×

Gautam Buddha Nagar: नोएडा में ठंड का सितम, पहली से 8वीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद

Gautam Buddha Nagar School Closed: बढ़ती ठंड के मद्देनजर जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए जिले में पहली कक्षा से 8वीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टियां कर दी हैं।

aman
Written By aman
Published on: 5 Jan 2023 1:52 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2023 1:52 AM GMT)
Gautam Buddha Nagar School Closed
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Gautam Buddha Nagar School Closed: उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम जारी है। बढ़ती ठंड के मद्देनजर यूपी के गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। जिले में पहली कक्षा से लेकर 8वीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं। गौतम बुद्ध नगर जिलाधिकारी की ओर से जारी आदेश के बाद 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। कक्षा 1 से 8वीं तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। ये आदेश सभी बोर्ड के स्कूलों के लिए जारी किए गए हैं। वहीं, आदेश में ये भी कहा गया है कि 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से खुलेंगे।

ठंडी बर्फीली हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी के सभी में गलन बढ़ गई है। लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गये हैं। ऐसे बच्चों के स्वास्थ्य बिगड़ने की गुंजाईश अधिक रहती है। जिसके मद्देनजर गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने 8वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

4 से 5 दिनों बाद ही मिलेगी राहत

उत्तर भारत में इन दिनों शीतलहर का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 4 से 5 दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत (North West India) में घना से बहुत घना कोहरा और ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की संभावना व्यक्त की गई है। अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर (Cold Wave) की स्थिति जारी रहने की संभावना है। उसके बाद ही ठंड की तीव्रता में कमी आने का पूर्वानुमान है।

लखनऊ में भी स्कूल 7 जनवरी तक बंद

राजधानी लखनऊ भी कड़ाके की ठंड से अछूता नहीं है। सर्दी के बढ़ते असर को देखते हुए यूपी सरकार के शिक्षा विभाग ने 12वीं तक के सभी स्कूलों को 4 से 7 जनवरी तक बंद रखने का ऐलान किया है। इससे पहले, शीतलहर के कारण कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को पहले ही बंद कर दिया गया है। यूपी के अलग-अलग जिलों में स्कूल बंद होने को लेकर कोई एक राय नहीं है। कुछ जिलों में जहां 4 जनवरी तक तो कहीं अलग-अलग तारीख तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है। वहीं, कुछ स्कूलों के समय में बदलाव किए गए हैं।

परिषदीय स्कूल में 15 जनवरी तक छुट्टी

बता दें, यूपी के सभी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश की घोषणा की जा चुकी है। प्रदेश के सभी प्राथमिक (Primary School) और उच्च प्राथमिक विद्यालयों (Upper Primary Schools) में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। यूपी के परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2023 तक छुट्टियां रहेगी। चूंकि, 15 जनवरी को रविवार है। इसलिए विद्यालय में पठन-पाठन कार्य 16 जनवरी से फिर शुरू होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story