हीटवेव को लेकर एडवाइजरी जारी, दोपहर 12 से 3 बजे का समय बेहद खतरनाक

Ghaziabad: भीषण गर्मी को देखते हुए अपर जिलाधिकारी ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। हीटवेव से बचने के लिए कड़ी धूप में विशेष रूप से दोपहर 12 से 3 बजे के चीच बाहर जाने से बचें।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 29 May 2024 6:39 AM GMT
ghaziabad news
X

गाजियाबाद में हीटवेव को लेकर एडवाइजरी जारी (न्यूजट्रैक)

Ghaziabad News: जिले में हीटवेव यानी लू ने कोहराम मचा रखा है। तापमान सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक लोगों को झुलसने वाला हो चुका है। गर्मी का आलम यह है कि सुबह 11 बाजे के बाद ही बाजार खाली नजर आ रहे हैं और सड़कों पर आवश्यक काम होने पर ही लोग बाहर निकल रहे हैं। गाजियाबाद में बढ़ते हीटवेव और भीषण गर्मी को देखते हुए अपर जिलाधिकारी ने दिशा निर्देश जारी किए हैं।

हीटवेव से बचने के लिए कड़ी धूप में विशेष रूप से दोपहर 12 से 3 बजे के चीच बाहर जाने से बचें। हल्के रंग के ढीले डाले और सूती कपड़े पहनने की सलाह दी गई है। साथ ही डिहाइड्रेशन के शिकार होने से बचे। ऐसे में प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि हीटवेव से बचाव के लिए बुजुर्ग, बच्चों, गर्भवती महिलाएं, बीमार, मजदूर और घरों से बहार जाने वाले लोग प्रभावित होते हैं, इसलिए दोपहर में 12 से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचे। साथ ही शीतल पेय पदार्थों का प्रयोग करते रहे और अधिक से अधिक पानी का सेवन

गर्मी से बचाव के उपाय

हीटवेव से बचाव के लिए इन बातों पर दें ध्यान

पर्याप्त और नियमित अंतराल पर पानी पीते रहे। सफर में अपने साथ पानी हमेशा रखें।

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ओआरएस का घोल, नारियल का पानी, लस्सी, नीबू पानी, छाछ, आम का पन्ना घरेलू पेय पदार्थ का इस्तेमाल करें।

मौसम पर विशेष ध्यान रखें। कमजोरी, चक्कर आने, बीमार महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अपने घर को ठंडा रखों के लिए पढ़ें व शटर आदि का इस्तेमाल करें।

धूप में निकलते समय सिर ढक कर रखे, कपड़ा, टोपी, छतरी और गमछे का उपयोग करें।

लू से बचना है तो इन बातों पर भी दें ध्यान

भीषण गर्मी में दोपहर के समय अधिक बल वाली गतिविधियां न करें। उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचे और बासी भोजन का प्रयोग न करें।

दोपहर में जब दिन का तापमान अधिक हो उस दौरान खाना पकाने से बचें।

रसोईघर को हवादार बनाए रखने के लिए खिडकी और दरवाजे खुले रखें।

शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पदार्य का सेवन करने से बचें, क्योंकि वे शरीर में निर्जलता करते हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story