (मुगलसराय) के रेलवे सेन्ट्रल कालोनी स्थित पूर्व प्रधान मन्त्री लाल बहादुर शास्त्री की जन्मस्थली पर स्थापित उनकी प्रतिमा पर पूर्व राज्य सभा सांसद ने माल्यार्पण कर उनको याद किया।

इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में लोगों को संबोधित करते हुए पूर्व राज्यसभा सदस्य व राष्ट्रीय संगत पंगत के राष्ट्रीय अध्यक्ष आर के सिन्हा ने कहा कि पूर्व प्रधानमन्त्री लाल बहादुर शास्त्री ऐसी विभूति रहे जिन्होंने अपने लिए कुछ नहीं किया और अपना जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया।वे त्याग, ईमानदारी और कर्त्तव्य परायणता की मिशाल थे। उन्होंने ही जय जवान जय किसान का नारा देकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सराहनीय योगदान दिया। उन्होंने युवा पीढ़ी से उनके आदर्शों को अपनाकर उस पर चलने की अपील की।

लाल बहादुर शास्त्री न्यास समिति के लोगों ने कृष्णा गुप्ता के नेतृत्व में पूर्व राज्यसभा सांसद से प्रधानमंत्री तक उनकी बात पहुँचाकर जन्म स्थली का विकास कर स्मारक के रूप में निर्माण किये जाने की मांग किया। पूर्व राज्य सभा सांसद ने लोगों को भरोसा दिलाया कि उनकी बात प्रधान मंत्री के समक्ष रखी जायेगी और इस स्थल पर भव्य स्मारक का निर्माण किया जायेगा। विदित हो कि पूर्व प्रधानमन्त्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म मुगलसराय अंतर्गत रेलवे सेंट्रल कॉलोनी में अपने नाना के यहाँ 2 अक्टूबर 1904 में हुआ था। शास्त्री जी की प्रारंभिक शिक्षा भी यही पर हुई थी। इस मौके कायस्थ सभा, जन्म भूमि न्यास समिति के साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Jhansi News: धूमधाम से मनाई गई महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

Jhansi News: महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कलक्ट्रेट समेत स्कूल-कॉलेजों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों ने गांधी जी के बताए सत्य, प्रेम और अंहिसा के मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

बुधवार को कलक्ट्रेट में डीएम अविनाश कुमार ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान राजकीय सूरज प्रसाद बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने राम धुन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत किए। डीएम, एसएसपी श्रीमती सुधा सिंह ने माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। डीएम ने कहा कि महात्मा गांधी के दिखाए सत्य, अंहिसा और प्रेम के मार्ग पर चलकर आज देश उन्नति कर रहा है। हमें महापुरुषों के आचरण को जीवन में उतारना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने इनरव्हील क्लब (मेन) के माध्यम से कपड़ों के बैग वितरित करते हुए लोगों को प्लास्टिक के थैलों का उपयोग न करने की बात कहते हुए उन्होंने स्कूली छात्राओं कलेक्टेट कर्मचारियों सहित अन्य सामान जनों को कपड़ों के बैग वितरित किए। इस अवसर पर डॉक्टर अल्का सेठी, डॉ रचना मसोन एवं डॉ नीति शास्त्री आदि मौजूद रहे।


जिला कारागार में बच्चों को फल वितरित किए

जिलाधिकारी ने जिला कारागार में पुरुष/महिला बंदियों तथा बच्चों को मिष्ठान एवं फल वितरण किए। जिलाधिकारी ने गांधी जयंती 02 अक्टूबर को पुरूष अस्पताल व महिला अस्पताल एवं कुष्ठ आश्रम के मरीजों में फल वितरण किए। उन्होने जिला कुष्ठ नियंत्रण अधिकारी द्वारा कुष्ठ रोगियों में निःशुल्क दवा वितरण किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षाविद् डॉक्टर नीति शास्त्री ने किया। इस अवसर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुधा सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पाण्डेय, मुख्य कोषाधिकारी अनिल कुमार मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट विधेश कुमार सहित अन्य अधिकारी व कलेक्टर परिवार के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Jhansi News: टीबी मुक्त पंचायत के ग्राम प्रधानों को किया गया सम्मानित

Jhansi News: राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद झांसी में वर्ष 2023 में कुल 36 ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित किया गया था। इस कार्य में ग्राम प्रधानों के सहयोग को सम्मानित करने के लिए गांधी जयंती के अवसर पर आज सदर विधायक रवि शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, विधायक मऊरानीपुर डॉ श्रीमती रश्मि आर्या, एमएलसी श्रीमती रमा निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी झांसी जुनैद अहमद तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी झांसी डॉ सुधाकर पांडेय द्वारा सभी 36 ग्राम पंचायतों के ग्रामप्रधानों को विकास भवन झांसी में सम्मानित किया गया। सदर विधायक रवि शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के 2025 तक क्षय रोग मुक्त भारत के संकल्प को पूर्ण करने हेतु जन जागरूकता के माध्यम से क्षय उन्मूलन कार्यक्रम को जन आंदोलन बनाया जाए। स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं व जागरूक नागरिकों के सहयोग से झांसी को टीबी मुक्त किया जा सकता है।


कार्यक्रम में डॉ यू एन सिंह जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि टीबी मुक्त ग्राम पंचायत में ऐसी पंचायतें जिसमें पिछले एक वर्ष में प्रति 1000 की आबादी पर कोई भी टीबी का नया मरीज नहीं पाया जाय, उन पंचायतों को टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित किया गया है। जनपद के आठ विकासखंड में कुल 36 ग्राम पंचायतें हैं, जिसके अंतर्गत विकासखंड बबीना 05, विकासखंड चिरगांव में 02, विकासखंड मऊरानीपुर 06, विकासखंड गुरसराय 09, विकासखंड बंगरा 03, विकासखंड बड़ागांव 01, विकास खंड बामौर 09, विकास खंड मोंठ 01 ग्राम पंचायत के प्रधानों को कांस्य प्रतिमा एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री क्षय रोग मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत क्षय रोगियों को जनप्रतिनिधि, सरकारी कर्मचारी, एनजीओ आदि को प्रोत्साहित किया गया। लायंस क्लब सेंटीनियल द्वारा 05 तथा समाजसेवी श्रीमती मीरा मिसूरिया द्वारा 05 क्षय रोगियों को गोद लिया गया।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एन के जैन, डॉ अजय भाले,डॉ के एन एम त्रिपाठी, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ यू एन सिंह, डॉ आर के स्वर्णकार, उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ उत्सव राज, जिला पंचायत राज्य अधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ विजयश्री शुक्ला, प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर श्री रुपेश नामदेव,श्री मोहनस्वरूप, श्री रवि, श्री जावेद आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ विजयश्री शुक्ला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी के द्वारा किया गया।

Banda News: टीबी मुक्त हुई UP की 1372 ग्राम पंचायतों में बांदा की 20 पंचायतें शुमार, DM के हाथों सम्मानित हुए संबंधित ग्राम प्रधान

रिपोर्ट ओम तिवारी

Banda News: उत्तर प्रदेश में टीबी मुक्त घोषित हुई 1372 ग्राम पंचायतों में बांदा जिले की भी 20 ग्राम पंचायतें शामिल हैं। संबंधित ग्राम प्रधानों को आज DM नगेंद्र प्रताप ने महात्मा गांधी की मूर्ति और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा, सभी ग्राम प्रधान अपनी ग्राम पंचायत के टीबी रोगियों को पूरा इलाज लेने के लिए प्रेरित करें। साथ ही टीबी लक्षण वालों की जांच सुनिश्चित कराएं। टीबी होने पर तत्काल इलाज शुरू कराएं। इसी से 2025 में देश को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य सधेगा।

CMO बोले, सेंट्रल टीबी डिवीजन ने की घोषणा

कलेक्ट्रेट सभागार में DM के हाथों ग्राम प्रधानों के सम्मानित होने से पहले CMO अनिल श्रीवास्तव ने बताया, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सेंट्रल टीवी डिवीजन ने अपने मानकों के आधार पर टीबी मुक्त ग्राम पंचायतें घोषित की हैं। UP के 73 जिलों की 1372 ग्राम पंचायतें शामिल हैं। बांदा जिले की 20 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त घोषित की गईं हैं।


क्षय रोग अधिकारी ने बयां की घोषणा की प्रक्रिया

जिला क्षय रोग अधिकारी अजय कुमार ने ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित करने की प्रक्रिया पर प्रकाश डाला। कुमार ने कहा, टीबी मुक्त ग्राम पंचायत से अभिप्राय है कि प्रति 1000 की संख्या में कोई टीबी रोगी न हो। साथ ही प्रति 1000 में कम से कम 10 संभावित बलगम रोगियों की जांच प्रतिवर्ष की जाए। टीबी रोगी मिलने पर निक्षय पोषण योजना की कम से कम एक किस्त का लाभ दिया जाए। रोगी की नैट जांच हो और निक्षय मित्र उसे गोद ले। इन मापदंडों को पूरा करने वाली ग्राम पंचायत प्रधान को सम्मानित किया जाता है, ताकि अन्य ग्राम प्रधान भी उत्साहित होकर अपनी ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त बनाने का प्रयास करें।

घोषित पंचायतों में तिंदवारी ब्लाक का बोलबाला

जिन ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित किया गया है, उनमें खमरखा, बसरेही, इटवां, रेउना, गोखरही, महुई, दोहतरा, पदारथपुर, बंबिया, सिंघौली, गरौती, भुजौली, छिरौटा, बिछवाही, जमुआ, सिमरिया मिरदहा, लसड़ा, गौरीखुर्द, डांडामऊ और मरौलीकला शामिल हैं। कार्यक्रम में ADM, SDM, ACMO, SCMO आदि उपस्थित रहे।

Banda News: गांधी जयंती पर कमिश्नरी से कलेक्ट्रेट तक 2 अक्टूबर की धूम, DM ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

Banda News: महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री जयंती की कमिश्नरी आफिस से कलेक्ट्रेट तक धूम रही। चित्रकूटधाम कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए दोनों महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेने पर बल दिया। उन्होंने कहा, महात्मा गांधी से पूरा विश्व प्रेरणा लेता है। जबकि शास्त्री ने हमें सादा जीवन उच्च विचार की थाती सौंपी है। इधर बांदा कलेक्टर नगेंद्र प्रताप ने 'स्वच्छता ही सेवा' थीम पर महापुरुष द्वय की जयंती मनाई। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ कलेक्ट्रेट परिसर में झाड़ू लगाकर जनपदवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया। सभागार में दोनों विभूतियों के चित्र पर पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। राजकीय स्पर्श विद्यालय के छात्रों ने राम धुन और भजनों की झड़ी लगाकर माहौल को खुशनुमा बनाए रखा। कलेक्टर प्रताप ने 2100 रुपए देकर छात्रों को प्रोत्साहित किया। दो क्रिकेट किटों का तोहफा भी दिया।

कमिश्नर बोले, गांधी आजादी के नायक, शास्त्री श्वेत क्रांति के जनक

कमिश्नर त्रिपाठी ने दोनों विभूतियों के चित्र पर माल्यार्पण के बाद कहा, महात्मा गांधी ने देश को आजादी दिलाने में अग्रणी भूमिका निभाई। आज उनकी 155वीं जयंती है। उनकी स्वराज की कल्पना साकार करना हमारी जिम्मेदारी है। गांवों में सफाई सुनिश्चित करना इसी का हिस्सा है। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री श्वेत क्रांति के जनक माने जाते हैं। जय जवान जय किसान का नारा उन्हीं की देन है। गांवों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए शास्त्री जैसी सादगी और स्वालंबन की भावना हमें राह दिखाती है। कमिश्नर त्रिपाठी ने इस बीच सड़क सुरक्षा शपथ दिलाकर रैली को हरी झंडी भी दिखाई। अपर कमिश्नर प्रशासन अमरपाल सिंह, जेडीसी यशवंत सिंह, और अपर कमिश्नर भगवान समेत अनेक अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।


कलेक्टर ने कहा, गांधी के आंदोलनों ने तोड़ी अंग्रेजों की कमर

इधर, बांदा कलेक्टर प्रताप ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को 2 अक्टूबर की शुभकामनाएं देकर कहा, आजादी की लड़ाई में महात्मा गांधी ने जन आंदोलनों से ब्रिटिश साम्राज्य की कमर तोड़ दी थी। सत्य और अहिंसा पर आधारित आंदोलन के चलते अंग्रेजों के पैर उखड़ गए। अंततः देश आजाद हुआ। गांधी ने भारतीय समाज में व्याप्त छुआछूत जैसी बुराइयों के खिलाफ भी आवाज उठाई। वह बराबरी के दर्जे वाले समाज के पक्षधर थे। नारी सशक्तिकरण के लिए भी प्रयासरत रहे। उनके स्वदेशी के मंत्र को अपना कर आत्मनिर्भर भारत की प्रकल्पना साकार करने का यह एकदम सही समय है। गांधी ने भक्ति के बाद स्वच्छता को सबसे ऊपर रखा था। हमें उनका अनुसरण करना चाहिए।

शास्त्री का उच्च विचारों पर आधारित सादा जीवन आज भी प्रेरक

कलेक्टर प्रताप ने कहा, पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री श्वेत क्रांति के जनक थे। उनका सादा जीवन उच्च विचारों पर आधारित था। हमें उनके आदर्शों पर चलने की प्रेरणा लेनी चाहिए। बाद में कलेक्टर प्रताप ने जिला अस्पताल में मरीजों को फल वितरित किए। उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। उपचार और दवाइयां मिलने की भी जानकारी जुटाई। डाक्टरों को जरूरी को निर्देश दिए। इस दौरान ADM राजेश कुमार एवं अमिताभ यादव और CMO अनिल कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Kannauj News: महात्मा गांधी का जयंती समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

रिपोर्ट पंकज श्रीवास्तव

Kannauj News: भारत सरकार नई दिल्ली के खेल मंत्रालय, राष्ट्रीय सेवा योजना निदेशालय, नई दिल्ली के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर 2024 को राजकीय महिला महाविद्यालय बांगर कन्नौज के राष्ट्रीय सेवा योजना की सावित्रीबाई फुले छात्रा इकाई के तत्वावधान में प्राचार्य रीतू सिंह के संरक्षण मे स्वच्छता सेवा पखवाड़ा, स्वच्छता ही सेवा अभियान का अंतिम दिन का कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया। साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जयंती समारोह हर्षोल्लास से मनाया गया। जिसके अंतर्गत छात्राओं की स्वच्छता जागरूकता संदेश एवं देश प्रेम से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों द्वारा शुरूआत की गई। आज के कार्यक्रम की महाविद्यालय के प्राचार्या ने सर्वप्रथम झंडारोहण किया तदुपरांत राष्ट्रगान हुआ तत्पश्चात आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामनरेश वर्मा, पूर्व जिला उपाध्यक्ष भाजपा, का महाविद्यालय परिवार द्वारा बैच अलंकरण व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए प्राचार्य, मुख्य अतिथि एवं अन्य सम्मानित शिक्षक गणों ने मां सरस्वती, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं श्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस कार्यक्रम में मुख्य भूमिका निभाने वाली सलोनी, आंचल, प्रिंसी, कशिश, नेहा सैनी, शिवांगी, सुमेधा, प्रिया,रुशदा अंजुम, नंदिनी दुबे,आयुषी, अनुष्का, मानसी, सीता, साक्षी आदि छात्राएं रही जिन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों जैसे कविता, गीत,कहानी,भाषण,नृत्य एवं स्वतंत्रता सेनानियों के रोल प्ले के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। इनके साथ अन्य स्वयंसेविकाओं ने अच्छा प्रयास किया। प्राचार्य रीतू सिंह ने सभी शिक्षकों,स्वयंसेवको एवं अन्य छात्राओं को दिन प्रतिदिन इस अभियान से जोड़ने के लिए भूरी भूरी प्रशंसा एवं उत्साहवर्धन किया। सभी कार्यक्रमों के समय डॉक्टर नेहा मिश्रा, अंबरीन फातिमा, शैलेंद्र कुमार, पी यादव, नूपुर उपाध्याय एवं किरण ने उपस्थित रहकर कार्यक्रम को सफल बनाया।


सांस्कृतिक कार्यक्रमों के उपरांत छात्राओं को अल्पाहार दिया गया l आज पूरे जनपद में पूर्ब प्रधानमंत्री लांल बहादुर शास्त्री और महात्मा गाँधी की जयंती मनाई गई l पुलिस लाइन सहित जनपद के समस्त थानो और कोतवाली में पुलिस अधीछक अमित कुमार आनंद के निर्देश के अनुसार गाँधी जी और शास्त्री जी की फोटो लगा कर कार्यक्रमकिये गए lइसके साथ ही दो दिवसीय शूटिंग प्रतियोगिता जो पुलिस लाइन में चलरही थी उसका भी समापन हुआ उसमे हरआयु वर्ग के प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर आये प्रतिभागियों को सम्मान मैडल आदि के साथ किया गया l इस अवसर पर एस. पी. अमित कुमार आनन्द और अन्य पुलिस के पदाधिकारी मौजद रहे l एस. पी. महोदय ने विजताओ को सम्मानित किया l

जनपद के सभी विद्यालयों में गाँधी जयंती का कार्यक्रम मनाया गया l और दोनों महान पुरषों के वारे में बताया गया अनेक विद्यालय में प्रतियोगिता भी कराई गई l जनपद मुख्यालय परविनोद दीक्षित अस्पताल से गाँधी चबूतरा ग्वाल मैदान तक एक पद यात्रा निकली गई जिसमे जिलाधिकारी सही त सभी विभागों के अधिकारी, जन प्रतिनिधि, एन. सी. सी., स्काउट्स, स्वच्छता स्वयं सेवक, और अनेक विद्यार्थी सम्मिलित हुए रैली का समापन पर अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए l

Bahraich News:आज के समय में गॉधी व शास्त्री के जीवन आदर्शों को आत्मसात करने की जरूरत: भाजपा जिलाध्यक्ष

रिपोर्ट राधेश्याम मिश्र

Bahraich News:आज 02 अक्टूबर को महात्मा गॉधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जयन्ती के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करती हुई जिलाधिकारी मोनिका रानी ने राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती की शुभकामनाएं एवं बधाई देते कहा कि गॉधी जी व शास़्त्री जी के सत्य और अहिंसा पर आधारित विचार हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। उन्होंने कहा कि सादा जीवन उच्च विचार, मितव्ययिता, नैतिकता, भाई-चारा तथा सर्वधर्म संभाव जैसे आदर्श जीवन मूल्यों को अपनाने की प्रेरणा हमें महात्मा गॉधी जी से मिलती है। मोनिका रानी ने सभी का आहवान किया कि किसी दूसरे की आलोचना किये बिना हम जहॉ पर भी हैं, अपने कर्तव्यों का निर्वहन भली प्रकार से करें यही देश के शहीदों को सच्ची श्रृद्वांजलि होगी। डीएम ने कहा कि हमें गॉधी जी व शास्त्री जी के आदर्शों का संकल्प लेकर पूरी जिम्मेदारी के साथ देश की उन्नति के लिए कार्य करना होगा।

अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, मुख्य राजस्व अधिकारी देवेन्द्र पाल सिंह, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय शर्मा, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट राम दयाल, प्रशिक्षु पीसीएस अंजली यादव, नगर पालिका परिषद बहराइच अध्यक्ष प्रमिता सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष बृजेश पांडेय,ईदगाह के इमाम मौलाना वलीउल्लाह, फादर प्रकाश सौरंग, सेनानी परिषद के करमवीर सिंह सहित अन्य वक्ताओं ने गांधी जी व शास्त्री जी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला। वक्तागण ने कहा कि हमें अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरी ईमानदारी के साथ निभाने की प्रेरणा गांधी और शास्त्री जी के जीवन से मिलती है। वक्ताओं ने कहा कि 02 अक्टूबर ऐसी तिथि है जिस दिन देश ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण विश्व की दो महान विभूतियांे महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्मदिवस है।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी आश्रित व सेनानी वीरांगना श्रीमती कबूतरी देवी, चन्द्रकान्ती, कर्मवीर सिंह एडवोकेट, राजू मिश्रा, वेद प्रकाश सिंह, अजय कुमार सिंह, जमीला, मो. तारिक बेग, सरदार आंेकार सिंह, मनोज अग्रवाल, गिरीश चन्द्र, अशोक कुमार अग्रवाल, शिव शंकर व अमरनाथ अग्रवाल को पुष्पगुच्छ, मिष्ठान व शाल भेंट कर सम्मानित किया गया। अभियान अन्तर्गत गुड वर्क के लिए रवि चन्द्र शर्मा व अश्वनी कुमार को भी सम्मानित किया गया तथा क्षय रोग से ग्रसित 15 बच्चों को पोषण किट का वितरण भी किया गया। मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम अन्तर्गत मतदाता जागरूकता हेतु राज्य स्तरीय आनलाइन पोस्टर/स्लोगन प्रतियोगिता 1.0 के विजेताओं मुकेश कुमार, प्रेम प्रकाश, मंसूर अहमद व सलमा बेगम को पेन ड्राईव, प्रभात कुमार श्रीवास्तव को स्मार्ट फोन व ओंकार नाथ पावर बैंक व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।


इसके अलावा क्षय रोग नियंत्रण अभियान अन्तर्गत टी.बी. मुक्त हुए जिले के 15 ग्रामों भैंसाही, भैसहा, गुन्दौरा, उमरी दहलो, खुजकीपुर, विश्वनाथ गांव, परिणामपुर, जलालपुर बसहिया, सुल्ताना माफी बनिहारी, भदवानी, बहोरवा, दूसरा पारा, करीडीहा व परसिया पण्डित के ग्राम प्रधानों कांस्य मोमेन्टों तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह के दौरान कवियों एवं शायरों लक्ष्मीकान्त त्रिपाठी ‘मृदुल,’ अल्लन बहराइची, नज़र बहराइची व रईस सिद्दीकी द्वारा काव्य रचनाएं प्रस्तुत की गईं। जबकि भानू जायसवाल द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। डा. वेद मित्र शुक्ल ने बॉसुरी वादन कर गांधी जी के प्रिय भजन ‘‘रघुपति राघव राजा राम, पतित पावन सीता राम’’ को प्रस्तुत किया। डीएम द्वारा राष्ट्रगान प्रस्तुत करने वाली माण्टेसरी स्कूल की छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया।

इससे पूर्व जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया । इसके बाद अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों व संभ्रान्तजन के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में गॉधी जी व शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम के बाद डीएम ने अधिकारियों व अन्य के साथ त्रिमूर्ति स्थल पर जाकर माल्यार्पण किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम का संचालन कलेक्ट्रेट कर्मी संदीप मिश्र ने किया। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह व कलेक्ट्रेट एवं कलेक्ट्रेट परिसर स्थित विभिन्न कार्यालयों के अधिकारी एवं कर्मचारी व संभ्रान्तजन मौजूद रहे।

वहीं जिला भाजपा इकाई ने महात्मा गांधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जयंती कार्यालय पर मनाया और दोनों महान विभूतियों के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। इसके बाद भाजपा जिला अध्यक्ष बृजेश पांडेय के नेतृत्व में पुलिस लाइन स्थित छोटी बेरिया माता मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसी के साथ 9:00 बजे स्वतंत्रता सेनानी भवन स्थित महात्मा गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण भाजपा पदाधिकारी के द्वारा किया गया । इसके साथ ही खादी आश्रम पर सभी पदाधिकारी ने जाकर खादी के उत्पाद को बढ़ावा मिल सके इसके निमित्त सभी लोगों ने खादी आश्रम द्वारा निर्मित वस्तुओं व वस्त्रों की खरीदारी की तथा चरखा चलाकर सूत भी काता। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष रणविजय सिंह ,पुष्पा चौधरी, बैजनाथ रस्तोगी,महामंत्री भाजपा नन्हेंलाल लोधी, राघवेंद्र प्रताप सिंह ,जिला मंत्री सुनील श्रीवास्तव ,डॉक्टर डिंपल जैन ,जिला मीडिया प्रभारी देवेंद्र कुमार मिश्रा ,नगर प्रथम मंडल अध्यक्ष अमित शर्मा, मनदीप वालिया, युवा मोर्चा महामंत्री अखिलेश यादव गोले सतीश सिंह सभासद प्रतिनिधि मानवेन्द्र प्रताप सिंह, रजनी सक्सेना ,नंदिनी मिश्रा, महिला मोर्चा संयोजिका रंजीता श्रीवास्तव ,नितिन रुपानी ,राजू निगम, सुभाष शुक्ला ,पंकज केवट ,आलोक सिंह ,आशीष त्रिवेदी, डॉक्टर कृष्ण कुमार ,अमित वर्मा ,अलक्षेन्द्र सिंह ,एकता जयसवाल, प्रियंका रावत, जीतेन्द्र सिंह जीतू,पूजा कश्यप, शिवानी कश्यप, कूंजा कश्यप,खूशबू जयसवाल सहित तमाम कार्यकर्ता व स्थानीय नागरिकों ने कार्यक्रमों में शामिल रहे।

Unnao News: गाँधी जयंती पर भाजपाइयों ने महापुरुषों व शहीदों की मूर्तियों की साफ सफाई की

रिपोर्ट शाबान मलिक

Unnao News: भाजपा सेवा पखवाड़े के अंतर्गत भाजपा अपने सभी 27 मण्डल में गांधी जी की जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर महापुरुषों और शहीदों की मूर्तियों मंदिर आदि में स्वच्छता और माल्यार्पण के कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष विधायकों नगर पालिका/पंचायत अध्यक्षों ब्लॉक प्रमुखों जिला पदाधिकारियों अतिथि के रूप में पहुंच स्वच्छता में प्रतिभाग किया साथ ही कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे। लोकल फॉर वोकल मंत्र के साथ खादी और खादी ग्रामोद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सभी ने खादी के वस्त्रों को खरीदा और लोगों को प्रेरित किया। अभियान संयोजक मनीष जायसवाल और सह संयोजक रजनीश वर्मा ने बताया जिलाध्यक्ष अवधेश कटियार ब्लॉक नवाबगंज में, श्रीकांत कटियार ने मदार नगर व बांगरमऊ ब्लॉक में, बंबालाल दिवाकर ने भुवनेश्वर मंदिर चकलवंशी व ब्लॉक में, बृजेश रावत ने हसनगंज ब्लॉक में, पंकज गुप्ता ने गांधी चौक मिश्रा कालोनी, आशुतोष शुक्ला गांधी चबूतरा कोरारी कला ब्लॉक बीघापुर में अनिल सिंह बाबा साहब भीमराव अंबेडकर पक्का तालाब पुरवा और ब्लॉक परिसर हिलौली में कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रूप में सहभागिता की।

जिलाध्यक्ष अवधेश कटियार ने जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष अरुण सिंह के साथ क्षेत्र पंचायत नवाबगंज परिसर में भारतीय जनता पार्टी उन्नाव द्वारा सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र पंचायत परिसर में स्वच्छता कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी अटल बिहारी वाजपेई जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। साथ ही भारतीय जनता पार्टी शीर्ष नेतृत्व के आवाहन पर सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत गांधी जयंती के अवसर पर नवाबगंज कस्बा स्थित खादी भंडार में स्वदेशी अपनाने के संकल्प के साथ खादी से निर्मित वस्त्र की खरीदारी की इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष महेश दीक्षित मुन्ना मंडल अध्यक्ष शशिकांत राजपूत पूर्व मंडल अध्यक्ष राजेंद्र द्विवेदी मंडल महामंत्री संजय शर्मा सुशील श्रीवास्तव एवं निलेश दीक्षित प्रधान जनसर पवन शर्मा आदि उपस्थित रहे। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शकुन सिंह ने धानीखेड़ा भाजपा मण्डल अध्यक्ष विनय सिंह और पदाधिकारियों के साथ। मंडल अंतर्गत सेवा पखवाड़े में गांधी जी व शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर अमर शहीद राजा राव राम बख्श सिंह जी की प्रतिमा उद्यान आदि में स्वच्छता कर शहीद राजा राव राम बख्श जी की चांद्रिक देवी मंदिर निकट बक्सर चौराहे पर स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

विधायक श्रीकांत कटियार ने सेवा पखवाड़े के अंतर्गत गाँधी जी और शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर ब्लाक बांगरमऊ में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में प्रतिभाग कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के चित्र पर एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। ब्लाक परिसर में साफ-सफाई करके सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई एवं स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत गांवो में अच्छा कराने वाले सचिवो को प्रोत्साहित करके प्रशस्ति पत्र वितरित किये। इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी निशा सागर विश्वकर्मा श्री पप्पू त्रिवेदी सहित अधिकारी मौजूद रहे।


विधायक बंबा लाल दिवाकर ने देश के लोकप्रिय यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के आवाह्न पर 17 सितंबर से 2 अक्तूबर तक चल रहे स्वच्छता सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जयंती के अवसर पर विकासखंड सफीपुर में आयोजित स्वच्छता ही सेवा अभियान में प्रतिभाग कर स्वच्छता अभियान में श्रम दान किया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की जयंती पर सफीपुर विधानसभा में 'सेवा पखवाड़ा 'के अंतर्गत लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया एवं सभी से अपने घर, अपने मोहल्ले, अपने आस पास के स्थानों एवं अपने देश को स्वच्छ रखने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा स्वच्छता ही सेवा है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आवाहन के अनुरूप हम सभी आज अपने -पास स्वच्छता अभियान चलाकर सेवा पखवाड़ा में भाग लें और स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के संकल्प को सफल बनायें।

पंकज गुप्ता ने सेवा पखवाड़े के अंतर्गत महात्मा गाँधी जी की और पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती पर गंगाघाट नगर पालिका सहित कार्यक्रम में सहभागिता कर स्वच्छता की तथा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। साथ में नगरपालिका अध्यक्ष गंगाघाट कौमुदी पांडेय, नगरपालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि संदीप पांडेय, भाजपा कोषाध्यक्ष मनीष जायसवाल, राजा पांडेय, टिंकू वर्मा, शंकर पासवान एवं अन्य उपस्थित रहे। विधायक आशुतोष शुक्ला ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पंडित लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर, बदरका मंडल अंतर्गत कोरारी कला में, और बीघापुर में स्वच्छता अभियान का हिस्सा बन महापुरषों को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता सिद्धार्थ दीक्षित जिला मीडिया प्रभारी समीर शुक्ला मंडल अध्यक्ष विद्या भास्कर अशोक सिंह शिवलाल लोधी आदि उपस्थित रहे।

विधायक अनिल सिंह ने महात्मा गाँधी जी एवं भारतीय राजनीति में सादा जीवन उच्च विचार के श्रेष्ठतम विचार धारा को प्रतिपादित करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती पर ब्लॉक मुख्यालय, हिलौली में आयोजित कार्यक्रम में गाँधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण करके श्रद्धासुमन अर्पित किया एवं इस अवसर पर आयोजित "गोष्ठी" को सम्बोधित किया एवं इस अवसर पर झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छ भारत के मिशन का सन्देश दिया ।

Moradabad News: मुरादाबाद कलेक्ट्रेट में मनाई गई गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

रिपोर्ट सुधीर गोयल

Moradabad News: महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी अनुज सिंह और अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों उपस्थिति में मनाई गई। इस अवसर पर महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित करने के पश्चात एक विचार गोष्ठी भी आयोजित गई। विचार गोष्ठी में जिलाधिकारी मुरादाबाद ने दोनों महापुरुषों के जीवन और दर्शन पर अपने विचार रखे। इस अवसर पर मुरादाबाद के जिलाधिकारी अनुज सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा और स्वच्छता से जुड़ी विचार धारा से हम सभी को प्रेरित होना चाहिए। गांधी जी की ये विचार धार हमें प्रेरित भी करती है। हम सभी को सहृदय भाव से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना चाहिए और देश के निर्माण और उन्नति में सदैव अपना योगदान देना चाहिए।


जिलाधिकारी ने कहा कि हमें कभी भी दूसरों के साथ ऐसा व्यवहार नही करना चाहिए जो हम अपने लिए पसंद नहीं हैं। सत्य, अहिंसा और स्वच्छता जैसे विचारों की शुरुआत हमेशा स्वयं से करनी चाहिए। डीएम ने कहा कि स्वच्छता हम सभी के स्वभाव का हिस्सा होनी चाहिए, उन्होंने कहा कि अपने कार्यालय में नियमित तौर पर साफ सफाई व्यवस्था बेहतर कराएं। विभागीय योजनाओं का पात्रता के अनुरूप प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ मिले, इसे भी सर्वोच्च प्राथमिकता से प्रभावी बनाएं। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन गुलाब चंद्र, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सत्यम मिश्र, अपर जिलाधिकारी नगर ज्योति सिंह, नगर मजिस्ट्रेट किंशुक श्रीवास्तव सहित डिप्टी कलेक्टर और कलेक्ट्रेट के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Shravasti News: जिले में धूम रही गांधी और शास्त्री जयंती की, स्कूलों में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

रिपोर्ट राधेश्याम मिश्र

Shravasti News: जिले में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को धूमधाम से मनाया गया। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने ध्वजारोहण कर गार्ड की सलामी ली। इसके साथ कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। प्रमुख कार्यक्रम कलेक्ट्रेट और एसपी कार्यालय में आयोजित किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर फूल माला अर्पण किया। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने क्रासकंट्री रेस पुरूष वर्ग में प्रथम स्थान बॉबी राना, द्वितीय स्थान सुरेश यादव, तृतीय स्थान धर्मेन्द्र वर्मा, चतुर्थ स्थान अजय यादव, पांचवा स्थान आदर्श सिंह, छठा स्थान मनोज यादव तथा बालिका वर्ग में प्रथम स्थान नैना दिवेदी द्वितीय स्थान संजना, तृतीय स्थान सुहाना, चतुर्थ स्थान रेनु यादव, पंचम स्थान शिवांगी तिवारी व षष्टम स्थान महिमा देवी को जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र/टैंक शूट देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर हम सभी को महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके आदर्शों पर चलना चाहिए। उनके आदर्शों पर चलकर ही हम ऊंचाइयों के नये आयाम को प्राप्त कर सकते हैं। अपने जिले का नाम रोशन कर सकते हैं। गांधी जी ने कहा था कि कर्म ही पूजा है, सभी लोग जो प्रतिदिन कार्य करते है या कहते है, अगर वह मानवता के उत्थान के लिए है, तो वह कार्य पूजा योग्य है। कार्यक्रम का संचालन आपदा विशेषज्ञ अरुन मिश्रा ने किया।


इसी प्रकार गांधी जयंती के अवसर पर पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155 वीं जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने पुलिस लाईन क्वार्टर गार्द व अपर पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार यादव द्वारा पुलिस कार्यालय, क्षेत्राधिकारी भिनगा सन्तोष कुमार द्वारा थाना कोतवाली भिनगा,क्षेत्राधिकारी इकौना द्वारा थाना इकौना पर तथा समस्त थाना व चौकी में प्रभारियों द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। इस दौरान पुलिस कर्मियों ने दोनों महान विभूतियों के जीवन से प्रेरणा लेते हुए उनके आदर्शो को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लिया तथा सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने, धूम्रपान व अन्य किसी प्रकार के मादक पदार्थों का सेवन न करने, आस-पास का वातावरण स्वच्छ रखनें तथा समाज को जागरूक करने व एकता व अखंडता को अक्षर बनाए रखने हेतु पुलिसकर्मियों ने शपथ ली।

इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक,अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी भिनगा तथा अन्य अधिकारी और कर्मचारीगण द्वारा पुलिस लाइन परिसर में विभिन्न प्रकार के फलदार,फूलदार पौधो का वृक्षारोपण किया गया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित सभी अधिकारी एवं कर्मचारीगण को मिष्ठान वितरण किया गया। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण कुमार यादव, क्षेत्राधिकारी भिनगा संतोष कुमार, क्षेत्राधिकारी यातायात आलोक कुमार सिंह, प्रतिसार निरीक्षक अखिलेश कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।इसी तरह से विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में राम समुज के द्वारा ध्वजारोहण किया गया।

इसके अतिरिक्त जिले के अन्य सभी सरकारी/गैर सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थान, स्वयं सेवी संस्थाओं के कार्यालयों में भी ध्वजारोहण किया गया।इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अमरेन्द्र कुमार वर्मा, उपजिलाधिकारी संजय कुमार,उपजिलाधिकारी पीयूष रावत, वरिष्ठ कोषाधिकारी विनीत कुमार यादव,जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 अमरनाथ यति, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुबोध कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी, प्रभारी सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी , ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शरद श्रीवास्तव, आशुलिपिक के के वैश्य, कलेक्ट्रेट परिवार सहित के अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे। इसके बाद जिले की 15 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित किया गया है. इन गावों में टीबी का एक भी मरीज नहीं है।

इन सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों को जिलाधिकारी द्वारा गांधी जयंती के अवसर पर गांधी जी की कास्य रंग की प्रतिमा एवं टीबी मुक्त पंचायत का प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित गया। जिलाधिकारी ने प्रधानो को भविष्य में ग्राम पंचायतों को इस टीबी मुक्त ग्राम पंचायत के मानक के स्तर को बनाये रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि वर्ष 2025 तक देश को टीबी (क्षय) रोग से मुक्त किया जाए। इस क्रम में यह अभियान चलाया गया है इस वर्ष 124 ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस संकल्प को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान चलाया गया जिस क्रम आज 15 ग्राम के ग्राम प्रधानो को सम्मानित किया गया है।

Moradabad News: गाँधी जयंती के अवसर पर मुरादाबाद रेलवे ने चलाया स्वछता अभियान डीआरएम मुरादाबाद मंडल खुद सफाई को निकले

रिपोर्ट सुधीर गोयल

Moradabad News: यूपी के जनपद मुरादाबाद में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर मुरादाबाद के रेलवे स्टेशन पर डीआरएम राजकुमार सिंह ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांधी जी की प्रतिमा पर फूलमाला अर्पण किये। उसके बाद मुरादाबाद के रेलवे स्टेशन पर अपनी टीम के साथ सभी अधिकारियों ने हाथ में झाड़ू लेकर पहले झाड़ू लगाई, फिर लाइनों में जाकर जो कूड़ा कचरा था अपने हाथो से उठाते हुए नजर आए।


मुरादाबाद रेलवे कर्मियों के बच्चों ने भी इस कार्यक्रम मे बढ़-चढ़कर भाग लिया सभी ने एक तख्ती हाथ में लेकर स्वच्छता का संदेश दिया और स्वच्छता अभियान में शामिल हुए।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story