×

India's First Rapid Rail: सीएम योगी ने ली RapidX शुभारंभ कार्यक्रम का जायजया, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Ghaziabad News: पीएम मोदी यहां पर देश की पहली रैपिडएक्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Anant kumar shukla
Published on: 12 Oct 2023 12:57 PM GMT (Updated on: 12 Oct 2023 1:39 PM GMT)
X

Before PM Modi arrival CM Yogi took stock of RapidX launch program

Ghaziabad News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गाजियाबाद दौरे से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रैपिड एक्स ट्रेन के शुभारंभ कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों ने तैयारियों के बारे में पूरी जानकारी दी। बता दें कि पीएम मोदी यहां पर देश की पहली रैपिडएक्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

16 अक्टूबर को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिडएक्‍स ट्रेन का काम अंतिम पड़ाव पर है। इस दौरान सीएम योगी ने साहिबाबाद रैपिडरेल यानी रैपिडएक्स (RapidX) स्टेशन पर ट्रेन की रफ्तार का जायजा भी लिया। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिड रेल का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी नवरात्री के पहले दिन 16 अक्टूबर को करेंगे। ट्रेन का अंतिम चरण 2024 में पूरा होगा। अंतिम चरण पूर्ण होने के बाद दिल्ली से मेरठ रैपिड रेल सेवा पूरी रफ्तार से चलेगी।

17 किमी लंबे पहले चरण में कुल पांच स्‍टेशन

रैपिडएक्‍स ट्रेन के 17 किलोमीटर लंबे प्रथम चरण में कुल पांच स्टेशन- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं। वहीं, साहिबाबाद स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा को देखते हुए तीन प्रवेश-निकास द्वार बनाए गए हैं। इसके एक प्रवेश द्वार को यूपीएसआरटीसी के साहिबाबाद बस अड्डे से भी जोड़ा गया है। दूसरा प्रवेश निकास द्वार सड़क के दूसरी साइड बनाया गया है। जबकि, तीसरा प्रवेश-निकास द्वार साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 की ओर बनाया गया है। तीनों प्रवेश निकास द्वारों पर यात्रियों के लिए पार्किंग की सुविधा है।

50% से अधिक महिला कर्मचारी

रैपिड अक्स ट्रेन के संचालन की अधिकत जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है। क्योंकि एनसीआरटीसी ने तमाम पदों पर 50 प्रतिशत से अधिक महिलाओं की नियुक्त किया है। प्रधानमंत्री द्वारा ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद यह महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मिशाल साबित होगा। बृहस्पतिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों को जायजा लेने के बाद जनसभा स्थल वसुंधरा सेक्टर-6 में आयोजित जनसभा में में लोगों को संबोधित किया।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story