×

Ghaziabad News: भीषण अग्निकांड केमिकल की फैक्ट्री में लगी, आग अब तक तीन फैक्ट्रियां जल कर राख

Ghaziabad News: 12 फैक्ट्री को कराया गया खाली जबकि दूसरे जिलों से भी अग्निशमन विभाग की गाड़ियां मंगाई गई है। लगभग 50 अग्निशमनकर्मी आग को बुझाने में जुटे हुए हैं।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 15 Jun 2024 9:36 AM GMT
Photo- Newstrack
X

Photo- Newstrack

Ghaziabad News: गाजियाबाद स्थित ट्रॉनिका सिटी इंडस्ट्रियल एरिया की एक फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। फैक्ट्री में केमिकल बनाने का काम होता है। अचानक लगी आग से फैक्ट्री में काम कर रहे तीन कर्मचारी फैक्ट्री में फंस गए। जिन्हें अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने सकुशल बाहर निकला। शनिवार सुबह 11 बजे लगी आग को बुझाने का काम चल रहा है। आग आसपास की फैक्ट्री में भी लग चुकी है। यहां 12 अन्य फैक्ट्री को खाली कराया गया है। जबकि दूसरे जिलों से भी अग्निशमन विभाग की गाड़ियां मंगाई गई है। लगभग 50 अग्निशमनकर्मी आग को बुझाने में जुटे हुए हैं।

शनिवार सुबह लगभग 11 बजे ट्रॉनिका सिटी स्थित केमिकल की एक फैक्ट्री में आग लग गई। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। चार मंजिला फैक्ट्री में आग लगने के बाद वहां काम कर रहे लगभग 50 कर्मचारी तुरंत फैक्ट्री से बाहर निकल गए। इस दौरान तीन कर्मचारी फैक्ट्री में फंस गए जिन्हें बाद में अग्निशमन कर्मियों ने बाहर निकाला। फैक्ट्री में रखे केमिकल के ड्रम में आग लगने से वे तेज धमाके के साथ फटने लगे। जिससे आग और भड़क गई। केमिकल की फैक्ट्री के नजदीक बनी दो अन्य फैक्ट्रियों में भी आग लग गई, जिनमें पैकेजिंग का कार्य होता था। एतिहात के तौर पर अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने इलाके की 12 फैक्ट्री को खाली करा दिया है। जबकि यहां आने वाले लोगों को रोक दिया गया है। आग की भीषणता को देखते हुए अन्य आसपास के जिलों से भी अग्निशमन विभाग की टीम को बुलाया गया है।


लगभग 50 अग्निशमनकर्मी आग को बुझाने में जुटे हुए हैं। केमिकल की वजह से आग और भड़क गई है। केमिकल के ड्रम लगातार तेज धमाके के साथ फट रहे हैं और आग की भीषणता को और बढ़ा रहे हैं। 3 किलोमीटर दूर से आज के गुबार को देखा जा सकता है। मौके पर पहुंचे मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल ने बताया कि आसपास के क्षेत्र को एतिहात के तौर पर खाली कर लिया गया है। क्योंकि लगातार केमिकल से भरे ड्रम फट रहे हैं, जिसकी वजह से आग फैल रही है। इस आग पर पानी भी काम नहीं कर रहा है। फोम के टैंकरों को मंगाया गया है और आग को बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बता दें कि नोएडा में भी एक इमारत में आग लगी हुई है। वहां भी आग बुझाने का कार्य चल रहा है। नोएडा के ट्रॉनिका सिटी इंडस्ट्रियल एरिया में अब तक तीन फैक्ट्रियां जल कर राख हो चुकी है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story