×

Ghaziabad News: नियम कायदे बिल्डरों की जेब में, अवैध निर्माण का सिलसिला जोरों पर

Ghaziabad News: आवास एवं विकास परिषद के अधिकारियों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कोई खौफ नहीं है। अवैध रूप से अपार्टमेंट, दुकाने, शापिंग काम्प्लेक्स बनवाने में माहिर वसुंधरा, सिद्धार्थ विहार में अवैध निर्माण का कार्य जमकर चल रहा है।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 30 Jan 2024 4:21 PM GMT
Construction of five storey apartment illegally by breaking rules
X

नियम तोड़कर अवैध रूप से पांच मंजिला अपार्टमेंट बनाने का कार्य: Photo- Newstrack

Ghaziabad News: आवास एवं विकास परिषद के अधिकारियों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कोई खौफ नहीं है। अवैध रूप से अपार्टमेंट, दुकाने, शापिंग काम्प्लेक्स बनवाने में माहिर वसुंधरा, सिद्धार्थ विहार में अवैध निर्माण का कार्य जमकर चल रहा है। सिद्धार्थ विहार में 7 सी विशाल सहकारी आवास समिति के पदाधिकारियों व आवास विकास के अधिकारियों की सांठगांठ से पांच मंजिला अवैध रूप से अपार्टमेंट बनाने का कार्य किया जा रहा है।

सूत्र बताते हैं कि अपार्टमेंट बनने से इंजीनियरिंग विभाग को मोटी कमाई होती हैं वह स्लप वाई पैसा वसूलते हैं। यही नहीं बिना नक्शा स्वीकृति के, कम्पाउंडिंग आदि बनाए जा रहे हैं। और तो और डीपीएस स्कूल के पीछे शराब ठेके के बराबर में शोरूम तक बन गए हैं। इसी तरह वसुंधरा क्षेत्र में आवास एवं विकास परिषद के अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, अवर अभियंता व सुपरवाइजर की सांठगांठ से सेक्टर 1 से लेकर 19 तक जमकर एकल यूनिट के आधार पर फ्लैट के साथ साथ दुकान, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाने का कार्य चल रहा है ज्यादा दबाव या, शिकायत आने पर अधिकारी खानापूर्ति के लिए ध्वस्तीकरण की कार्यवाही करते है। उसके कुछ दिन बाद मामला ठंडा पड़ने पर अधिकारी दोबारा से काम चालू करवा देते हैं।

अवैध निर्माण

ऐसा ही एक नया मामला आवास एवं विकास परिषद वसुंधरा के निर्माण खंड 2 में सिद्धार्थ विहार में सेक्टर 7,8,9 में अवैध निर्माण परिषद के अधिकारियों व विशाल सहकारी आवास समिति के पदाधिकारियों की सांठगांठ से बिल्डरों द्वारा अवैध रूप से बिल्डर नियम कायदे को ताक पर रखकर एक एक भूखंड पर फ्लोर व फ्लैट बनाने का कार्य कर रहे है।

विशाल सहकारी आवास समिति सेक्टर 73 में आधा दर्जन से ज्यादा बिल्डरों ने कब्जा कर लिया है। एक बिल्डर मधुर जैन के एक दर्जन भूखंड बताए जाते हैं जिनमें से चार पाँच पर काम चल रहा है। इस बिल्डर पर अधिकारी इस कदर मेहरबान हैं कि उसकी साइड पर शिकायत के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं करते। इसी तरह दिलशाद, अख्तर आदि पर भी कार्यवाही नहीं की जा रही लोगों का कहना है कि इन बिल्डरों से मोटा पैसा मिलता है।

आम लोग जो अपने घर बना रहे हैं उन पर आए दिन कार्यवाही होती है इसी तरह ब्रह्मपुत्र एन्क्लेव सेक्टर 7, 10 में भी लोगों द्वारा आवास विकास की योजना के मकानों का नक्शा बदल दिया है। यहां राकेश नाम सुपरवाइजर व दलाल पैसा वसूलने के लिए लगा रखा है। सूत्रों के अनुसार विशाल सहकारी आवास समिति में भूखंड संख्या 211, 45, 39, 103 आदि पर बिल्डरों द्वारा निर्माण किया जा रहा है।इसी तरह वसुंधरा निर्माण खंड 1 में वसुंधरा के सेक्टर 2, 5, 8, 10, 12, 14, 17, 3, 4, 7, 11, 13,15, 1,6,9,16,18,19 अवैध निर्माण किया जा रहा है लोगों का कहना है कि अधिकारियों की सांठगांठ से सब अवैध निर्माण हो रहें हैं जो सुविधा शुल्क देता उसे अधिकारियों का पूरा संरक्षण मिल रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story