×

Ghaziabad: 40 साल पुरानी समस्या जनरल वीके सिंह ने की खत्म, विजय नगर ROB से रोज़ाना 5 लाख लोगों को लाभ

Ghaziabad News: बीते 40 वर्षों से विजयनगर पर इस ROB की आवश्यकता थी लेकिन इस समस्या को समाधान तक जनरल वीके सिंह ने पहुँचाया।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 12 March 2024 7:40 AM GMT
General VK Singh Inaugurated ROB
X

General VK Singh Inaugurated ROB   (photo: social media )

Ghaziabad News: आज गाजियाबाद के सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ विजय कुमार सिंह ने गाजियाबाद के विजय नगर में स्थित धोबी घाट पर बने ROB का उद्घाटन किया। बीते 40 वर्षों से विजयनगर पर इस ROB की आवश्यकता थी। लेकिन इस समस्या को समाधान तक जनरल वीके सिंह ने पहुँचाया। दो शहरों को आपस में जोड़ता हुआ यह रेलवे ओवर ब्रिज प्रतिदिन 3 वे 5 लाख लोगों की आवाजाही में लाभदायक साबित हो रहा है।

यह रेलवे ओवर ब्रिज जनता के लिए उद्घाटन से पहले जनरल साहब ने खुलवा दिया था ताकि औपचारिकता के कारण जनता को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। 1982 से गाजियाबाद के लोगों की विजयनगर से गाजियाबाद शहर को जोड़ने के लिए रेलवे स्टेशन पर ROB की एक प्रमुख मांग थी। इस रास्ते पर यातायात की बाधाओं से घिरे गाजियाबाद के लोग एक ROB के अभाव के कारण 6 से 7 किलोमीटर अतिरिक्त वाहन चलाकर अपनी मंजिल तक पहुँच रहे थे। जैसे ही गाजियाबाद के सांसद जनरल डॉ. वी.के. सिंह के संज्ञान में यह बात आयी उन्होंने इस सम्बंध में कार्य करना शुरू कर दिया। जल्द से जल्द सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण कराकर गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर ROB की आधारशिला रख दी गई।

घन्टों की दूरी अब मिनटों में पूरी

110 करोड़ रुपये की लागत से 1.34 किलोमीटर लंबे 1500 टन के भार वाले इस ROB के कारण विजयनगर और गाजियाबाद शहर की बीच बेहतर कनेक्टिविटी बनी है और घन्टों की दूरी अब मिनटों में पूरी हो रही है। इस रेलवे ओवर ब्रिज को बनाने में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन जनरल साहब ने सभी समस्याओं का समाधान किया। इस क्षेत्र में रेलवे आवासों को स्थानांतरित किया गया, यह बहुत सारे पेड़ों से घिरा हुआ क्षेत्र था, यहां सैन्य भूमि थी, प्रोजेक्ट चलते समय ठेकेदार की मृत्यु हो गई थी इसके साथ ही यह गाजियाबाद के भारी ट्रैफिक वाले इलाके में बनाया जाना था। इन सभी समस्याओं को जनरल साहब ने खत्म किया और आज गाजियाबाद को इतना शानदार रेलवे ओवर ब्रिज समर्पित किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story