×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Ghaziabad News: डॉक्टर साहब कुत्ते ने काटा था, अब नहाने से लगता है डर

Ghaziabad News: महिला को 4 माह पहले आवारा कुत्ते ने काट लिया था। महिला ने एमएमजी अस्पताल में जाकर एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगवाया। 15 दिन से उसे पानी से डर लगने लगा है, जिस कारण वह नहाने से भी परहेज कर रही है।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 22 May 2024 11:14 AM GMT
The number of dog bite patients increased in the government hospitals of Ghaziabad, afraid of the possibility of rabies
X

गाजियाबाद के सरकारी अस्पतालों में कुत्ते के काटने के मरीजों कि संख्या बढ़ी, रेबीज होने की आशंका से भयभीत: Photo- Newstrack

Ghaziabad News: प्रदेश के गाजियाबाद के सरकारी अस्पतालों में कुत्ते के काटने के मामले बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। एमएमजी अस्पताल में एक महिला रेबीज होने की आशंका से भयभीत दिखाई दी। महिला ने बताया कि पिछले 15 दिन से वह अजीब परिस्थितियों का सामना कर रही है। पानी देखकर और नहाने से डर लगता है।

दरअसल, इस महिला को 4 माह पहले आवारा कुत्ते ने काट लिया था। पीड़िता के अनुसार, उसने एंटी रेबीज का सिर्फ एक इंजेक्शन लगवाया था। सराय नजर अली में रहने वाली 50 वर्षीय महिला करीब 4 माह पहले किसी कार्य से चौपला मंदिर गंदा नाला गई थी, उसी दौरान एक कुत्ते ने उन्हें काट लिया था, जिसके बाद महिला ने एमएमजी अस्पताल में जाकर एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगवाया। इसके बाद उन्होंने दोबारा इंजेक्शन नहीं लगवाया था। अब पिछले 15 दिन से उसे पानी से डर लगने लगा है, जिस कारण वह नहाने से भी परहेज कर रही है।

लक्षण के आधार पर होगा उपचार

रेबीज होने की आशंका के चलते महिला एमएमजी अस्पताल में जांच एवं उपचार के लिए पहुंची। अस्पताल में महिला को एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाया गया है। वहीं, एंटी रेबीज प्रोग्राम के नोडल अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने कहा कि अस्पताल के चिकित्सक एवं महिला से रोग संबंधित जानकारी ली जाएगी। लक्षण के आधार पर उपचार दिया जाएगा।

रेबीज से 14 साल के बच्चे की हुई थी मौत

पिछले साल विजयनगर की चरण सिंह कॉलोनी में कुत्ते के काटने के डेढ़ माह बाद 14 वर्षीय किशोर की मौत हो गई थी। रेबीज के कारण बच्चे की हालत बिगड़ गई थी। उसे पानी से डर लगता था, खाना भी कम खाता था। उसके पिता एमएमजी अस्पताल से लेकर दिल्ली के जीटीबी और एम्स में इलाज के लिए भटकते रहे, लेकिन डॉक्टरों ने उसे लाइलाज घोषित कर दिया था। इसके बाद किशोर ने दम तोड़ दिया था।

200 से अधिक लोगों को लगा इंजेक्शन

वहीं, कुछ दिन पहले मुरादनगर के एक गांव में 3 साल की बच्ची पर आवारा कुत्तों के झुंड ने हमला कर दिया था। गंभीर हालत में बच्ची को दिल्ली रेफर किया गया। अस्पताल में उपचार के दौरान बच्ची की मौत हो गई थी। बीते मंगलवार को एमएमजी अस्पताल में 200 से अधिक लोगों को इंजेक्शन लगाया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story