×

UP Global Investors Summit 2023: निवेश के महाकुंभ में क्यों नहीं आए अडानी...!

UP Global Investors Summit 2023: इससे पहले 2018 में हुए यूपी इंवेस्टर्स समिट में अडानी ने प्रदेश के लिए घोषणाओं का पिटारा खोला था, लेकिन इस बार कार्यक्रम में उनकी गैरमौजूदगी तरह-तरह के सवालों को जन्म दे रही है।

Dhanish Srivastava
Published on: 10 Feb 2023 8:01 AM GMT (Updated on: 10 Feb 2023 8:04 AM GMT)
Gautam Adani
X

Gautam Adani (PHOTO: social media )

UP Global Investors Summit 2023: राजधानी लखनऊ में जहां 40 देशों के बड़े-बड़े उद्योगपतियों का समागम चल रहा है, लाखों करोड़ के निवेश प्रस्तावों को अमली जामा पहनाया जा रहा है, वहीं इस कार्यक्रम में गौतम अडानी के नहीं आने पर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। इससे पहले 21 फरवरी 2018 को हुए इंवेस्टर समिट का उद्घाटन भी पीएम मोदी ने ही किया था। उस समय समिट में देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानीए, रतन टाटा के साथ गौतम अडानी समेत भी शामिल हुए थे।

अडानी ग्रुप ने तब किया था 35 हजार करोड़ निवेश का ऐलान

उद्योगपति गौतम अडानी ने 2018 समिट में कहा था कि ऐसे कार्यक्रम की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए की थी। बाद में कई राज्यों में ऐसे कार्यक्रम होने लगे। उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर गौतम अडानी ने कहा था कि हमारा ग्रुप उत्तर प्रदेश में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क और लॉजिस्टिक पार्क खोलेगा। उन्होंने कहा था कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का है। निवेश को लेकर गौतम अडानी ने कहा था कि अगले 5 साल में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।

इस बार क्यों नहीं आए अडानी...

जानकारी की माने तो इस बार गौतम अडानी विवादों के चलते कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च की बाद उनके शेयरों के दाम गिरने-बढ़ने और उसके बाद हिमाचल प्रदेश के सोलन में अडानी ग्रुप के स्टोर्स पर आबकारी व काराधन विभाग के छापे से अडानी ब्रांड की साख पर असर पहुंची है। अडानी ग्रुप इस वक्त अपनी ब्रांड इमेज सुधारने पर पूरा ध्यान दे रहा है। वो किसी अन्य कार्यक्रम से दूरी रखना चाहता है। दूसरी तरफ सूत्रों की माने तो सरकार पर भी अडानी से नजदीकी को लेकर काफी आरोप लग चुके हैं। ऐसे में केंद्र व राज्य की सरकार भी फिलहाल अडानी से दूरी बनाकर रखना ही बेहतर समझ रही थी। इसीलिए कार्यक्रम में उद्योगपतियों की कतार के बीच अडानी का चेहरा नदारद नजर आ रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story