×

'गंगा यात्रा' को अर्थ-गंगा से जोड़ा जाएगा: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां ‘ ‘गंगा यात्रा’ के लिए गंगा रथों को झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां ‘गंगा यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है।

Aditya Mishra
Published on: 23 Jan 2020 1:46 PM GMT
गंगा यात्रा को अर्थ-गंगा से जोड़ा जाएगा: योगी आदित्यनाथ
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां ‘ ‘गंगा यात्रा’ के लिए गंगा रथों को झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां ‘गंगा यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर उन्होंने ‘गंगा यात्रा’ के थीम सांग को भी लाॅन्च किया।

अपने आवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि माँ गंगा भारत की नदी संस्कृति की प्रतीक हैं। माँ गंगा प्रत्येक भारतीय की आस्था का प्रतीक हैं।

उन्होंने कहा कि ‘नमामि गंगे परियोजना’ के माध्यम से माँ गंगा को स्वच्छ करने का जो संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने लिया था, वह अब धरातल पर दिखने लगा है। माँ गंगा प्रदेशवासियों के लिए अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार हैं। ‘गंगा यात्रा’ के दौरान इसके तटवर्ती क्षेत्रों में गंगा बांध, गंगा मेले, गंगा पार्क आदि का निर्माण कराया जाएगा।

यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने गंगा यात्रा’ को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने की बात कही है। वहीं उतराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी 'गंगा यात्रा’ में शामिल होने का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें...मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सातवीं आर्थिक गणना का किया शुभारंभ, देखें तस्वीरें

गंगा यात्रा’ को अर्थ-गंगा से जोड़ा जाएगा: सीएम योगी

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान 26 जनपदों में सभी विभागों की जनकल्याणकारी कार्यक्रमों और उपलब्धियों के बारे में लोगों को अवगत कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘गंगा यात्रा’ को अर्थ-गंगा से जोड़ा जाएगा और इसको एक सतत् कार्यक्रम बनाया जाएगा। कहा कि गंगा जी आस्था का प्रतीक होने के अलावा, देश के विकास और समृद्धि में भी सहायक हैं।

माँ गंगा व उसकी सहायक नदियों से उत्तर प्रदेश की धरती सर्वाधिक ऊर्वर है। उन्होंने कहा कि ‘गंगा यात्रा’ के दौरान पड़ने वाले 1038 ग्राम पंचायतों और 21 नगर निकायों में आॅर्गेनिक खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गौ आधारित खेती का विशेष प्रशिक्षण संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ‘गंगा यात्रा’ में सभी की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि माँ गंगा का देश के पांच राज्यों उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड तथा पश्चिम बंगाल में 2525 किमी का प्रवाह है, जिसमें 1025 किमी0 का सर्वाधिक प्रवाह उत्तर प्रदेश में है। इसलिए इसे स्वच्छ और निर्मल बनाने की सबसे अधिक जिम्मेदारी भी उत्तर प्रदेश की है।

ये भी पढ़ें...साधु-संतो से मिलकर योगी आदित्यनाथ ने कही ये बड़ी बात

कुम्भ के दौरान 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने माँ गंगा में स्नान किया

कानपुर में 14 करोड़ लीटर सीवर का पानी सीसामऊ नाले में गिरता था, लेकिन ‘नमामि गंगे परियोजना’ के माध्यम से अब इसमें एक बूंद भी सीवर का पानी नहीं गिर रहा है। पूर्ववर्ती सरकारों की अनदेखी का परिणाम रहा है कि जाजमऊ में जलीय जीव विलुप्त होने लगे थे, वहीं वर्तमान सरकार के प्रयासों का परिणाम है कि यहां पुनः जलीय जीव पनपने लगे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘नमामि गंगे परियोजना’ की सफलता प्रयागराज कुम्भ-2019 के दौरान आमजन मानस ने देखी। दुनिया के सबसे बड़े इस सांस्कृतिक व आध्यात्मिक आयोजन की चर्चा पूरे विश्व में हुई। कुम्भ के दौरान देश-विदेश के 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने माँ गंगा में स्नान किया।

ज्ञातव्य है कि ‘गंगा यात्रा’ 27 से 31 जनवरी, 2020 तक बिजनौर से कानपुर तथा बलिया से कानपुर तक जाएगी।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी आदित्यनाथ ने पासपोर्ट ऐप का लोकार्पण किया, देखें तस्वीरें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story