×

Ghaziabad News: गाजियाबाद की डासना जेल में 140 कैदी एचआईवी पॉजिटिव, मचा हडकंप

Ghaziabad News: गाजियाबाद की डासना जेल में बंद 140 कैदियों में एचआईवी की पुष्टि की गयी है। जेल में एचआईवी की पुष्टि होने के बाद में जेल प्रशासन में हडकंप मच गया है।

Jugul Kishor
Published on: 17 Nov 2022 12:41 PM GMT (Updated on: 17 Nov 2022 12:42 PM GMT)
Ghaziabad News
X

गाजियाबाद की डासना जेल में 140 एचआईवी मरीज मिले (Pic: Social Media)

Ghaziabad News: गाजियाबाद की डासना जेल में बंद 140 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। जेल में इतनी बड़ी मात्रा में कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव होने के बाद जेल प्रशासन में हडकंप मच गया है। जेल प्रशासन के द्वारा सभी कैदियों की जांच करवाई जा रही है। वहीं, जेल के अंदर टीबी के भी 17 मरीजों की पुष्टि हुई है। बता दें कि गाजियाबाद की डासना जेल में 1704 कैदियों को रखने की क्षमता है, जबकि इस समय 5500 कैदी बंद हैं।

जेल अधीक्षक एके सिंह ने जानकारी देते हुये बताया है कि गाजियाबाद की डासना जेल में बंद 140 कैदियों में एचआईवी की पुष्टि हुई है। वहीं, टीबी के 17 मरीजों की भी पुष्टि हुई है। जेल की क्षमता 1704 कैदियों की है, जबकि जिला जेल में 5500 कैदी बंद हैं। उन्होने कहा है कि चिंता करने की कोई बात नहीं है। जब भी कोई कैदी जेल आता है तो उसका एचआईवी टेस्ट कराया जाता है। ये एचआईवी पॉजिटिव कैदी आमतौर पर सीरिंज के माध्यम से ड्रग्स लेते हैं इसलिये इनमें इस तरह की बीमारी फैलने का खतरा ज्यादा रहता है।

उन्होने बताया कि HIV पॉजिटिव कैदियों को ऐड्स कंट्रोल सोसायटी भेज दिया गया है जहां उनका इलाज किया जाएगा। टीवी के भी 17 मरीज सामने आए हैं जिनको अलग से आइसोलेट वार्ड में रखा गया है। जहां उनका इलाज किया जा रहा है। हापुड़ और गाजियाबाद की जेल एक ही होने की वजह से यहां कैदियों की संख्या अधिक है। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी मामले की जांच करने में जुटा है कि कैदी इतनी ज्यादा संख्या में कैसे HIV संक्रमित हो गए। फिलहाल सभी कैदियो को इलाज के लिए भेज दिया। आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार गाजियाबाद की डासना जेल से इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story