×

गोंडा: इसलिए भड़के कमिश्नर एसवीएस रंगाराव, बोले- लगेगा गैंगस्टर एक्ट

समीक्षा बैठक में कार्यदाई संस्था यूपी सीएलडीएफ द्वारा कुछ परियोजनाओं के सम्बन्ध में सूचना छिपाने पर भड़के देवीपाटन मंडल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने कहा कि कार्य छिपाने वाली कार्यदाई संस्थाओं के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी।

Ashiki
Published on: 5 Feb 2021 1:18 PM GMT
गोंडा: इसलिए भड़के कमिश्नर एसवीएस रंगाराव, बोले- लगेगा गैंगस्टर एक्ट
X
देवी पाटन मण्डल में कार्य छिपाने वाली कार्यदायी संस्थाओं पर लगेगा गैंगेस्टर एक्ट

गोंडा: समीक्षा बैठक में कार्यदाई संस्था यूपी सीएलडीएफ द्वारा कुछ परियोजनाओं के सम्बन्ध में सूचना छिपाने पर भड़के देवीपाटन मंडल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने कहा कि कार्य छिपाने वाली कार्यदाई संस्थाओं के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी। वे मंडल में सड़कों को छोड़कर 50 लाख रुपए एवं उससे अधिक लागत के अन्य निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कार्यदाई संस्थाओं को स्पष्ट निर्देश दिया है कि वे निर्माण कार्यों में तेजी लाकर शेष निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से शीघ्र पूर्ण कराएं। जिन परियोजनाओं में धन अवमुक्त होना है उसमें धनराशि अवमुक्त कराने की कार्रवाई भी शीघ्र की जाए। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि जिन कार्यदाई संस्थाओं द्वारा कार्य छुपाया जाएगा उनके विरूद्ध गैंगेस्टर एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें: बागपत में हिस्ट्रीशीटर पर तगड़ा एक्शन, कुख्यात अमरपाल पर बड़ी कार्रवाई

धन व्यय न करने पर यूपीसीएलडीएफ का जवाब तलब

समीक्षा बैठक में कार्यदाई संस्था यूपी सीएलडीएफ द्वारा कुछ परियोजनाओं के सम्बंध में सूचना छिपाने पर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने जनपद बलरामपुर में तुलसीपुर क्षेत्र के अंतर्गत भंगहा व रेहरा पाइप पेयजल योजना में धन प्राप्त हो जाने के बाद भी धनराशि न व्यय करने पर भी कार्यदाई संस्था यूपीसीएलडीएफ से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। वहीं कार्यदाई संस्था सीएलडीएफ द्वारा जनपद बहराइच में चित्तौरा, कैसरगंज, हुजूरपुर तथा बलहा विकास खंड की कुल 9 पेयजल योजनाओं की प्रगति की सूचना मंडलीय समीक्षा बैठक में न दिए जाने तथा योजनाओं को छिपाने के लिए आयुक्त ने कार्यदाई संस्था से स्पष्टीकरण प्राप्त कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

सीएनडीएस के कार्यों की जांच करेगी टास्कफोर्स

आयुक्त ने जनपद बलरामपुर के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, उतरौला में धन जमा करने के बाद भी विद्युतीकरण न होने तथा मंडल के कुल 43 नलकूपों में विद्युत कार्य शेष होने पर विद्युत विभाग को निर्देशित किया है कि वे एक सप्ताह के भीतर विद्युतीकरण कार्य सम्पन्न कराकर उन्हें आगामी 12 फरवरी तक अवगत कराया जाए। आयुक्त ने अल्पसंख्यक विभाग से संबंधित एमएसडीएफ योजना के अंतर्गत सीएनडीएस द्वारा कराए गए कार्यों की मंडलीय टास्कफोर्स से जांच कराने के भी निर्देश दिए हैं। आयुक्त द्वारा गत महीनों लगातार की जा रही मंडलीय समीक्षा बैठकों से निर्माण कार्यों को विशेष प्रगति मिली है।

बैठक में बताया गया कि सड़कों को छोड़कर 50 लाख से अधिक लागत के अन्य निर्माण कार्यों की मंडल में कुल 435 परियोजनाओं में से 90 परियोजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है एवं 239 परियोजनाओं में 70 प्रतिशत से अधिक की भौतिक प्रगति हुई है। मंडल की 24 परियोजनाएं संबंधित विभागों को हस्तांतरित की जा चुकी हैं तथा छरू परियोजनाएं अनारंभ की स्थिति में है। जिसे शीघ्र शुरू कराने हेतु आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।

परियोजनाओं के प्रगति की हुई गहन समीक्षा

कमिश्नर ने कार्यदाई संस्था पैक्सफेड, पैकफेड, यूपी आरएनएसएस, सीएलडीएफ, सीएनडीएस, आवास विकास परिषद, उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड, पुलिस आवास निगम, ग्रामीण अभियंत्रण, यूपी सिडको, विद्युत विभाग तथा जल निगम आदि की परियोजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की तो पता चला कि देवी पाटन मंडल में कार्यदायी संस्था पैक्सफेड, यूपीआरएनएसएस, पैकफेड द्वारा कुल 41 परियोजनाओं का कार्य किया जा रहा है, जिसमें 13 परियोजनाएं पूर्ण हो गई हैं और 8 परियोजनाओं पर 70 प्रतिशत से अधिक भौतिक प्रगति हुई है। कार्यदाई संस्था सीएलडीएफ द्वारा 18 परियोजनाओं में दो परियोजनाएं पूर्ण भी की जा चुकी है तथा दो परियोजनाओं पर 70 प्रतिशत से अधिक भौतिक प्रगति हुई है।

37 परियोजनाओं में एक परियोजना पूर्ण

कार्यदाई संस्था सीएनडीएस की 37 परियोजनाओं में एक परियोजना पूर्ण हुई है तथा 17 परियोजनाओं पर भौतिक प्रगति 70 प्रतिशत से अधिक है। कार्यदाई संस्था आवास विकास की 15 परियोजनाओं में 6 परियोजना पूर्ण हो चुकी है तथा 04 परियोजनाओं की भौतिक प्रगति 70 प्रतिशत से अधिक है। यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन द्वारा 23 परियोजनाओं में पांच परियोजना पूर्ण की जा चुकी है तथा 5 पर 70 प्रतिशत से अधिक की भौतिक प्रगति हुई है। मंडल में कार्यदाई संस्था ग्रामीण अभियंत्रण द्वारा 28 परियोजनाओं पर कार्य कराया जा रहा है, जिसमें 7 पूर्ण हो चुकी है तथा 9 परियोजनाओं की भौतिक प्रगति 70 प्रतिशत से अधिक है।

ये भी पढ़ें: राजभवन ज्ञापन देने पहुंचे समाजवादी पार्टी के प्रतिनिधि मंडल के सदस्य, देखें तस्वीरें

इसी प्रकार यूपी सिडको द्वारा 28 परियोजनाओं में 11 पूर्ण की जा चुकी है तथा 8 परियोजनाओं पर 70 प्रतिशत से अधिक की भौतिक प्रगति हुई है। विद्युत विभाग द्वारा 4 परियोजनाओं में से एक परियोजना पूर्ण की जा चुकी है तथा एक पर 70 प्रतिशत से अधिक की भौतिक प्रगति है। कार्यदाई संस्था जल निगम द्वारा 155 परियोजनाओं में 39 पूर्ण की जा चुकी है तथा 58 परियोजनाओं की भौतिक प्रगति 70 प्रतिशत से अधिक है। आयुक्त ने कार्यों में तेजी लाकर गुणवत्ता पूर्ण ढंग से शीघ्र से शीघ्र शेष परियोजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

रिपोर्ट: तेज प्रताप सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story