×

Dog Attack Case: यूपी में कुत्तों का कहर! एक बच्ची की मौत, गाजियाबाद में 176 लोगों को काटा, नहीं कोई सुनवाई

Dog Attack Case: आवारा और पालतू कुत्तों का आतंक एक राष्ट्रव्यापी समस्या बन चुका है। मामला देश की सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट में भी उठ चुका है। इन सबके बावजूद दिन प्रतिदिन इससे जुड़ी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Oct 2023 10:11 AM GMT
A girl died due to dog bite in Ghaziabad
X

गाजियाबाद में कुत्तों के काटने से एक बच्ची की मौत: Photo- Social Media

Dog Attack Case: आवारा और पालतू कुत्तों का आतंक एक राष्ट्रव्यापी समस्या बन चुका है। मामला देश की सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट में भी उठ चुका है। इन सबके बावजूद दिन प्रतिदिन इससे जुड़ी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। हाल ही में चर्चित उद्योगपति पराग देसाई की मौत आवारा कुत्ते के हमले से बचने की कोशिश करने के दौरान गिरने से हो गई थी। उन्हें सिर में गंभीर चोट लगी थी। यूपी में भी लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं।

गाजियाबाद में मंगलवार को आवारा कुत्तों ने एक 65 वर्षीय बुजुर्ग पर हमला कर उन्हें बुरी तरह से जख्मी कर दिया। घटना गाजियाबाद के सदरपुर गांव की है। मंगलवार को किसान सतपाल साइकिल पर खेत से घर जा रहे थे। रास्ते में तीन आवारा कुत्तों ने अचानक उनपर हमला बोल दिया। कुत्तों को पीछे पड़ते देख बुजुर्ग किसान ने साइकिल की स्पीड तेज कर दी, लेकिन फिर भी वो खुद को उनके प्रकोप से बचा नहीं पाए। दो कुत्तों ने उनके दाहिने पैर पर वार किया। उनके पैर पर कई बार बार कुत्तों ने काटा। जिससे वह नीचे गिर गए।

बुजुर्ग की चीखें सुनकर आसपास के लोग उनकी और दौड़े और आवारा कुत्तों को लाठी से भगाया। घटना की सूचना पीड़ित के परिवार को दी गई। जिसके बाद मौके पर उनका बेटा पहुंचा और लहूलुहान हालत में उन्हें अस्पताल ले गया। जहां उन्हें एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाई गई और मरहम पट्टी किया गया। बुजुर्ग की हालत अब स्थिर है।

Photo- Social Media

गाजियाबाद में 24 घंटे में 176 लोगों को काटा

गाजियाबाद में बीते 24 घंटे में पालतू और आवारा कुत्तों ने 176 लोगों को अपना निशाना बनाया है। जिनमें 29 बच्चे भी शामिल हैं। इन बच्चों में कुछ की उम्र तो 10 साल से भी कम है। सितंबर महीने में गाजियाबाद से डॉग बाइट का ऐसा मामला सामने आया था, जिसने लोगों को झकझोर कर रख दिया था। विजय नगर के चरण सिंह क़ॉलोनी में एक 13 वर्षीय लड़के को एक पालतू कुत्ते ने काट लिया था। इस बात को उसने छिपाए रखा और महीने भर बाद जब उसके शरीर में रेबीज फैल गया तो उसने अपने पिता की गोद में तड़पकर जान दे दी थी।

आगरा में 8 साल की बच्ची की मौत

आगरा में एक 8 साल की बच्ची की मौत रेबीज के कारण हो गई। बच्ची के इस हश्र की वजह उसके माता-पिता की अज्ञानता को माना जा रहा है। बच्ची को 10-15 दिन पहले आवारा कुत्ते ने काट लिया था। लेकिन उसके माता-पिता ने एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाने के बजाय घरेलू उपचार करना जरूरी समझा। नतीजतन धीरे-धीरे बच्ची के शरीर में जहर फैलता गया, जब उसकी हालत ज्यादा बिगड़ गई तब उसे अस्पताल ले जाया गया। जहां उसे बचाया न जा सका।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story