×

Lucknow News: औद्योगिक विकास आयुक्त ने कहा, 2024 तक पूरा करें गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य

Lucknow News: अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने गंगा एक्सप्रेस-वे का स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्य से संबंधित समीक्षा बैठक की। 594 किमी लम्बे प्रस्तावित एक्सेस कन्ट्रोल्ड ग्रीन फील्ड गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना पर तेजी से कार्य हो रहा है।

By
Published on: 20 April 2023 8:19 PM GMT
Lucknow News: औद्योगिक विकास आयुक्त ने कहा, 2024 तक पूरा करें गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य
X
(Pic: Newstrack)

Lucknow News: अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह द्वारा गंगा एक्सप्रेस-वे एक्सेस कन्ट्रोल्ड (ग्रीन फील्ड) परियोजना से संबंधित गंगा एक्सप्रेस-वे के शुरुआती प्वाइंट जनपद मेरठ से बदायूं होते हए किमी-80 पर जनपद-अमरोहा-संभल की सीमा तक ग्रुप-01 के निर्माणकार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर समीक्षा बैठक की गई। सिंह द्वारा गंगा एक्सप्रेस-वे के ग्रुप-01 के कैम्प कार्यालय में वृक्षारोपण भी किया गया। उन्होंने निर्माणकर्ता कम्पनियों के प्रतिनिधियों और यूपीडा के अधिकारियों को दिसम्बर, 2024 तक गुणवत्ता को ध्यान में रखकर तीव्र गति से एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही आयुक्त द्वारा गंगा एक्सप्रेस-वे के मुख्य सड़क मार्ग पर आने वाली नवीन नहरों पर लघु सेतुओं के निर्माण हेतु, संबंधित जनपदों के सिंचाई विभाग के अधिकारियों से तत्काल संपर्क कर जल्द से जल्द कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अमरोहा में एक्सप्रेस-वे के किमी 67 पर गंगा ब्रिज के निर्माण के संबंध में संबंधित अधिकारियों को शेष अवरोधों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किए जाने के निर्देश दिए। गंगा एक्सप्रेस-वे पर अब तक 22 प्रतिशत से अधिक मिट्टी का कार्य किया जा चुका है। गौरतलब है कि परियोजना हेतु निर्धारित प्रथम माइल स्टोन की प्राप्ति हेतु वांछित गति के सापेक्ष निर्माण कार्य की प्रगति आगे है। 594 किमी लम्बे प्रस्तावित एक्सेस कन्ट्रोल्ड ग्रीन फील्ड गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना पर बहुत तेजी से कार्य हो रहा है। परियोजना के चारों ग्रुप के विकासकर्ता क्रमशः मे0 आईआरबी इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं मे0 अडानी इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा निर्माण कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है।
स्थलीय निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी, हापुड़ व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों समेत यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधि, पीआईयू के सभी अधिकारी व अथाॅरिटी इंजीनियर्स मौजूद रहे।

Next Story