×

Gautam Budh Nagar: शुद्ध देशी घी के नाम पर बेंच रहे थे नकली, एसटीएफ व खाद्य सुरक्षा दल ने जब्त की फैक्ट्री

Gautam Budh Nagar: उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (एसटीएफ) और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने गौतमबुद्धनगर जिले के थाना एक्सप्रेसवे, सेक्टर- 135 क्षेत्र में कल शुक्रवार को छापा मारकर नकली देसी घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया।

Anant kumar shukla
Published on: 14 Jan 2023 12:03 PM GMT (Updated on: 14 Jan 2023 1:06 PM GMT)
Gautam Budh Nagar Fake ghee
X

Gautam Budh Nagar Fake ghee (Social Media)

Gautam Budh Nagar: उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (एसटीएफ) और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने गौतमबुद्धनगर जिले के थाना एक्सप्रेसवे, सेक्टर- 135 क्षेत्र में शुक्रवार को छापा मारकर नकली देसी घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। इस मौके पर एसटीएफ ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इनके पास से 20 पेटी नकली देसी घी जब्त किया गया है। ये लोग अलग-अलग नामचीन कंपनियों के लेबल लगाकर नकली घी बाजार में बेचते थे।

एसटीएफ नोएडा इकाई के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुलदीप नारायण ने जानकारी देते हुए बताया कि सूचना मिलने पर एसटीएफ और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने एक्सप्रेसवे क्षेत्र के वाजिदपुर गांव सेक्टर-135 में शुक्रवार की रात को छापेमारी की। उन्होंने बताया कि यहां संदीप चौहान के मकान में विकास अग्रवाल, दीपक इत्यादि अवैध रूप से देसी घी बनाने की फैक्ट्री चला रहे थे।

आरोपी वनस्पति घी में केमिकल मिलाकर देसी घी बनाते थे। एसटीएफ को मौके से 'मेल्टिंग' मशीन सहित अन्य उपकरण और नकली घी बनाने की कई सामान बरामद हुई।

ऐसे पहचाने घी असली है या नकली

देशी घी असली है कि नकली पहचानने के लिए सबसे पहले 4 से 5 चम्मच घी निकालें। उसे गैस पर रख के धीमी आंच पर थोड़ी देर गरम करें। इसके बाद घी को 24 घंटे के लिए अलग रख दें। यदी 24 घंटे के बाद भी घी दानेदार है और महक आए, तो समझ जाइए की असली है। इसके विपरीत यदि घी से अजीब सी स्मेल आए तो समझ जाइए कि घी नकली है।

नकली घी खाने के नुकसान

बनावटी या नकली घी खाने से हार्ट की बिमारी, हाई बीपी और स्वसन तंत्र से संबंधित समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा नकली घी खाने से लिवर से संबंधित अनेक समस्याएं और गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए गर्भवती महिला प्रयास करें कि घर का बना हुआ घी ही खाएं। दिमाग में सूजन, पेट खराब, अपच और गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story