Lucknow News: गाजियाबाद-पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन सेक्शन बना देश का सबसे लंबा एबीएस रेल ट्रैक

Lucknow News: रेलवे के मुताबिक एनसीआर के प्रयागराज मंडल के साथ नरैनी-रूंधी-फैजुल्लापुर स्टेशन सेक्शन में एबीएस सिस्टम शुरू होने के साथ ही 762 किलोमीटर लंबा गाजियाबाद-पंडित दीन दयाल उपाध्याय सेक्शन पूरी तरह से ऑटोमेटेड हो गया है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 5 Jan 2023 5:39 PM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (Social Media) 

Lucknow News: भारतीय रेलवे (Indian Railway) के सबसे व्यस्त मार्गों में से एक उत्तर मध्य रेलवे (NCR) ज़ोन का गाजियाबाद-पंडित दीन दयाल उपाध्याय सेक्शन, देश का सबसे लंबा ऑटोमेटिक ब्लॉक सिग्नलिंग (ABS) रेल ट्रैक बन गया है। एबीएस प्रणाली भारतीय रेल के मौजूदा हाई डेनसिटी वाले ट्रैक पर ट्रेन संचालन की संख्या में वृद्धि करेगी।

रेलवे के मुताबिक एनसीआर के प्रयागराज मंडल के साथ नरैनी-रूंधी-फैजुल्लापुर स्टेशन सेक्शन में एबीएस सिस्टम शुरू होने के साथ ही 762 किलोमीटर लंबा गाजियाबाद-पंडित दीन दयाल उपाध्याय सेक्शन पूरी तरह से ऑटोमेटेड हो गया है और यह भारतीय रेलवे का सबसे लंबा ऑटोमैटिक ब्लॉक सिग्नलिंग सेक्शन भी बन गया है।

इतने हजार किलोमीटर ट्रैक पर लग चुके है एबीएस

31 दिसंबर, 2022 तक भारतीय रेलवे के 3,706 किलोमीटर ट्रैक पर एबीएस लगाया जा चुका है। रेलवे ने कहा "ट्रेन संचालन में डिजिटल तकनीकों का लाभ उठाने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग को अपनाया जा रहा है।

2022-23 के दौरान 347 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम प्रदान किए गए हैं। अब तक 2,888 स्टेशनों को 45.5% इंडियन रेलवे को कवर करते हुए इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रदान किया गया है, "।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story