×

Gayatri Prajapati Case: गायत्री प्रजापति पर बड़ी कार्रवाई, ईडी ने कुर्क की दस करोड़ की संपत्ति

Gayatri Prajapati Case: सुल्तानपुर में पूर्व मंत्री की संपत्ति भी जांच के दायरे में थी। प्रजापति तत्कालीन अखिलेश यादव कैबिनेट में खनन मंत्री थे और उनका नाम खनन घोटाले में आया था।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 Dec 2022 2:56 AM GMT
Gayatri Prajapati Case
X

Gayatri Prajapati Case (photo: social media )

Gayatri Prajapati Case: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की लखनऊ इकाई ने शुक्रवार को अमेठी के तिलोई इलाके में जेल में बंद पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति और उनके परिवार की 10 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। ईडी ने पहली बार 4 अगस्त, 2019 को प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया था। ईडी के सूत्रों ने कहा कि सुल्तानपुर में पूर्व मंत्री की संपत्ति भी जांच के दायरे में थी। प्रजापति तत्कालीन अखिलेश यादव कैबिनेट में खनन मंत्री थे और उनका नाम खनन घोटाले में आया था।

ईडी के अधिकारी लेखपाल और चकबंदी अधिकारी की मौजूदगी में तिलोई और पंचगांव पहुंचे। उन्होंने पहले प्रजापति के बेटे अनिल की 2,049 वर्गमीटर भूमि को कुर्क किया और फिर वे अमेठी-दुर्गापुर राजमार्ग पर पहुंचे और सरवरपुर में 2,245 वर्गमीटर के कोल्ड स्टोरेज को कुर्क किया।

इस वक्त की बड़ी खबर यही है कि ईडी ने अमेठी में मौजूद गायत्री प्रजापति के परिवार की संपत्ति पर बड़ी कार्रवाई की है। संपत्ति की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। ईडी ने गायत्री प्रजापति के छोटे बेटे अनुराग प्रजापति, दोनों बेटियों अंकिता और सुधा प्रजापति के नाम दर्ज जमीनें अपने कब्जे में ले ली हैं। अनुराग प्रजापति के नाम दर्ज भूखंड संख्या 1071,1072 और 1075 पर ईडी का कब्जा है। दोनों बेटियों सुधा और अंकिता प्रजापति के नाम दर्ज गाटा संख्या 50 और 58 भी अब ईडी के नियंत्रण में है। ईडी की कार्रवाई के दौरान अमेठी का स्थानीय प्रशासन भी मौजूद रहा। अमेठी तहसील के महमूदपुर और गायत्री प्रजापति के पैतृक गांव परसावा में कार्रवाई हुई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story