×

Ghaziabad News: सेफ सिटी योजना, मगर कैमरे लगाने की नहीं मिल रही जगह

Ghaziabad News: नगर अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वो गाजियाबाद को सेफ सिटी बनाने में मदद करें।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 3 Feb 2024 9:27 AM GMT (Updated on: 3 Feb 2024 9:30 AM GMT)
Ghaziabad News
X

 गाजियाबाद को सेफ सिटी बनाने का काम शुरू  source: social media

Ghaziabad News: गाजियाबाद को सेफ सिटी बनाने का काम तो शुरू हो गया है लेकिन स्थानीय लोगों के सहयोग के बिना सेफ सिटी का काम अटका हुआ है। लेकिन स्थानीय लोग नगर का पूर्ण रूप से सहयोग नहीं कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि लोग न तो सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए सही जगह दे रहे हैं और न ही सीसीटीवी कैमरा लगाने के बाद उसके लिए एक्सटेंशन दे रहें है। नगर अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वो गाजियाबाद को सेफ सिटी बनाने में मदद करें।

नहीं मिला सहयोग तो अधूरी रह जाएगी योजना

नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक का कहना है कि जब तक स्थानीय लोगों से पूरी तरह से सहयोग नहीं मिलता यह योजना अधूरी रहेगी। उन्होंने बताया कि लोगों से सहयोग की अपील की गई है। लोग जब अपना सहयोग देना शुरू कर देंगे तो पूरे शहर भर में कैमरे लगा दिए जाएंगे। सेफ सिटी बनाने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए निगम अधिकारियों ने लोकेशन तो तलाश ली है लेकिन सबसे अधिक परेशानी इस बात की है कि लोगों ने अपने घरों में पहले से सीसीटीवी कैमरे लगाए हुए हैं। आरडब्ल्यूए ने भी सोसायटी में निकास व एंट्री प्वाइंटों के अलावा जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगवाए हुए हैं। ऐसे में जब नगर निगम अधिकारी लोगों से सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए जगह का अनुरोध करते हैं तो लोगों का एक ही जवाब होता है कि हमारे यहां सीसीटीवी कैमरे पहले से लगे हुए हैं।

यह है योजना

मेसर्स टेक्नोसिस इंटीग्रेटेड सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा इस कार्य को किया जा रहा है। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने इस कार्य की मॉनिटरिंग के लिए निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता फरीद अख्तर जैदी को निर्देश दिए हैं। सेफ सिटी के अंतर्गत 1500 सीसीटीवी कैमरे के इंटीग्रेशन का कार्य प्रारंभ किया गया है। इसके अलावा, पुलिस द्वारा दी गई लगभग 9000 कैमरे की सूची और जोनल प्रभारी द्वारा दी गई लगभग 4480 सीसीटीवी कैमरों की सूची पर कार्य प्रारंभ किया गया है। संबंधित प्राइवेट संस्थान आवास में लूपिंग के लिए टीम बनाई गई है जो सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित भवन स्वामियों से फीडबैक लेने के लिए कार्य कर रही है।

गाजियाबाद को 'सेफ सिटी' बनाने के लिए शहर भर में करीब 15 हजार सीसीटीवी कैमरों को लगाकर आपस में कनेक्ट करने की योजना बनाई गयी है। जिसमें इसका कंट्रोल नगर निगम और पुलिस के पास होगा। जाम से निपटने से लेकर किसी भी तरह की घटना होने पर ये कैमरे मददगार साबित होंगे। कंट्रोल सेंटर नगर निगम मुख्यालय में बन रहा है। सरकार की समीक्षा रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक सबसे अधिक सीसीटीवी लगवाने वाला शहर गाजियाबाद बन चुका है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story