×

Ghaziabad: कारोबारियों ने बदला तुराब नगर मार्केट का नाम, अब होगा सीता-राम बाजार !

Ghaziabad News: दुकानदार भी बाजार से भावनात्मक रूप से जुड़े हैं। बाजार का नाम श्री राम भगवान से जुड़े चरित्रों के नाम पर रखे जाने से यह बाजार विश्वास एवं आस्था का केंद्र बनेगा।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 27 Jan 2024 3:18 PM GMT
Ghaziabad News
X

तुराब नगर मार्केट (Social Media) 

Ghaziabad News: शहर के प्रमुख बाजार तुराब नगर का नाम अब सीता-राम बाजार करने की मांग की गई है। तुराब नगर व्यापार मण्डल के चेयरमैन रजनीश बंसल ने इसका नाम सीता राम बाजार करने की है। साथ ही, तुराब नगर की विभिन्न गलियों के नाम रामायण के पावन चरित्रों के नाम पर रखते हुए एक प्रस्तावित मानचित्र भी जारी किया है। जिसके अनुसार बाजार की गलियों के नाम प्रस्तावित किए गए है।

गलियों में दुकानें, ढूंढना मुश्किल

व्यापारियों का कहना है कि यह बाजार लोगों के विश्वास का केंद्र है। जहां सिर्फ गाजियाबाद ही नहीं, बल्कि आस-पास के जिलों से भी लोग खरीदारी करने आते हैं। बाजार के आसपास में बालाजी मंदिर, पीपलेश्वर मंदिर, बसंती मंदिर आदि धार्मिक आस्था का केंद्र है। परंतु, बाजार में आने पर गलियों के कोई नाम नहीं होने की वजह से जो गलियों में दुकानें है, उनको ढूंढना मुश्किल हो जाता है। इस प्रस्ताव के स्वीकार होने के उपरांत गलियों को भी पहचान मिल सकेगी। गलियों की दुकानों पर ग्राहकों का पहुंचना सरल हो जायेगा।

गलियों के नाम प्रभु राम के भाइयों के नाम पर

दुकानदार भी बाजार से भावनात्मक रूप से जुड़े हैं। बाजार का नाम श्री राम भगवान से जुड़े चरित्रों के नाम पर रखे जाने से यह बाजार विश्वास एवं आस्था का केंद्र बनेगा। अंबेडकर मार्ग की तरफ से बाजार में आने पर बाईं तरफ की पहली गली का नाम राम गली, दूसरी गली का नाम लक्ष्मण गली, तीसरी गली का नाम भरत गली, चौथी गली की नाम शत्रुघ्न गली, पांचवी गली का नाम हनुमान गली, छठी अर्जुन नगर की तरफ जाने वाली गली का नाम अर्जुन गली का प्रस्ताव रखा गया है।

सीता गली, कौशल्या गली का प्रस्ताव

इसी प्रकार, अंबेडकर मार्ग की तरफ से आने पर दाहिनी तरफ की पहली गली का नाम सीता गली, दूसरी गली का नाम कौशल्या गली, तीसरी गली का नाम सुमित्रा गली, चौथी गली का नाम युधिष्ठर मार्ग, रखने का प्रस्ताव किया गया है। बाजार के व्यापारियों ने विभिन्न गलियों के बाहर गली के प्रस्तावित नाम के बोर्ड भी लगाए है। जिससे सभी गलियों को पहचान मिल सके।

शनिवार को प्रस्तावित मानचित्र को दुकानदारों को वितरित करते हुए सभी ने खुशी व्यक्त की तथा विश्वास जताया की बाजार का यह प्रस्तावित मानचित्र नगर निगम एवं प्रशासन द्वारा जल्दी ही स्वीकार कर लिया जाएगा कार्यक्रम में व्यापारी अशोक गोयल, संजय गर्ग, सचिन शर्मा, मयंक कपूर, निशांत ढींगरा, विनोद गोयल, धर्मपाल शर्मा, संजीव रोहिला, आशीष गोयल, हिमांशु शर्मा, अरविंद, आदि उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story