×

Ghaziabad News: सिटी फॉरेस्ट में बनेगा एडवेंचर जोन, रोमांचक खेलों का मजा ले सकेंगे लोग

Ghaziabad News: एडवेंचर गेम में कमांडो नेट वाल जंप, क्लाइमिंग वाल, जोरविंग, पैरासेलिंग, फ्लाइंग फॉक्स, जिप लाइन, स्काई साइक्लिंग और वाटर वाल के अलावा भूत बंगला भी होगा।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 3 Feb 2024 11:32 AM GMT
Ghaziabad News
X

City Forest source: social media

Ghaziabad News: आने वाले कुछ समय में वीकेंड पर अगर आप भी परिवार के साथ कहीं पिकनिक मनाने की सोचेंगे तो गाज़ियाबाद का एडवेंचर जाने आपके लिए एक बढ़िया जगह साबित होगी। गाज़ियाबाद शहर के सिटी फॉरेस्ट में अब एडवेंचर जोन बनाए जाने की योजना है। इसके लिए जीडीए ने पूरी तैयारी की कर ली है। लेकिन इसको पीपीपी मॉडल के तहत बनाया जाएगा। इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट यानी ईओआई मांगा गया है। जिस एजेंसी को सिटी फारेस्ट में एडवेंचर जोन बनाए जाने के लिए दिया जाएगा। वही एजेंसी इसका निर्माण करेगी।इसके बाद उसको 10 साल तक एडवेंचर जोन संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

एडवेंचर जॉन चलने के लिए मिलेगी 10 साल की अनुमति

पिछले साल बाढ़ के दौरान जीडीए द्वारा बनाया गया एडवेंचर जोन पूरी तरह से खत्म हो गया था। जीडीए सचिव राजेश कुमार सिंह ने बताया कि इसके लिए अभी कंपनी का चयन किया जाएगा। जो कंपनी जीडीए को सबसे अधिक पैसा देगी। उसी को इसे संचालित करने के लिए दिया जाएगा। इसके बाद तय शुल्क में प्रतिवर्ष इनमें 10 प्रतिशत की वृद्धि होगी। आवंटी कंपनी को साल के शुरुआत में पैसा जीडीए में जमा करवाना होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो 15 प्रतिशत का ब्याज आवंटी से वसूला जाएगा। एडवेंचर जोन चलाने के लिए आवंटी को 10 साल की अनुमति दी जाएगी।

ये होगी एंट्री फीस

एडवेंचर जोन में एंट्री फीस 20 रुपए होगी। इसी के साथ जोन में एडवेंचर करने के लिए अलग-अलग टिकट दर निर्धारित होंगी। ये टिकट दर जीडीए की ओर से निर्धारित की जाएगी। बता दें पहले एडवेंचर जोन में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं था। सिटी फॉरेस्ट में एंट्री के नाम पर 10 रुपए लिया जाता था। जीडीए के प्रभारी चीफ इंजीनियर मानवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सिटी फॉरेस्ट में एडवेंचर जोन को फिर से शुरू करने को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मांगा है। इसके बाद चुनी गई किसी एक एजेंसी को इसका आवंटन किया जाएगा। उसी एजेंसी के द्वारा इसका निर्माण किया जाएगा और वो दस साल तक इसका संचालन कर सकेगी।

एडवेंचर गेम में कमांडो नेट वाल जंप, क्लाइमिंग वाल, जोरविंग, पैरासेलिंग, फ्लाइंग फॉक्स, जिप लाइन, स्काई साइक्लिंग और वाटर वाल के अलावा भूत बंगला भी होगा। सिटी फॉरेस्ट के एडवेंचर जोन में 20 से अधिक एडवेंचर होंगे। इसमें सभी का दाम जीडीए द्वारा तय होगा। इसमें न्यूनतम चार्ज 30 रुपए और अधिकतम चार्ज 200 रुपए तय किया है। आवंटी अगर इससे अधिक चार्ज करता है तो आवंटन को जीडीए द्वारा निरस्त कर दिया जाएगा। एडवेंचर जोन का संचालन प्रशिक्षित स्टाफ द्वारा ही कराने की अनुमति होगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story